एक फीडर पर टिकी है पैंसठ गांवों की बिजली

Jhansi Updated Wed, 26 Dec 2012 05:30 AM IST
झांसी। नंदनपुरा सब स्टेशन से निकले रक्सा फीडर ने ओवर लोडिंग के चलते जवाब देना शुरू कर दिया है। समस्या का मुख्य कारण इस एक फीडर से रक्सा समेत आस पास के पैंसठ गांवों को बिजली दिया जाना है। बार-बार लाइन के ट्रिप मारने से आपूर्ति सुचारु रूप से नहीं दी जा पा रही है। इस कारण संबंधित क्षेत्रों में आक्रोश व्याप्त है। समस्या से निपटने के लिए अब रोस्टर के हिसाब से आधे- आधे गांवों को बिजली दी जाएगी।
नंदनपुरा सब स्टेशन पर रखे 8 एमवीए ट्रांसफार्मर से ग्यारह हजार केवी के तीन फीडर सीपरी बाजार, ब्रह्मनगर व रक्सा के लिए निकले हुए हैं। इनमें रक्सा फीडर से रक्सा समेत आस पास के पैंसठ गांवों को विद्युत आपूर्ति होती है। इनमें राजापुर, अमरपुर, बचौनी, छतपुर, परसई, बसई, गजगांव, खैरा, पुनावली कला, पुनावली, बरुआपुरा, बागौनी, बाजना, डेली, अठौंदना, पाली, पलींदा, ढिमरपुरा, कोटखैरा, कंचनपुरा, नया खेड़ा, ढिकौली, डोमापुर, देवरा, डगरवाहा, सिजवाहा, रामगढ़, शिवगढ़, बमेर आदि गांव शामिल है। सर्दी मेें बढ़ी मांग के कारण यह फीडर बार- बार ट्रिप मार रहा है, इस कारण उक्त गांवों में बिजली की सुचारू आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इस कारण संबंधित क्षेत्रों के नागरिकों में आक्रोश व्याप्त है। समस्या से निपटने के लिए विद्युत विभाग ने रोस्टर के हिसाब से आधे- आधे गांवों को बिजली देना तय किया है। अवर अभियंता महेंद्र सिंह यादव के अनुसार बुधवार से राजापुर व उसके आस पास के गांवों में सुबह छह बजे से पूर्वाह्न ग्यारह बजे तक व पुनावली बाजना समेत आस पास के गांवों में शाम पांच बजे से रात नौ बजे तक कटौती की जाएगी ताकि ओवर लोडिंग की समस्या से निजात मिल सके।

बाजना में अधूरा पड़ा है सब स्टेशन कार्य
झांसी। नंदनपुरा सब स्टेशन से निकले रक्सा फीडर से जुड़े गांवों में ओवर लोडिंग से बिजली की आवाजाही की समस्या वर्षों से बनी हुई है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ग्राम बाजना में 33/11 केवी बिजली घर प्रस्तावित है। बिजली घर की बिल्डिंग तैयार है और खंभे भी लगे हुए हैं। लेकिन लंबे समय से न तो बिजली घर में ट्रांसफार्मर और उपकरण लग पा रहे हैं और न ही खंभों पर तार खिंच पाए हैं। संबंधित अधिकारी कार्य में देरी का कारण पैसा न होना बता रहे हैं।

एक सप्ताह से टूटा पड़ा है तार
झांसी। अंबावाय में पिछले एक सप्ताह से एलटी लाइन का तार टूटा पड़ा है जिससे संबंधित क्षेत्र के उपभोक्ताओं की बिजली गुल है। स्थानीय लोग निकट के सब स्टेशन पर कई बार शिकायत दर्ज करा चुके हैं, लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। अवर अभियंता का कहना है कि स्टोर में तार न होने के कारण नहीं बदला जा सका है। एक - दो दिन में तार बदल दिया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Mahoba

मंडल में जीएसटी की कम वसूली देख अधिकारियों के कसे पेंच

कर चोरी पर अब होगी सख्त कार्रवाई-

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper