हंगामेदार रही कार्यकारिणी की बैठक

Jhansi Updated Fri, 21 Dec 2012 05:32 AM IST
झांसी। नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक हंगामेदार रही। शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए पिछली बैठक में पारित किए गए प्रस्तावों पर डेढ़ माह बाद भी अमल नहीं होने पर सदस्यों ने जमकर शोरशराबा करते हुए स्वास्थ्य विभाग को आड़े हाथ लिया। इस मौके पर वर्ष 2012- 13 का पुनरीक्षित बजट, पिछली बैठक में प्रस्तावित निर्माण कार्य और रिपेयरिंग के कार्यों को स्वीकृति दे दी गई।
बृहस्पतिवार को नगर निगम सभाकक्ष में आयोजित बैठक की अध्यक्षता महापौर किरण वर्मा ने की। पिछली बैठक की कार्यवाही की पुष्टि के दौरान सफाई व्यवस्था का मुद्दा आने पर पार्षदों ने जानना चाहा कि सभी साठ वार्डों में हवलदारों की तैनाती, इनके तबादले, सफाई कर्मियों की तैनाती, पार्षदों से सफाई कर्मियों की हाजिरी का सत्यापन, कचरा वाहन के ड्राइवरों द्वारा किए जाने वाले कार्य का पार्षदों से सत्यापन आदि मुद्दों पर क्या कार्रवाई हुई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. वी एम खैर के पास किसी सवाल का संतोषजनक जवाब नहीं था, बल्कि उन्होंने कुछ दिनों का समय और मांग लिया। इस पर हंगामा शुरू हो गया। सदस्यों का कहना था कि जब डेढ़ माह में कोई कार्रवाई नहीं हुई तो क्या गारंटी कि अगले कुछ दिनों में काम हो जाएगा। उन्होंने सफाई के मुद्दे पर अलग से बैठक बुलाने की मांग की। नगर आयुक्त रमाशंकर ने कहा कि इस बीच वह बाहर थे। अब इस दिशा में जल्द कार्रवाई होगी। इसके लिए उन्होंने एक सप्ताह का समय मांगा तथा कार्यवाहक हवलदार बनाने के लिए गठित चार सदस्यीय समिति (लेखाधिकारी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, अधिशासी अभियंता व मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक) की जानकारी दी। सॉलिड वेस्ट का काम ठप होने के मुद्दे पर कार्यकारिणी ने शासन से बात करने के लिए कहा।
बैठक के दौरान वार्डों में साल भर के लिए तीन लाख रुपये के रिपेयरिंग कार्यों को स्वीकृति दे दी गई तथा पिछली बैठक में जो टेंडर निरस्त कर दिए गए थे, उन्हें भी स्वीकृत कर दिया गया। पार्षदों को सीयूजी फोन सुविधा के मुद्दे पर अपर नगर आयुक्त आर सी श्रीवास्तव ने कहा कि इसके लिए शासन से अनुमति लेनी होगी। गृहकर की दरें बढ़ाने के मुद्दे पर सदस्यों का कहना था कि पहले गांवों में सुविधाएं दो, फिर टैक्स मांगो। कर निर्धारण अधिकारी रोहन सिंह ने बताया कि टैक्स की दरें रिवाइज न करने पर वित्तीय अनियमितता का मामला बनेगा। इस पर सदस्यों ने कामर्शियल भवनों की टैक्स वसूली हर हाल में मार्च तक पूरी करने की बात कही। वर्ष 2012- 13 के पुनरीक्षित बजट पर चरचा के दौरान लेखाधिकारी महेश चंद्र वाजपेयी ने बताया कि मूल बजट 8381.07 लाख रुपये में 300 लाख रुपये जमीन की बिक्री के जुड़ गए हैं। इससे रिवाइज बजट 8681.07 लाख रुपये का हो गया है। यह पैसा नगरीय ढांचा सुधार में खर्च किया जाएगा।
इस मौके पर उप सभापति रामजानकी यादव, कन्हैया कपूर, संजीव पटैरिया, रजनी सेंगर, सीमा देवी, नीता यादव, दिनेश सिंह, अमित सिंह, पुष्पेंद्र सिंह, राघवेंद्र सिंह, वीरेंद्र सिंह, महेश गौतम, मुख्य अभियंता आर के वर्मा, अधिशासी अभियंता सतीश चंद्रा, शैलेंद्र गर्ग, जोनल सेनेटरी आफीसर महेश वर्मा, चंद्रिका प्रसाद, डा. पुष्पराज गौतम, राजेश तामियां, प्रदीप खरे आदि मौजूद रहे।

स्ट्रीट लाइट पर बजीं तालियां
झांसी। बैठक में जहां सफाई के मुद्दे पर स्वास्थ्य विभाग को फजीहत झेलनी पड़ी, वहीं स्ट्रीट लाइट के मुद्दे पर पार्षदों ने तालियां बजाईं। उन्होंने व्यवस्था पर संतोष जताया।

इतना डीजल खर्च क्यों
झांसी। गाड़ियों के डीजल मद में साल भर में डेढ़ करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस पर सदस्यों ने आपत्ति जताई और दस फीसदी कम करने को कहा।

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान ने बॉर्डर से सटी सारी चौकियों को बनाया निशाना, 2 नागरिकों की मौत

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नापाक हरकत की है। जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper