संकल्प: शहर को स्वच्छ, सुंदर व हरा भरा बनाएंगे

Jhansi Updated Wed, 19 Dec 2012 05:30 AM IST
झांसी। शहर को स्वच्छ, सुंदर व हरा भरा बनाने की दिशा में उठाए गए कदम के लिहाज से मंगलवार का दिन ऐतिहासिक रहा। मंडलायुक्त सत्यजीत ठाकुर की पहल पर गठित सुजान समूहों ने संकल्प लिया कि यहां की इमारतों, पुरातात्विक धरोहरों, पहाड़, तालाब, साहित्य, कला और शक्ति के गौरवमयी इतिहास को सतत अक्षुण्ण रखेंगे। रास्ते में आने वाली बाधाओं का निदान कराएंगे।
मंडलायुक्त कार्यालय स्थित नवीन सभागार में आयोजित सुजान समूहों एवं पार्षदों की कार्यशाला की मुख्य अतिथि महापौर किरण वर्मा रहीं। अध्यक्षता मंडलायुक्त ने की। हर वार्ड के पार्षद व चार अन्य समाजसेवियों (सुजान समूह के सदस्य) को अवगत कराया गया कि किस तरह लोग घर का कचरा साफ कर सड़क या नाली में डाल देते हैं। नालियों, नालों और सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर लेते हैं, नलों की खुली टोटियों से पानी को बरबाद होता देखते रहते हैं, मरीज एंबुलेंस के लिए, पात्र विधवा व विकलांग पेशन के लिए, राशन कार्ड के लिए तो कोई बिजली के बिल के लिए परेशान रहते हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं होती। समाजसेवा का भाव रखने वाले लोग अगर आगे आएं और लोगों को जागरूक करें तो बहुत सी समस्याएं अपने आप हल हो जाएंगी। इसके लिए सुजान समूह के सदस्यों को स्वयं भी अपना आचरण और व्यवहार ऐसा बनाना पड़ेगा कि लोग उनसे प्रेरित हों। हालांकि यह कार्य चुनौती भरा है, लेकिन चुनौतियों पर विजय वही पाता है, जिसमें देश, समाज, शहर व वार्ड के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा होता है।
मंडलायुक्त ने कहा कि सुजान समूह के लोग जनता और प्रशासन के बीच की कड़ी बनकर कार्य करें। सिर्फ दूसरों की शिकायत न करें, बल्कि स्वेच्छा की भावना से समाज हित के कार्य में जुट जाएं, तभी अपने शहर को आदर्श बना सकते हैं। महापौर ने कहा कि दूसरों पर दोषारोपण न करके स्वयं जागरूक हों तो गंदगी आदि समस्याएं स्वत: हल हो जाएंगी। अपर आयुक्त प्रशासन डा. पिंकी जोवल ने कहा कि अधिकार पाने के साथ - साथ जरूरी है कि हम अपने कर्तव्य का भी पालन करें। इसका इंतजार न करें कि पुलिस टोकेगी तभी हेलमेट पहनेंगे, बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए स्वयं हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित हों। यदि यह भावना आ गई तो शहर को सुंदर बनाने में देर नहीं लगेगी। अपर नगर आयुक्त आर सी श्रीवास्तव ने कहा कि जिस तरह बार्डर पर सिपाही मुस्तैदी से सीमा की रक्षा करता है, उसी प्रकार सुजान समूह का सदस्य भी वार्ड का रखवाला है। इसके अलावा डा. धन्नू लाल गौतम, निरंकार नाथ पांडेय, हरगोविंद कुशवाहा, नीति शास्त्री, ज्ञानी महेंद्र सिंह, मुकुंद मेहरोत्रा, रजनी सेंगर, शफीक मकरानी, रामप्रकाश शर्मा, कमला देवी, जैनुल आब्दीन, एडवोकेट आर मिश्रा, आर एस गौर, भूपेंद्र खत्री, चंद्रिका प्रसाद त्रिपाठी समेत अन्य लोगों ने अतिक्रमण हटाने, साफ सफाई, स्ट्रीट लाइट, साक्षरता, किले की रक्षा, झुग्गी झोपड़ियों में रहने वालों को व्यवस्थित तरीके से बसाने, विचार गोष्ठियों के माध्यम से जागरूकता लाने आदि के सुझाव दिए। अंत में सभी ने शहर को स्वच्छ, सुंदर व हरा भरा बनाने के लिए कार्य करने का संकल्प लिया। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी, गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

यह हैं सुजान
झांसी। सुजान का शाब्दिक अर्थ है ऐसे ज्ञानी पुरुष जो कि मानव सेवा के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। स्वयं सेवा में विश्वास रखते हैं तथा दूसरों को सेवा करने की प्रेरणा देते हैं। सुजान समूह के गठन का उद्देश्य यही है कि इसके सदस्य वार्ड में दैनिक जीवन में आने वाली समस्याओं व घटनाओं के निदान का रास्ता स्वावलंबी की भांति तलाशें। जरूरत पड़ने पर श्रमदान कर समस्या को दूूर करने के लिए नेतृत्व भी करें।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ओपी सिंह कल संभालेंगे यूपी के डीजीपी का पदभार, केंद्र ने किया रिलीव

सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह को रिलीव करने की आधिकारिक घोषणा रविवार को हो गई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper