प्रदूषण रोको वरना खत्म हो जाएगी प्रकृति

Jhansi Updated Wed, 12 Dec 2012 05:30 AM IST
झांसी। यदि आज से ही प्रदूषण पर रोक नहीं लगाई गई तो कल प्रकृति नष्ट हो जाएगी। इसके लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे, तभी सफलता मिलेगी। कुछ ऐसा ही संदेश नन्हे- मुन्ने बच्चों ने चित्रों के माध्यम से दिया। मौका था झांसी महोत्सव के अंतर्गत ऑन द स्पॉट चित्रकला प्रतियोगिता का। इसके प्राइमरी वर्ग में सौम्यदीप और जूनियर वर्ग में मनीष कुशवाहा के चित्र प्रथम रहे।
दीनदयाल सभागार परिसर में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता का विषय था ‘पर्यावरण एवं स्वच्छता’। इसका शुभारंभ मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी अनुज कुमार झा ने किया। प्रतियोगिता में शीयरवुड कालेज, जवाहर नवोदय विद्यालय, सेंट फ्रांसिस कालेज, सेंट उमर कालेज, लक्ष्मी विद्या मंदिर, टीएनटी इंटर कालेज, ज्योति कांवेंट स्कूल समेत अन्य विद्यालयों के प्राइमरी और जूनियर कक्षाओं के कुल 265 बच्चों ने भाग लिया, जिसमें प्राइमरी वर्ग के 80 व जूनियर वर्ग के 185 बच्चे थे। किसी ने प्रकृति की गोद में अठखेलियां करती निर्मल गंगा नदी व प्रदूषण के बाद मैली गंगा, किसी ने गांव का स्वच्छ परिवेश, किसी ने प्रकृति का श्रृंगार तो किसी ने पेड़ पौधे व पहाड़ों को आधार बनाकर तूलिका चलाई। बच्चों ने पेंसिल, पोस्टर कलर और मोम के रंगों से एक से बढ़कर एक चित्र बनाए।
निर्णायक मंडल में शामिल चित्रकार कुंजन सिंह, शिक्षिका कु. मनीषा वीरकर और कृष्ण गोपाल ने सभी चित्रों का अवलोकन करने के बाद जूनियर वर्ग में ज्ञानस्थली पब्लिक स्कूल के मनीष कुशवाहा के चित्र को प्रथम चुना। मनीष ने पृथ्वी के दो अलग- अलग स्वरूपों को एक ही चित्र में सजाया था। एक तरफ हरियाली से परिपूर्ण खिलखिलाती पृथ्वी तो दूसरी ओर प्रदूषण के कारण बदरंग और रोती पृथ्वी को चित्रित किया था। चित्र की भावाभिव्यक्ति बहुत कुछ कह रही थी। दूसरे स्थान पर भेल शिक्षा निकेतन के अनुपम नामदेव का चित्र चुना गया। ‘जल ही जीवन का आधार है’ शीर्षक से बनाए गए चित्र में निर्मल जल, हरी भरी पृथ्वी, हरे पेड़ों का सुंदर समावेश दिखाया गया था। तृतीय स्थान पर ज्ञान स्थली पब्लिक स्कूल के अतुल दुबे का चित्र रहा। यह चित्र गंगा नदी की निर्मलता को आधार बनाकर तैयार किया गया था। ‘गंगा हमारे देश का आधार’, अगर पेड़ पौधों पर इसी तरह आरियां चलती रहीं तो भविष्य मुश्किलों भरा हो जाएगा। प्राइमरी वर्ग में रानी लक्ष्मीबाई पब्लिक स्कूल के सौम्यदीप दास का चित्र प्रथम चुना गया, इसमें साइकिल का अधिकाधिक प्रयोग कर हरियाली व प्रकृति की रक्षा का चित्रण किया गया था। दूसरा स्थान सन इंटरनेशनल स्कूल के निहार अग्रवाल के चित्र को मिला, जिसमें उन्होंने एकता से ही पर्यावरण की रक्षा का संदेश दिया था। तृतीय स्थान भी रानी लक्ष्मीबाई पब्लिक स्कूल के अंश गुप्ता के चित्र का रहा। इसमें सूर्य, पहाड़, नदी आदि का चित्र में समावेश कर प्रकृति चित्रण किया। इस मौके पर विकास वैभव सिंह आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Unnao

ट्रक में भिड़ी कार, एक की मौत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर शाहपुर तोंदा गांव के सामने ट्रक के अचानक ब्रेक लेने से पीछे आ रही तेज रफ्तार कार पीछे घुस गई। हादसे में चालक की मौत हो गई। साथी गंभीर रूप से घायल हो गया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper