कैनवास पर सजे मानवीय संवेदनाओं के रंग

Jhansi Updated Mon, 10 Dec 2012 05:30 AM IST
झांसी। बनारस का गंगा घाट, ग्रामीण परिवेश, ब्लाइंड लव, किसान की व्यथा, वीराने में पक्षी, भगवान राम की खड़ाऊं को माथे से लगाते भैया भरत, मां की ममता, महंगाई पर कटाक्ष करते सब्जी के स्वरूप में महिला, यीशु के सिर पर कांटों के ताज की पीड़ा जैसे मानवीय संवेदनाओं से परिपूर्ण रंगों की पेंटिंग से सजी दीर्घा कला प्रेमियों को अपनी ओर खींच रही है। महोत्सव के अंतर्गत लगाई गईं पेंटिंग्स प्रदर्शनी दस दिन तक चलेगी।
कला पर्व के अंतर्गत रविवार को दीनदयाल सभागार में सजाई गई चित्रकला दीर्घा का शुभारंभ मंडलायुक्त सत्यजीत ठाकुर ने फीता काटकर किया। प्रदर्शनी में 58 कलाकारों द्वारा 76 पेंटिंग प्रदर्शित की गई हैं। इसमें मनीष कुमार ननोरिया की पेंटिंग ‘मां का आशीर्वाद लेते बच्चे’ के माध्यम से संदेश दिया गया है कि मां पेड़ की उस जड़ के समान है, जो जमीन के अंदर रहती है। पेड़ की डाल, फूल व पत्तियां उसके बच्चे हैं। इसी प्रकार परिवार भी बढ़ता है, जिसमें मां जमीन बनकर रहती है। शर्मिला सिंह ने घोड़े पर सवार वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई को रंगोली के रूप में सजाया तो हिमानी ने खूबसूरत सीनरी प्रस्तुत की। मीना बिलहाटिया ने ‘आंखों का धोखा’ चित्र में मनुष्य, घुड़सवार, नदी, वृक्ष और प्रकृति के कई स्वरूपों को इस तरह से दर्शाया कि देखने वाला तय ही नहीं कर पा रहा था कि आखिर क्या है। अनुपम नामदेव ने भगवान श्रीकृष्ण का स्वरूप तो दीपिका ने पनघट जाती नारी को रंगों के माध्यम से कैनवास पर उकेरा था। क्ले माडलिंग के तहत ए. खान द्वारा मिट्टी से डायनासोर, कबूतर, छिपकली, बिच्छू आदि बनाने की कलाकारी देखकर कला प्रेमी आश्चर्य चकित रहे बिना नहीं रह सके। सोनाली, मोनिका, सोनम, रोहित, आर एस कुशवाहा के चित्र भी आकर्षक थे। रंगों के मिश्रण की सजीवता चित्रों को जीवंतता प्रदान कर रही थी। मंडलायुक्त ने दीर्घा में सजे चित्रों का बारीकी से अवलोकन किया और चित्रकारों की कल्पना की सराहना की। इस मौके पर कामनी बघेल, विकास वैभव सिंह, कृष्ण गोपाल आदि मौजूद रहे।

कला ही पहचान है...

क्ले मॉडलिंग के तहत गीली मिट्टी से विभिन्न स्वरूप बनाने वाले मारग्रेट लीस्क मेमोरियल कालेज के कक्षा सात के छात्र आमिक खान ने बताया कि वह बचपन से ही खिलौने, मानव आकृतियां, पक्षियों के स्वरूप बना रहा है। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह व मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह के पीछे चुनाव चिह्न साइकिल, भाजपा नेता लालकृष्ण आडवानी से लेकर हीमैन, शक्तिमान जैसे पात्र मिट्टी से बनाकर उनमें रंग भरने में मास्टर खान को महारत हासिल है। उसे क्ले मॉडलिंग के लिए लिम्का बुक ऑफ विनर से भी पुरस्कृत किया जा चुका है। उसने कहा कि कलाकारी ही उसकी पहचान है।

‘आंखों का धोखा’ धोखा चित्र बनाने वाली मीना बिलहाटिया ने बताया कि वह दस सालों से चित्रकारी कर रहीं हैं। उनके द्वारा बनाई गई इस तस्वीर में कई चीजों को दर्शाया गया है। सिर से नदी, अगल- बगल पेड़ पौधे के साथ ही घोडे़ पर सवार युवक को आंख के तौर पर दर्शाया गया है। उन्होंने बताया कि कई एंगल से चित्र बना होने के कारण आंखों को भ्रम हो जाता है। इसके अलावा उन्होंने खजुराहो की मूर्तियों पर आधारित चित्र भी प्रदर्शित किया है।

चित्रकार सलिल चौहान ने बताया कि महंगाई के दंश से देश का हर तबका परेशान है। महिलाओं को सबसे पहले महंगाई का असर झेलना पड़ता है, क्योंकि उन्हें ही गृहस्थी की गाड़ी चलानी होती है। उन्होंने चित्र के माध्यम से महंगाई पर प्रहार किया है। चित्र में बनी महिला के माध्यम से दिखाया गया कि पुराने समय में जितने रुपये में कपडे़ आ जाते थे, आज के समय सब्जी भी नहीं आती है। उन्होंने बताया कि उनका अधिकांश समय कला को समर्पित रहता है। वह साल में कम से कम दो कार्यक्रम ऐसे करती हैं, जिनसे कला प्रेमियों को प्रोत्साहित किया जा सके।

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के बीएफए के छात्र सुनील मिश्रा भी चित्रकारी करते हैं। दीर्घा में सजे यीशु के चित्र के माध्यम से उन्होंने कष्टों को दर्शाया है। इसके माध्यम से संदेश दिया गया है कि सभी के जीवन में कष्ट आते हैं। इनसे कभी घबराना नहीं चाहिए। प्रभु यीशु ने भी कष्ट सहन किए थे। कष्टों को सहने से लोगों में साहस का संचार होता है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल दो दिन के लिए बंद, छात्रा हुई जुवेनाइल कोर्ट में पेश

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने की घटना के बाद बच्चों में बसे खौफ को दूर करने के लिए स्कूल को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper