भर्ती के बाद भी बदहाल रहेगी बेसिक शिक्षा

Jhansi Updated Fri, 07 Dec 2012 05:30 AM IST
झांसी। बेसिक शिक्षा परिषद में प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लेकिन, इसके बाद भी बेसिक शिक्षा की बिगड़ी हुई चाल में सुधार की कोई खास गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। इसकी वजह रिक्तियों के सापेक्ष भरे जाने वाले पदों की संख्या का बेहद कम होना है।
जिले में बेसिक शिक्षा की स्थिति बदहाल है। शिक्षकों की कमी के चलते विद्यालयों में पठन - पाठन का कार्य खासा प्रभावित बना हुआ है। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि जिले में दस प्राथमिक विद्यालय शिक्षक विहीन हैं, जबकि 368 का संचालन एक - एक शिक्षक के भरोसे किया जा रहा है। हालांकि, प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर शासन स्तर पर रिक्तियां निकाले जाने के साथ ही विद्यालयों को समुचित संख्या में शिक्षक मिलने की उम्मीद जग गई थी। लेकिन, यहां भी निराशा ही हाथ लगी है। जिले में 1,160 प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के 829 पद रिक्त हैं, जबकि भर्ती केवल 50 अध्यापकों की हो रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में भी बेसिक शिक्षा की दशा में सुधार की कोई खास गुंजाइश नजर नहीं आ रही है।

हेडमास्टरों का भी टोटा
झांसी। बेसिक के प्राथमिक विद्यालयों में केवल सहायक अध्यापक ही नहीं, बल्कि प्रधानाध्यापकों का भी खासा टोटा बना हुआ है, जिसका असर विद्यालयीय गतिविधियों पर पड़ रहा है। जिले में प्रधानाध्यापकों के 1005 पद स्वीकृत हैं, जबकि कार्यरत 548 ही हैं। 457 प्रधानाध्यापकों का टोटा बना हुआ है।

जूनियर हाईस्कूल भी बदहाल
झांसी। शिक्षकों की कमी केवल बेसिक के प्राइमरी स्कूलों में ही नहीं है, बल्कि जूनियर हाईस्कूल भी अध्यापकों की कमी से कराह रहे हैं। जिले के 532 जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापकों के स्वीकृत 1472 पदों के सापेक्ष 1084 कार्यरत हैं। 388 पद रिक्त चल रहे हैं। इसी तरह 525 प्रधानाध्यापकों के सापेक्ष 220 ही कार्यरत हैं। 305 प्रधानाध्यापकों का टोटा बना हुआ है।

जालौन व ललितपुर में भारी भर्ती
झांसी। प्रदेश में 72,825 प्राइमरी टीचरों की भर्ती की जा रही है। इसमें मंडल को केवल 1,250 शिक्षक दिए जा रहे हैं। झांसी में तो केवल 50 पदों पर ही रिक्तियां निकाली गईं हैं, परंतु मंडल के जालौन व ललितपुर जनपद में 600 - 600 शिक्षकों की भर्ती की जा रही है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls