सड़कों की सुंदरता बढ़ाएंगे अशोक के पेड़

Jhansi Updated Wed, 05 Dec 2012 05:30 AM IST
झांसी। सड़कों के चौड़ीकरण के कार्य के चलते नगर में 683 पेड़ काटे जाने हैं। इसके बाद कम जगह बचने की स्थिति में वन विभाग की ज्यादातर सड़कों पर अशोक के पेड़ लगाने की योजना है।
लोगों को सुगम यातायात मुहैया कराने के लिए वृक्षों को अपनी आहुति देनी पड़ रही है। नगर में चल रहे सड़कों के चौड़ीकरण के दायरे में आने वाले सैकड़ों हरे - भरे पेड़ काटे जा रहे हैं। मेडिकल कालेज गेट नंबर एक से रिसाला चुंगी तक 67, रिसाला चुंगी से कचहरी, इलाइट व चित्रा चौराहा होते हुए हंसराज पब्लिक स्कूल के पास तक 137, चित्रा चौराहा से बीकेडी तक 9 पेड़ तथा बीकेडी से खंडेराव गेट तक 16 पेड़े काटे जा रहे हैं। इसी तरह नगर के अन्य मार्गों पर भी कई पेड़ कटने की कगार पर हैं। वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार सड़कों के चौड़ीकरण के लिए कुल 683 पेड़ काटे जाने हैं। इनमें चिरौल, गोल्ड मोहर, नीम, शीशम आदि के पेड़ शामिल हैं। विडंबना यह है कि कई रास्तों में तो स्थिति यह है कि चौड़ीकरण के बाद सड़कों के किनारे पेड़ लगाने की जगह भी नहीं बच रही है। ऐसी स्थिति में वन विभाग ज्यादातर सड़कों के किनारे कम जगह में रोपे जाने वाले अशोक के पेड़ लगाने की योजना बना रहा है।
वन अधिकारी एन रवींद्र ने बताया कि अशोक के पेड़ का तना कम जगह घेरता है तथा इनकी लंबाई ज्यादा होती है। इसके अलावा देखने में भी यह पेड़ सुंदर लगते हैं। ऐसे में कम जगह वाले स्थानों पर यह पेड़ लगाने की योजना है। हालांकि, जिन मार्गों पर पर्याप्त जगह मिल रही है, वहां अन्य प्रजातियों के पेड़ भी लगाए जाएंगे। चौड़ीकरण के बाद महानगर की सड़कों को हरा - भरा बनाया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018