नसबंदी : चार माह में प्राप्त करना है 95 प्रतिशत लक्ष्य

Jhansi Updated Mon, 03 Dec 2012 05:30 AM IST
झांसी। जनपद में परिवार नियोजन कार्यक्रम पटरी से उतरता जा रहा है। इस साल शासन ने जनपद को 12,280 महिला एवं 26 पुरुष नसबंदी का लक्ष्य सौंपा। आठ माह में मात्र पांच प्रतिशत लक्ष्य पूरा हुआ है, जबकि चार माह में करीब 12 हजार आपरेशन करने हैं।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत जनपद में नसबंदी, कापर टी वितरण, कंडोम वितरण, गर्भ निरोधक गोलियों का वितरण आदि योजनाएं संचालित की जातीं हैं। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो परिवार नियोजन के साधनों में नसबंदी कार्यक्रम सबसे सफल व सुरक्षित उपाय है। इससे जनसंख्या वृद्धि पर स्थायी व प्रभावी रोक लगाने में मदद मिलती है। शासन द्वारा विगत वर्षों के लक्ष्य व उपलब्धि के हिसाब से अगले साल का लक्ष्य सौंपा जाता है। इसी क्रम में शासन ने स्वास्थ्य विभाग को सन 2012-13 में 12,280 महिला नसबंदी एवं 26 पुरुष नसबंदी का लक्ष्य सौंपा, जिसे मार्च 2013 तक पूरा किया जाना है। इस हिसाब से हर माह विभाग को करीब एक हजार महिलाओं की नसबंदी करनी है। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की सुस्ती एवं लापरवाही के कारण नवंबर तक मात्र 444 महिलाओं की नसबंदी हुई है। अब स्वास्थ्य विभाग को मात्र चार माह में करीब 12 हजार महिलाओं की नसबंदी करनी है, जो आसान नहीं लगता है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनोद यादव का कहना है कि परिवार नियोजन कार्यक्रम को तेज करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।


नसबंदी कराने में पुरुष पीछे
झांसी। जनपद में पुरुषों की नसबंदी के लक्ष्य को विभाग कभी हासिल नहीं कर पाया। वर्ष 2011-12 में शासन ने जनपद को 1001 पुरुष नसबंदी का लक्ष्य सौंपा। विभाग ने मात्र एक पुरुष नसबंदी किया। सन 2012-13 में शासन ने सिर्फ 26 पुरुष नसबंदी का टारगेट सौंपा। पिछले आठ महीने में 8 पुरुषों की नसबंदी कराई गई। मालूम हो कि नसबंदी के मामले में महिलाएं पुरुषों से काफी आगे रहतीं हैं। समाज में यह सोच व्याप्त है कि पुरुषों को नसबंदी नहीं करानी चाहिए। इसी कारण पुरुष नसबंदी बहुत कम होते हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018