हजारों को सीख दे गई रेड रिबन एक्सप्रेस

Jhansi Updated Fri, 23 Nov 2012 12:00 PM IST
झांसी। राष्ट्रीय एचआईवी/ एड्स नियंत्रण संगठन, स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित व एचआईवी एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए झांसी आई रेड रिबन एक्सप्रेस बृहस्पतिवार को हजारों लोगों को सीख देने के बाद अपने अगले पड़ाव के लिए रवाना हो गई। दो दिन में तीस हजार से अधिक छात्र- छात्राओं व आम जनमानस ने प्रदर्शनी ट्रेन को देखा।
बृहस्पतिवार को दूसरे दिन रेड रिबन एक्सप्रेस का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी विनोद कुमार यादव ने किया। आज विभिन्न कालेजों के छात्र- छात्राओं, एनसीसी कैडट व आमलोगों को मिलाकर कुल 16636 लोगों ने प्रदर्शनी को देखा। दो दिनों में कुल 540 लोगों ने एचआईवी परीक्षण कराया। जांच में सभी स्वस्थ पाए गए। 520 रोगियों ने यौन रोग परीक्षण कराया, जिसमें 142 संक्रमित पाए गए। इसके अलावा प्लेटफार्म पर लगाए गए स्वास्थ्य शिविर का दो दिनों में कुल 1629 लोगों ने लाभ लिया। ट्रेन के अंदर एचआईवी/ एड्स की जानकारी हेतु चल रहे वालंटियर प्रशिक्षण में साठ साठ के बैच में एनसीसी कैडेट, एचआरजी, एएनएम, सेना व पुलिस के जवानों आदि को प्रशिक्षण दिया गया।
इधर, लोगों में जागरूकता फैलाने तथा एचआईबी एड्स की भ्रांतियों को बताने के उद्देश्य से उत्तर राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी लखनऊ से आई दो सांस्कृतिक टीमों ने खाती बाबा, नंदनपुरा, ओरछा गेट, गढ़िया फाटक, जेल चौराहा, बस स्टैंड, शिवाजी नगर, स्टेशन आदि स्थानों पर नुक्कड़ नाटक, गीत आदि के माध्यम से प्रदर्शन किया।

बसों से लाए गए बच्चे
झांसी। एड्स के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से रेलवे स्टेशन पर आई रेड रिबन एक्सप्रेस का 21 व 22 नवंबर को जिले के तमाम स्कूलों के हजारों बच्चों ने अवलोकन किया। बच्चों को लाने ले जाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा बस की नि:शुल्क सेवा मुहैया कराई गई। इसके लिए विभाग दो दिनों तक दस बसों को नि:शुल्क लगाए रहा।


पैसेंजर में मिला महिला का शव
झांसी। कानपुर साइड़िग में खड़ी एक पैसेंजर के कोच में एक अज्ञात महिला (30) अचेत अवस्था में पड़ी देखी गई। कर्मचारियों की सूचना पर पहुंचे रेलवे चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। बाद में जीआरपी ने पंचनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls