पहले सुविधाएं दो, फिर लेना टैक्स

Jhansi Updated Thu, 25 Oct 2012 12:00 PM IST
झांसी। नगर निगम के 15 गांवों की तस्वीर दस साल बाद भी बदरंग है। गांव वासियों को उम्मीद थी कि महानगर में शामिल होने के बाद यहां विकास का पहिया तेजी से घूमेगा, पर ख्वाब अभी भी अधूरा है। विभाग इन गांवों में रहने वालों से हाउस टैक्स वसूलने की तैयारी तो कर रहा है, पर सुविधाएं बढ़ाने के नाम पर कुछ नहीं है। स्थिति यह है कि गांवों में नियमित सफाई तक नहीं होती। पेयजल के लिए अभी भी लोग कुओं और हैंडपंप पर निर्भर हैं। ऐसे में गांव वाले चाहते हैं कि पहले उन्हें बुनियादी सुविधाएं दी जाएं, फिर टैक्स वसूला जाए।
वर्ष 2002 में नगर निगम अस्तित्व में आने पर आस पास के कोछाभांवर, करगुवां, सिमरधा, खिरकपट्टी, भट्टागांव, सिमराहा, नयागांव, श्रीनगर, हंसारी, लहरगिर्द, बिजौली, राजगढ़, मैरी आदि 15 गांव भी इसमें शामिल कर लिए गए थे। इसी के साथ गांवों की करीब 1800 एकड़ जमीन भी नगर निगम को मिल गई। वर्ष 2006 में चुनाव के बाद बोर्ड का गठन हुआ। सदन में गांवों में सड़क, स्ट्रीट लाइट, पानी आदि की सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रस्ताव पारित किए गए, पर जिस तरह से विकास होना चाहिए था, नहीं हुआ। आज भी गांवों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। सभी गांवों में पानी की विकराल समस्या है। पाइप लाइन और टंकी नहीं होने के कारण लोग हैंडपंप या कुओं पर निर्भर हैं। गर्मियों में यहां पानी के लिए त्राहि- त्राहि मचती है।

निगम में शामिल सभी गांवों में पानी की टंकियां और पाइप लाइन बिछाने की योजना शुरू में ही बन गई थी, लेकिन उस पर अब तक काम नहीं हो सका। पूरे वार्ड में मात्र सात सफाई कर्मी हैं, जिससे गांव में पर्याप्त सफाई नहीं हो पाती है।
नरेंद्र यादव
लहरगिर्द क्षेत्र के पूर्व पार्षद


हाउस टैक्स वसूलने की चरचा सुनी है। बेहतर होता कि पहले सुविधाएं दी जाएं , फिर टेक्स वसूला जाए। गांव में छुट्टा जानवरों की समस्या है, जो काफी नुकसान पहुंचाते हैं।
हरगोविंद
निवासी लहर गिर्द

सड़कें तो कुछ बन गई हैं , लेकिन सफाई व्यवस्था बहुत खराब है। जगह जगह कचरा के ढेर लगे हैं, लेकिन सफाई वाले आते ही नहीं हैं।
लटोरे
पालन मुहल्ला

गांव में शादी विवाह के लिए कोई सामुदायिक केंद्र नहीं है। पहले प्राइमरी स्कूल मिल जाता था, अब वह भी नहीं मिलता। नालियां नहीं होने से गंदगी सड़कों पर फैलती है। नियमित झाड़ू नहीं लगती।
हरदयाल
निवासी लहरगिर्द

नालियों में मिट्टी भरी है, जिससे पानी गलियों में फैलता है। गांव में शौचालय तो दूर, पेशाब घर तक नहीं है। कचरा डालने के लिए कोई स्थान नहीं है। नगर निगम पहले सुविधाएं दे, फिर टैक्स ले।
आशाराम
निवासी लहरगिर्द

‘वार्ड 26 कोछाभांवर, मजरा सिमरिया, मजरा भूरा से लेकर इंजीनियरिंग कालेज तक फैला है। यहां पानी की समस्या विकराल है। जनवरी के बाद ही हैंडपंपों का जलस्तर नीचे खिसकने लगता है। सफाई व्यवस्था चौपट है। इतना बड़ा वार्ड होने के बाद भी मात्र छह सफाई कर्मी तैनात हैं, उसमें भी दो अक्सर छुट्टी पर रहते हैं। सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे धड़ाधड़ हो रहे हैं और भवन के अभाव में छह आंगनबाड़ी केंद्र कर्मचारियों के घरों में चल रहे हैं। स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी हैं। बार - बार निगम प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है, जबकि क्षेत्र की अधिकांश जनता गृहकर आदि सभी टैक्स देने को तैयार है। ’
उदयभान अहिरवार
पार्षद, नगर निगम


‘वार्ड नंबर 15 के अंतर्गत आने वाले बिजौली, राजगढ़, चौका पाठा आदि क्षेत्रों में बिजली के खंभों का अभाव है। पानी की भी समस्या है। पंप हाउस के माध्यम से मात्र दो इंची पाइप लाइन से सप्लाई होती है, जो नाकाफी है। सड़कों का अभाव है, जो हैं उनमें बड़े- बड़े गड्ढे हैं। निगम अफसरों को बार- बार गांवों में सुविधाएं देनेे के लिए कहा जा रहा है। विभाग को टैक्स वसूलने की चिंता है, जनता की नहीं।’
वीरेंद्र सिंह
पार्षद, बिजौली


16 हजार बिल तैयार
झांसी। नगर निगम के कर विभाग ने 15 गांवों में हाउस टैक्स वसूलने की तैयारी कर ली है। इसके तहत करीब 16 हजार मकानों के बिल कंपलीट कर लिए गए हैं। बाकी बिल बनाने का काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही बिल तैयार होने के बाद संबंधित गांवों में कैंप लगाकर हाउस टैक्स वसूला जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper