बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

प्रधानी में बरसे वोट, जिला पंचायत में वोटरों ने दिखाई बेरुखी

Jhansi Updated Sun, 14 Oct 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विज्ञापन

झांसी। जिला पंचायत की एक, क्षेत्र पंचायत की तीन तथा ग्राम पंचायत की एक सीट पर शनिवार को मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। जहां प्रधानी के लिए ग्राम जौहरी में 83 प्रतिशत वोट पड़े, वहीं जिला पंचायत सदस्य के लिए मात्र 19.34 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। ग्राम टांकोरी में मतदान के बहिष्कार की खबर पर प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को वोटिंग के लिए तैयार किया।
बामौर ब्लाक के ग्राम जौहरी में प्रधान पद के लिए सुबह से ही मतदान केंद्रों पर वोटरों की कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। यहां कुल 1097 मतदाता हैं। सुबह 11 बजे तक 18 प्रतिशत वोटरों ने अपना मत डाल दिया था। जैसे- जैसे दिन चढ़ता गया, मतदान की रफ्तार बढ़ती गई। अपराह्न तीन बजे तक 81 फीसदी वोट पड़ चुके थे। मतदान समाप्ति तक 899 वोटरों ने मताधिकार का प्रयोग किया। इस तरह 83 प्रतिशत वोट पड़े। बंगरा ब्लाक के ग्राम पलरा और लारौन क्षेत्र पंचायत उपचुनाव में दोनों जगहों पर 4166 मतदाताओं में से 2176 वोटरों ने मतदान किया और वोटिंग प्रतिशत 52.23 रहा। जिला पंचायत सदस्य फुटेरा बरुआसागर में मतदान की रफ्तार सुबह से ही धीमी रही। 11 बजे तक 6.72 प्रतिशत और अपराह्न तीन बजे तक 12.62 प्रतिशत तथा शाम पांच बजे तक 19.34 प्रतिशत वोट पड़े। यहां कुल 35717 मतदाता हैं, जिनमें से मात्र 6907 लोगों ने मतदान किया। ग्राम टांकोरी में सुबह अफसरों को खबर मिली कि लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। इस पर अपर जिलाधिकारी उमेश नारायण पांडे गांव पहुंचे। ग्रामीणों का कहना था कि गांव में सड़क आदि विकास कार्य नहीं कराए गए हैं, इसलिए वह वोट नहीं डालेंगे। हालांकि, अधिकारी के समझाने पर वह मान गए और 8.30 बजे से वोटिंग की रफ्तार बढ़ गई। एडीएम ने बताया कि उनके पहुंचने से पूर्व तीन वोट डल चुके थे, इसलिए बहिष्कार नहीं कहा जा सकता।

बरुआसागर। जिला पंचायत सदस्य की फुटेरा सीट के लिए हुए उपचुनाव में मतदाताओं ने ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। फुटेरा न्याय पंचायत के अधिकांश गांवों में मतदान की स्थिति पच्चीस से तीस प्रतिशत ही रही। ग्राम तिलेथा जरूर अपवाद रहा, जहां 327 मतदाताओं में से 265 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। ग्राम चिपलौठा भाग एक में 588 में से 121 तथा भाग दो में 579 में से 140 मतदाताओं ने मत डाले। ग्राम तेंदोल में छह बूथों पर हुए मतदान में 2204 मतदाताओं में से 607 मत ही डाले गये। पीठासीन अधिकारी के अनुसार महिला मतदाताओं की उपस्थिति काफी कम रही। ग्राम पंचायत हरपुरा में 788 में से 152 मत पड़े। ग्राम फुटेरा में 1964 में से 545 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अलावा ग्राम तालरमन्ना, वनगुंवा, कोलवा, जरबौ, घुघुआ आदि गांवों में भी मतदान कम हुआ। हालांकि, चुनाव के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। उपचुनाव में मतदाताओं ने ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। सब जगह शांति रहने पर मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा में लगा पुलिस बल भी आराम फरमाता रहा। बताते चलें कि जिला पंचायत सदस्य श्रीमती रश्मि आर्य के विधायक बन जाने से फुटेरा सीट खाली हुई थी।
बड़ागांव। फुटेरा जिला पंचायत सदस्य पद के लिए बड़ागांव क्षेत्र में बनाए गए 30 बूथों पर मतदान की गति काफी कमजोर रही। कुल मिलाकर क्षेत्र में 20 प्रतिशत वोट पड़े। इस दौरान जोनल मजिस्ट्रेट/ एसडीएम भगवान शरण पटेल, सेक्टर मजिस्ट्रेट/ तहसीलदार राजेंद्र कुमार शुक्ला, सीओ बबलू कुमार, एसओ हाकिम सिंह मतदान पर लगातार नजर रखे रहे।
मऊरानीपुर। क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए वार्ड नंबर 62 भानपुरा में मतदान गहमागहमी के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। यहां 57. 25 प्रतिशत मतदान हुआ। वार्ड नंबर 62 भानपुरा में कुल 2138 मतदाताओं में से 1227 मतदाताओं ने प्राथमिक विद्यालय में बनाये गये मतदान केंद्र पर वोट डाले। इसी के साथ प्रत्याशियों का भाग्य मतदान पेटियों में बंद हो गया। मतदान केंद्र पर आरओ महेश शंकर व मतदान कर्मी उपस्थित रहे। वहीं, शांति व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात रहा। उप जिलाधिकारी यू पी सिंह, सीओ शशिशेखर दीक्षित, कोतवाल रामआसरे सिंह स्थिति पर नजर रखे रहे। बता दें कि बीडीसी के उपचुनाव में भानपुरा से श्रीमती पूनम कुशवाहा, श्रीमती ललिता देवी, गोविंद दास एवं श्रीमती सुषमा यादव प्रत्याशी हैं।
बंगरा। विकासखंड के अंतर्गत क्षेत्र पंचायत सदस्य की रिक्त सीट पलरा के वार्ड नंबर 21 पर शांतिपूर्ण ढंग से वोटिंग हुई। यहां कुल 1241 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान प्रतिशत 51.02 रहा। वोटिंग पर उपजिलाधिकारी यू पी सिंह, थानाध्यक्ष उल्दन विवेक चतुर्वेदी सहित शाहजहांपुर, मऊरानीपुर और लहचूरा की पुलिस बराबर नजर रखे रही। यहां सेवारा निवासी श्रीमती तारा देवी पत्नी देवीदयाल एवं पलरा पांच नंबर निवासी तारा देवी पत्नी शिवराम सिंह आमने- सामने प्रत्याशी हैं। इसी प्रकार वार्ड नंबर 49 लारौन क्षेत्र पंचायत सदस्य की रिक्त सीट पर शांतिपूर्वक वोट पड़े। यहां 858 वोटरों ने वोट डाले और मतदान प्रतिशत 52.23 रहा। लारौन में रामदयाल अहिरवार व रतीराम अहिरवार प्रत्याशी हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X