60 लाख रुपये का रेडीमेड गारमेंट व जूता चप्पल खाक

Jhansi Updated Sat, 13 Oct 2012 12:00 PM IST
झांसी। शार्ट सर्किट से कोतवाली थानांतर्गत बड़ा बाजार के मुहल्ला परवारान स्थित नैनी कांपलेक्स में लगी भीषण आग से छह दुकान व चार गोदाम में रखा साठ लाख रुपये से अधिक का रेडीमेड गारमेंट व जूता चप्पल जलकर खाक हो गए। आग इतनी विकराल थी कि उसे बुझाने के लिए बीएचईएल और सेना की मदद लेनी पड़ी। करीब दस घंटे की अथक मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग से आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मचा रहा।
परवारान स्थित तीन मंजिला नैनी कांपलेक्स में राय कालोनी बड़ागांव गेट बाहर निवासी अच्छेलाल के पुत्र सुरेंद्र साहू की साहू फुटवियर व साहू गारमेंट के नाम से चार दुकानें हैं, जबकि दतिया के ज्योति नगर सिविल लाइन निवासी रमेशचंद्र सचदेवा के पुत्र तरुण कुमार सचदेवा की एसबीएम कलेक्शन नामक दो दुकान हैं। गुरुवार रात करीब साढ़े बारह बजे बिजली आने पर दूसरी मंजिल स्थित साहू फुटवियर की दुकान में शार्ट सर्किट से आग लग गई। रात में करीब सवा बजे कांपलेक्स के नजदीक रहने वाली पुष्पा सहगल पत्नी बृजमोहन सहगल लघुशंका को उठीं तो उन्हें रबर जलने की दुर्गंध के साथ धुआं के गुबार दिखे। उन्होंने घर के बाहर आकर देखा तो कांपलेक्स से लपटें निकल रही थीं। उन्होंने तुरंत चौकीदार को बुला कर आग लगने की जानकारी दी। चौकीदार ने थाना पुलिस को सूचना दी। इस दौरान धुआं से हुई घुटन के कारण नींद खुलने पर वहां रहने वाले इकट्ठा हो गए। सूचना पाकर दुकानदार भी भागकर मौके पर पहुंच गए।
सूचना पर करीब पौने दो बजे दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। आग बुझाने के लिए जब दमकल को रास्ता नहीं मिला तो वशिष्ठ मार्केंट की छत से कर्मियों ने आग बुझाना शुरू किया। आग बुझने की जगह बढ़ती ही जा रही थी। बेकाबू हो रही आग की सूचना मिलते ही चीफ फायर आफीसर अन्य दमकल की गाड़ियों को लेकर मौके पर पहुंच गए। करीब तीन बजे जब आग बुझती न दिखी तो बीएचईएल से दमकल की गाड़ियों को बुलाया गया। सुबह पांच बजे तक पहली मंजिल पर स्थित साहू फुटवियर के अलावा दूसरी मंजिल पर एसवीएम कलेक्शन समेत छह दुकानों में रखा सामान जलकर राख हो चुका था। गोदाम में रखे सामान ने भी आग पकड़ ली थी। इसे देख दमकल कर्मियों ने मुख्य दरवाजे पर लगा ताला तोड़ा और पानी की बौछार की, लेकिन कोई फायदा होता न देख सेना को मदद के लिए बुलाया गया। सुबह पांच बजे जब सेना की दमकल आग बुझाने के लिए पहुंची तब तक आग ने दूसरी मंजिल पर बने चार गोदाम में रखे माल को भी जलाकर खाक कर दिया। पुलिस, बीएचईएल और सेना के दमकल कर्मियों ने शुक्रवार पूर्वाह्न करीब साढ़े ग्यारह बजे आग पर काबू पाया। आग से करीब 60 लाख रुपये कीमत का फुटवियर व रेडीमेड गारमेंट जलकर राख हो गया।

सुरेंद्र का 50 व तरुण का 10 लाख का माल जला
नैनी मार्केट में राय कालोनी, बड़ागांव गेट बाहर निवासी सुरेंद्र साहू की साहू फुटवियर व साहू गारमेंट के नाम से चार दुकानें हैं। इन दुकानों के चार गोदाम दूसरी मंजिल पर हैं। चार दिन पूर्व ही सुरेंद्र साहू ने करीब 15 लाख रुपये का फुटवियर का सामान मंगाया था। सुरेंद्र के अनुसार आग से उसका करीब 35 लाख रुपये का फुटवियर व 15 लाख रुपये का रेडीमेड गारमेंट का सामान खाक हुआ है।
वहीं, ज्योति नगर सिविल लाइन दतिया निवासी तरुण कुमार सचदेवा उर्फ बंटी की कांपलेक्स के अंदर दो दुकानें हैं। एक में वह एसबीएम कलेक्शन के नाम से मैन्युफैक्चरिंग करता है, जबकि दूसरी दुकान से बिक्री। तरुण के अनुसार दोनों दुकानों के अंदर उसका करीब दस लाख रुपये का माल था, जो आग से खाक हो गया। वहीं, अनिल बाजा गारमेंट के स्वामी अनिल बाजा की तीसरी मंजिल स्थित दुकान के अंदर आग लगी ही पाई थी कि दमकल ने पानी की बौछार करके आग को बुझा दिया। हालांकि आग से उसका भी हजारों रुपये का सामान जल गया।


टाइम लाइव
------------
रात 12.30 बजे :- बड़ा बाजार में बिजली आई तभी शार्ट सर्किट से आग लगी।
रात 01.15 बजे :- पड़ोसी वृद्धा ने चौकीदार को आग लगने की जानकारी दी।
रात 01.15 बजे :- थाने जाते समय चौकीदार को गश्त करते कोतवाली प्रभारी मिले।
रात 01.20 बजे :- थाना प्रभारी फायर स्टेशन को सूचना देकर मौके पर पहुंचे।
रात 01.45 बजे :- दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग बुझाना शुरू किया।
रात 02.30 बजे :- आग बेकाबू होने पर बीएचईएल की दमकल को बुलाया।
रात 03.00 बजे :- बीएचईएल की दमकल मौके पर पहुंची और आग बुझाना शुरू किया।
सुबह 04.30 बजे :- सेना को मदद के लिए संदेश भेजा गया।
सुबह 05.00 बजे :- सेना मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया।
पूर्वाह्न 11.30 बजे :- सेना, बीएचईएल व दमकल कर्मियों ने आग पर पूरी तरह से काबू पाया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी कैबिनेट ने एक जिला एक उत्पाद नीति पर लगाई मुहर, लिए गए 12 फैसले

यूपी कैबिनेट ने कुल 12 फैसलों को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक जिला एक उत्पाद नीति पर मुहर लग गई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper