भत्ता ही नहीं, रोजगार भी देंगे : अखिलेश

Jhansi Updated Fri, 28 Sep 2012 12:00 PM IST
झांसी। नारी शक्ति की प्रतीक वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की धरती झांसी से मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव ने बृहस्पतिवार को कन्या विद्या धन योजना की विधिवत शुरूआत की। आर्थिक रूप से कमजोर बालिकाओं को चेक देेते हुए मुुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार चुनावी वायदों को पूरा करने के लिए कृत संकल्पित है। इस मौके पर बेरोजगारों को भत्ता का भी वितरण किया गया। मुख्यमंत्री ने मंच से झांसी की कई अधूरी विकास योजनाओं को पूरा करने की घोषणा करते हुए कहा कि उप्र को देश के अन्य विकसित राज्यों की श्रेणी में लाकर खड़ा किया जाएगा।
निर्धारित समय 11 बजे से आधा घंटा देरी से आयोजन स्थल जीआईसी ग्राउंड पहुंचे मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह ने मंच पर पहुंचते ही अपने सहज अंदाज में लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की पिछली सरकार के कार्यकाल में श्री मुलायम सिंह ने सीमित संसाधनों में जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की थी, जिन्हें वह आगे बढ़ा रहे हैं। भत्ता देने के साथ ही बेरोजगारों को रोजगार के अवसर भी बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश में औद्योगिक माहौल बनाया जाएगा। कन्या विद्या धन योजना से लड़कियों की तरक्की का द्वार खुलेगा। गरीब तबके की बालिकाओं की उच्च शिक्षा की राह में अब धन की कमी बाधा नहीं बनेगी। विधानसभा चुनाव में बुंदेलखंड में पार्टी को आशाजनक परिणाम नहीं मिले थे, परंतु यहां से पार्टी के पक्ष में पूरे प्रदेश में माहौल बना था इसीलिए कन्या विद्या धन योजना की शुरूआत उन्होंने झांसी से की है। इस दौरान उन्होंने झांसी की कई विकास योजनाओं को पूरा करने की भी घोषणा की। साथ ही भरोसा दिलाया कि क्षेत्र के विकास के लिए और भी फैसले लिए जाएंगे। समारोह में जिले की 1530 छात्राओं को कन्या विद्या धन के 30 - 30 हजार रुपये प्रति छात्रा के हिसाब से 4.49 करोड़ रुपये के चेक बांटे गए। इसके अलावा 4,526 बेरोजगारों को 55.88 लाख रुपये भत्ता बांटा गया।
इससे पूर्व श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा. वकार अहमद शाह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। प्रमुख सचिव श्रम शैलेश कृष्ण ने श्रम एवं सेवायोजन मंत्री को बुके भेंट किया। जिलाधिकारी गौरव दयाल ने प्रमुख सचिव उर्जा अनिल कुमार गुप्ता का स्वागत किया। पं. कृष्ण चंद्र शर्मा कन्या इंटर कालेज की बालिकाओं ने स्वागत गीत गाया। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा. वकार अहमद शाह ने अपने उद्बोधन में कहा कि दशहरा का पर्व करीब है, हम सभी मिलकर दिल्ली की लंका को जलाने का काम करें। वर्ष 2014 आपका, सपा का और मुलायम का होगा। श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री शाहिद मंजूर ने भी विचार प्रकट किए। मंच पर जालौन के सांसद घनश्याम अनुरागी, बांदा सांसद आर के पटेल, पूर्व सांसद डा. चंद्रपाल सिंह यादव, गरौठा विधायक दीप नारायण सिंह यादव, मऊरानीपुर विधायक रश्मि आर्या, सपा जिलाध्यक्ष संत सिंह सेरसा, अस्फान सिद्दीकी आदि मौजूद रहे। संचालन सेवायोजन निदेशालय के सहायक निदेशक डी के वर्मा ने किया।

50 लाभार्थियों को सीएम ने भेंट किए चेक
झांसी। मुख्यमंत्री ने 20 बालिकाओं को कन्या विद्या धन तथा 30 बेरोजगारों को भत्ता के चेक स्वयं भेंट किए।
मुख्यमंत्री के हाथों कन्या विद्या धन पाने वालों में रीना, प्रियंका यादव, प्रियंका दिवाकर, सीमा सोनकर, कांक्षा दसारिया, राखी वर्मा, प्रियंका वर्मा, मीना वर्मा, शीरीन, निकहत, हिना कौशर, अंजुम, नाजिश बानो, आरती, रोशनी, रिंकी, प्रियंका, छवि देवी, ज्योति कुशवाहा व प्रियंका शामिल रहीं। बेरोजगारी भत्ता पाने वालों में शकीला बानो, उमा पांडेय, सुमन नामदेव, दुर्गा देवी कुशवाहा, अरुणा अग्रवाल, श्वेता अग्रवाल, नफीसा खातून, मधुरिमा यादव, सीमा खातून, हसीन जहरा, अमरजीत सिंह, मो. आशिफ खां, संतोष वर्मा, राजेंद्र सिंह यादव, मो. अयूब खान, नफीस अहमद, सुरेंद्र कुमार जैन, संजीव कुमार अग्रवाल, वीरेंद्र सिंह चौहान, संजीव कुमार, गोपाल कृष्ण शिवहरे, विजय प्रकाश वर्मा, कमलेश कुमार यादव, आकाश कुमार झा, नरेंद्र कुमार, मो. इलयास, सुनील कुमार दीक्षित, देवदत्त बुधौलिया, संदीप कुमार विश्वकर्मा व उमेश कुमार यादव शामिल रहे। लाभार्थियों ने मंच पर मुख्यमंत्री के साथ फोटो भी खिंचवाई।

चार विद्युत उपकेंद्रों का शिलान्यास
झांसी। मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव ने समारोह के दौरान मंच से ही बटन दबाकर मऊरानीपुर, टहरौली, मोंठ व गरौठा मेें 33 केवीए के विद्युत उपकेंद्रों का शिलान्यास किया। यह चारों केंद्र एक साल में बनकर तैयार हो जाएंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्रों को विद्युत संकट से छुटकारा मिलेगा।

किसान को सौंपी ट्रैक्टर की चाबी
झांसी। किसान मंडी आवक उपहार योजना के तहत चुने गए बांदा जिले के अतर्रा के किसान मदन गोपाल को मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव ने उपहार में मिले ट्रैक्टर की चाबी भेंट की।

लाभार्थियों के बीच पहुंचे सीएम
झांसी। लाभार्थियों को चेक बांटने के बाद मुख्यमंत्री मंच से उतरकर सामने कुर्सियों पर बैठे लाभार्थियों के बीच पहुंच गए। उन्होंने पहली पंक्ति में बैठे कुछ लाभार्थियों से हाथ भी मिलाया। इस दौरान लाभार्थी मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर बेहद खुश नजर आए।


मुख्यमंत्री ने झांसी को दिए ये तोहफे
-----------------------------

- सीपरी बाजार में अंडर ब्रिज व मऊरानीपुर रेलवे क्रासिंग पर बनेगा ओवरब्रिज
- झांसी विकास प्राधिकरण की सीमा का होगा विस्तार
- लक्ष्मीताल का किया जाएगा पर्यटन के रूप में विकास
- राजकीय उद्यान नारायण बाग का होगा सौंदर्यीकरण
- गढ़मऊ झील का होगा सौंदर्यीकरण
- मेडिकल कालेज में एमसीआई के मानक के अनुसार पद सृजित होंगे
- मेडिकल कालेज के नवनिर्मित छात्रावास का काम होगा पूरा
- दुरुस्त होगी मेडिकल कालेज के बदहाल वार्डों की स्थिति
- ध्यानचंद स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ का काम होगा पूरा
- स्टेडियम के तरणताल में फिल्ट्रेशन प्लांट लगाया जाएगा
- स्टेडियम भवन का जीर्णोद्धार कराया जाएगा
- मऊरानीपुर जलविहार को डाला जाएगा प्रांतीय सूची में
- विशिष्ट मंडी बनेगी व अपना बाजार का भी होगा निर्माण
- मऊरानीपुर - एरच मार्ग का चौड़ीकरण किया जाएगा

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

CM शिवराज ने रोड शो में शख्स को जड़ा थप्पड़, ट्विटर पर हुए ट्रोल

रोड शो में मुख्यमंत्री अपना आपा खो बैठे और एक शख्स पर थप्पड़ जड़ दिया। इस घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिस वजह से लोग उनकी कड़ी निंदा करने लगे हैं।

16 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper