विज्ञापन
विज्ञापन

स्वच्छता की बैठक में परोसा एक्सपायरी डेट का पानी

Jhansi Updated Fri, 31 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
झांसी। शहर की स्वच्छता को लेकर नगर निगम कितना गंभीर है, इसकी बानगी सिटी सेनीटेशन प्लान तैयार करने के लिए आहूत गणमान्य नागरिकों की बैठक में देखने को मिली। दूषित समोसा और एक्सपायरी डेट का पानी परोसे जाने से एक पार्षद की हालत बिगड़ गई। इतना ही नहीं, नगर आयुक्त के निर्देश के बाद भी पानी का सैंपल नहीं भरा जा सका। आखिरकार सैंपल भरने आई टीम दो घंटे बैठने के बाद वापस लौट गई।
विज्ञापन
विज्ञापन
बृहस्पतिवार को राजकीय संग्रहालय में आयोजित बैठक में आगंतुकों के जलपान की व्यवस्था भी नगर निगम द्वारा की गई थी। नाश्ते में समोसा, चिप्स, लड्डू, कॉफी के साथ ही हाईजेनिक पानी पिलाया जा रहा था। बैठक में मौजूद वार्ड नंबर 14 के पार्षद राजबिहारी राय ने जैसे ही समोसा खाने के बाद ढाई सौ मिली की पैक बंद बोतल खोलकर पानी पीया, उनको उल्टी होने लगी। इससे उनकी हालत बिगड़ गई। कुछ और लोगों ने भी समोसा खाने के बाद उसमें से बदबू आने की शिकायत की। इस पर देखा गया तो पानी की बोतल एक्सपायरी डेट की निकली। बोतल पर निर्माण तिथि 10 फरवरी 2011 अंकित थी तथा अधिकतम छह माह में उपयोग करने की बात लिखी थी। एक्सपायरी डेट का पानी पिलाने व दूषित समोसा खिलाए जाने से पार्षद नाराज हो गए। पूर्व पार्षद शफीक मकरानी ने इस मुद्दे को जिलाधिकारी तक ले जाने की चेतावनी दी। बाद में पार्षद राजबिहारी, अफरोज मकरानी, संजीव पटैरिया, वीरेंद्र सिंह, राजाराम यादव, पूर्व पार्षद अरुण द्विवेदी, राजकपूर सोनकर आदि ने नगर आयुक्त को ज्ञापन देकर पानी सप्लायर्स के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। इसी बीच एक्सपायरी डेट का पानी लाने वाला शेष बची बोतलें लेकर वहां से भाग गया। नगर निगम के हाथ सिर्फ चार बोतलें लगीं।
मामले को गंभीरता से लेते हुए नगर आयुक्त जे पी चौरसिया ने पानी का सैंपल भराने के निर्देश दिए। कुछ ही देर में खाद्य सुरक्षा विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारी जे एन सिंह, नींबू लाल, आर के निरंजन और सी के बाजपेयी जांच किट लेकर नगर निगम पहुंच गए। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों से बातचीत के बाद उन्होंने संबंधित दुकानदार का नाम - पता पूछा, लेकिन कोई बताने को तैयार नहीं हुआ। उन्होंने कुछ और जानकारी करनी चाही तो वह भी नहीं दी गई। स्थिति यह बनी कि एक - एक कर सभी वहां से खिसक गए। एफडीए की टीम दो घंटे तक इंतजार करती रही, लेकिन सैंपल को लेकर नगर निगम का कोई अधिकारी कुछ भी बताने को तैयार नहीं हुआ। अंत में चारों अफसर वहां से चले गए।

जिम्मेदारी से क्यों बच रहा नगर निगम?
झांसी। नगर निगम के अफसरों का तर्क है कि खाद्य पदार्थों के सैंपल भरने का अधिकार शासन ने एफडीए को दे दिया है। चूंकि, नगर निगम का कार्य सफाई व्यवस्था से जुड़ा है और यहां नगर स्वास्थ्य अधिकारी से लेकर सफाई निरीक्षक तक तैनात हैं, ऐसे में विभाग अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकता है। अधिनियम के तहत नगर निगम अफसरों के पास अधिकार है कि वह स्वच्छता को लेकर किसी भी दुकान की जांच कर सकते हैं। इससे दुर्भाग्यपूर्ण बात और क्या होगी कि नगर निगम स्वयं बैठक का आयोजक था और उसी के अफसरों या कर्मचारियों को पता नहीं था कि एक्सपायरी डेट का पानी किस दुकान से आया था। जाहिर सी बात है कि पानी की बोतलें आसमान से नहीं टपकी थीं, इसके बाद भी किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से स्पष्ट हो जाता कि स्वच्छता को लेकर सिर्फ राग आलापा गया।

महापौर ने भी ठंडा किया मामला
झांसी। एक्सपायरी डेट के पानी के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पार्षदों ने महापौर से भी शिकायत की थी, लेकिन उनकी ओर से भी ऐसा कोई संकेत नहीं दिया गया कि वह कार्रर्वाई करने के लिए गंभीर हैं। इससे मामला ठंडा पड़ गया।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान
ज्योतिष समाधान

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
लोकसभा चुनाव - किस सीट पर बदले समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पड़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Jhansi

बरसात से मकान ढहा, 12 घायल

बुधवार तड़के थाना रक्सा इलाके में बरसात की वजह से मकान ढह गया। इसकी चपेट में आकर 12 लोग घायल हो गए। ग्रामीणों के सहयोग से पुलिस ने सभी को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया।

18 अप्रैल 2019

विज्ञापन

यूपी में दो दिग्गजों का नामांकन, पूनम ने लखनऊ तो मेनका ने सुलतानपुर में रोड़ शो कर दिखाई ताकत

सपा उम्मीदवार पूनम सिन्हा ने लखनऊ ने अपना नामांकन दाखिल कराया तो वहीं भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी ने भी एक बड़ा रोड़ शो कर नामांकन भरा।

18 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election