यूट्यूब पर धूम मचा रहा ‘मौड़ा बुंदेली’

Jhansi Updated Sun, 26 Aug 2012 12:00 PM IST
झांसी। बुंदेलखंड को प्रतिभा विरासत में मिली है। इस सरजमीं ने अनेक कलाकार पैदा किए हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर बुंदेलखंड का लोहा मनवाया है। इसी परंपरा को संगीतकार राजू आनंद ने आगे बढ़ाया है। उनका नया वीडियो एलबम ‘मौड़ा बुंदेली’ यूट्यूब पर धूम मचा रहा है। पश्चिमी ताल और ठेठ देसी बोलों से परिपूर्ण यह एलबम सभी को खूब पसंद आ रहा है। हजारों लोगों ने इसे यूट्यूब पर लाइक किया है।
‘मौड़ा बुंदेली’ बुंदेलखंड की पृष्ठभूमि पर रचा बुंदेली गीत है। इसके माध्यम से यह दर्शाया गया है कि बुंदेलखंड के ‘मौड़ा’ यानी लड़के किस तरह मस्ती करते हैं। गीत को पाश्चात्य व बुंदेली वाद्य यंत्रों से ताल दी गई है। साथ ही बीच- बीच में अंग्रेजी के बोल डालकर इसे रोचक बनाया गया है। अपनी खास शैली के कारण यह गीत लोगों को गुदगुदा रहा है। गायक व संगीतकार राजू आनंद का मानना है कि बुंदेली लोक कला को इस माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय पटल पर स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिस प्रकार भूपेन हजारिका ने असमी, रेमो ने गोयनी व इला अरुण ने राजस्थानी संगीत को नया आयाम दिया है, उसी तरह वह भी बुंदेलखंडी संगीत को नये शिखर पर लाना चाहते हैं।
इस गाने को राजू आनंद ने अपने मुंबई स्थित सिद्धार्थ रिकार्डिंग स्टूडियो तथा झांसी स्थित केके रिकार्डिंग स्टूडियो में रिकार्ड किया है। इसे गीत में बीच- बीच में अंग्रेजी के शब्दों की पुट दी गई है। वीडियो के डायरेक्टर रजनीश श्रीवास्तव हैं तथा कैमरा व संपादन विनीत सिंह ने किया है। गीत संजय महेंद्र ने लिखा है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018