कच्चे मकान धराशाई,दो की मौत

Jhansi Updated Thu, 23 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
सिजारी बम्हौरी / मऊरानीपुर (झांसी)। तेज बारिश के कहर ने अलग अलग घटनाओं में एक मासूम सहित वृद्धा की जान ले ली। पहली घटना थाना लहचूरा क्षेत्र के ग्राम बम्हौरी की है, जहां मासूम अपनी मां व तीन भाईयों के साथ घर में एक ही कमरे में था। दीवार धसकने की आहट पाकर मां एक एक करके तीनों बच्चों को दूसरे कमरे में ले गई। वह चौथे बच्चे को लेकर जा ही रही थी कि तभी भरभराकर कमरा गिर गया। इसमें दबकर मासूम की मौत हो गई। वहीं दूसरी घटना में टोड़ी फतेहपुर थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम रेवन में बारिश के दौरान दीवार गिरने से एक वृद्धा की मौत हो गई, जबकि उसका पति व पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गया। पति को मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया, जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है।
थाना लहचूरा क्षेत्र के ग्राम बम्हौरी में रहने वाला कल्लू अहिरवार मजदूरी करता है। गांव में उसका कच्चा मकान है। वह बुधवार को काम पर गया था। घर में उसकी पत्नी कुसमा व चार पुत्र थे। चारों मकान के एक ही कमरे में थे। दोपहर लगभग 12.30 बजे उसकी पत्नी कुसमा को प्रतीत हुआ कि कमरे की दीवाल धसक रही है। उस समय उसके चारों बच्चे सो रहे थे। कुसमा एक-एक करके चारों को दूसरे कमरे में चारों को दूसरे कमरे में ले जाने लगी। उसने अपने छह वर्षीय बड़े पुत्र, पांच वर्षीय मंझले पुत्र व एक वर्षीय छोटे पुत्र को दूसरे कमरे में सुला दिया। जैसे ही वह अपने तीसरे नंबर के पुत्र हरीप्रसाद (3) को लेने जाने लगी तभी भरभरा कर कमरा गिर गया। कुसमा ने शोर मचाकर पड़ोसियों को एकत्र किया। लोगों ने मलबे को हटाकर मासूम को निकालने का प्रयास किया। काफी मशक्कत के बाद जब हरीप्रसाद को निकाला गया, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। मामले की जानकारी लगते ही नायब तहसीलदार ब्रजेश वर्मा व थाना लहचूरा पुलिस मौके पर जा पहुंची। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं नायब तहसीलदार ने घटना स्थल का मौका मुआयना किया। तेज बारिश के कारण गांव में तीन कच्चे कमरे और गिरे हैं। गांव के भोले कुशवाहा, रामराजा कुशवाहा, जगपाल नापित आदि के कच्चे कमरे धराशाई हो गए। इनमें सी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है।
वहीं दूसरी घटना में मंगलवार की शाम टोड़ी फतेहपुर थाना क्षेत्र के ग्राम रेवन में ठाकुरदास (70) अपनी पत्नी पुक्खन (65) व पुत्र रामकिशोर (45) के साथ घर में बैठा था। इसी दौरान खपरैल से बरसात का पानी टपकने लगा तो दोनों ने पानी को रोकने के लिए आड़े लगा दिए। इससे घर के अंदर पानी टपकना बंद हो गया, लेकिन दीवार में पानी बैठने लगा। रात के समय दीवार भरभरा कर गिर गई, जिससे चारपाई पर बैठे वृद्ध दंपति व उसका पुत्र मलबे में दब गए। शोर सुनकर आसपास वाले मौके पर पहुंचे और तीनों को मलबे से बाहर निकाला। किसी तरह वाहन की व्यवस्था कर उन्हें उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया। यहां चिकित्सकों ने परीक्षण के उपरांत पुक्खन को मृत घोषित कर दिया।



नदियां व तालाब लबालब
मऊरानीपुर (झांसी)। लगातार हो रही बारिश से नदी, नाले लबालब हो गए हैं। नगर क्षेत्र के सभी तालाब, पोखर व बांध फुल हो चुके हैं। पानी बरसने से सुखनई नदी का जल स्तर बढ़ गया है। इससे नदी के किनारे के क्षेत्रों में बाढ़ सी स्थिति बनी हुई है। नदी का जल स्तर बढ़ने से नगर के मध्य से बने पुराने रिपटे पर पानी आ गया है। दिन पर पानी की टिपटिप से जनजीवन प्रभावित रहा, साथ ही बाजार भी लगभग बंद सा ही रहा।
पानी बरसने से दिनभर बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। अधिकांश दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। इक्का दुक्का दुकानें खुली भी तो वहां उपभोक्ता दिखाई नहीं दिये। रही गई कसर जल भराव ने पूरी कर दी। सुखनई नदी में बाढ़ सी स्थिति बनने की खबर मिलते ही लोगों का रुख नदी की ओर हो गया। काफी देर तक लोगों का हुजूम नदी के किनारे लगा रहा। हालांकि नदी का जल स्तर बढ़ने से किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं मिली है, फिर भी लोग इसे लेकर एहतियात बरते हुए हैं।

अफवाह ने किया परेशान
मऊरानीपुर (झांसी)। मंगलवार रात सपरार बांध के क्षतिग्रस्त होने की अफवाह नगर में चर्चा का विषय रही। इससे लोगों में भय का माहौल बना रहा। सारी रात लोगों ने दहशत में गुजारी। बुधवार सुबह जब यह पता चला कि सुखनई नदी पर बना एक चेकडैम भर टूटा है, तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली।


राजस्व व पंचायत कर्मी रखेंगे स्थिति पर नजर
रानीपुर (झांसी)। कस्बे के किनारे से निकली सुखनई नदी का जल स्तर तेज बारिश के बाद बढ़ गया है। नदी के उफान पर आने से प्रशासन चौकन्ना हो गया है। बुधवार को एसडीएम यूपी सिंह, चेयरमैन पति शालिगराम चुरारया व अधिशाषी अधिकारी रामानुज द्विवेदी ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जाएजा लिया। एसडीएम ने बताया कि नदी के तेज बहाव से रिपटे के बगल की पट्टी का कटाव हो रहा है, जिसके मरम्मत का कार्य तुरंत कराया जाएगा। उन्होंने राजस्व व नगर पंचायत कर्मियों को स्थिति पर नजर बनाये रखने के निर्देश दिए हैं।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

पासपोर्ट अधिकारी ने दी सफाई, तन्वी के निकाहनामे में दर्ज है मुस्लिम नाम

लखनऊ के रतन स्क्वायर स्थित पासपोर्ट ऑफिस में तन्वी सेठ और अनस सिद्धीकी के साथ बदसलूकी करने के आरोपी पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर गुरुवार को सफाई पेश की।

21 जून 2018

Related Videos

एटा हाईवे पर भीषण सड़क दुर्घटना, दिल दहलाने वाला मंजर

एटा हाईवे पर एक भयंकर सड़क दुर्घटना हो गई। हाईवे पर पहले से खराब खड़े ट्रक में पीछे की ओर से आ रहे बेकाबू डीसीएम ने जोर की टक्कर मारी। दुर्घटना में डीसीएम चालक की मौके पर ही मौत हो गई।

6 जून 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen