अब शिविर में जमा नहीं होंगे विद्युत बिल

Jhansi Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
झांसी। शहर के उपभोक्ता अब विद्युत वसूली शिविरों में बिल राशि जमा नहीं करा सकेंगे। उनको अब निर्धारित काउंटर पर ही बिल जमा कराना होगा। इसके लिए अलग- अलग तेरह कलेक्शन काउंटर खोले गए हैं।
मांग के अनुसार बिजली उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की योजना रिवाइज्ड एडवांस पावर प्रोजेक्ट डेवलपमेंट प्रोग्राम (आरएपीडीआरपी) के अंतर्गत शहर में इस माह से आनलाइन बिलिंग सेवा सोमवार से शुरू होने जा रही है। योजना का मुख्य उद्देश्य बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाना है। साथ ही उपभोक्ताआें को आनलाइन बिलिंग की सुविधा, बिल भुगतान की समस्याओं का निदान, मीटर की बिलिंग हेतु आवश्यक सुधार किए जाने के अलावा दिन प्रतिदिन की समस्याओं का शीघ्र निदान कराना है। इसकी जिम्मेदारी एचसीएल कंपनी को सौंपी गई है। इस व्यवस्था में हाथ की रसीद (मैन्युअली) पर बिल जमा नहीं होंगे।
उपभोक्ता को निर्धारित काउंटर पर ही बिल जमा करना होगा। इसके लिए तेरह कलेक्शन काउंटर बनाए गए हैं। विद्युत वितरण खंड एक के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ता ढुकुवां कालोनी स्टेशन रोड स्थित विद्युत वितरण खंड कार्यालय एक, गल्ला मंडी सब स्टेशन, रानी महल सब स्टेशन, सदर बाजार विद्युत उप गृह, मुन्नालाल सब स्टेशन व विद्युत वितरण खंड दो के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ता प्रेमनगर सब स्टेशन, आरोग्य सदन आवास विकास, मेडिकल कालेज गेट नंबर एक के निकट, मुन्नालाल सब स्टेशन पर बिल जमा करा सकेंगे।
मालूम हो कि वितरण खंड एक के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ताओं को लाल रंग व वितरण खंड दो के उपभोक्ताओं को नीले रंग के बिल जारी किए जाते हैं। अधीक्षण अभियंता शशिकांत ने बताया कि अगर कोई उपभोक्ता किसी के झांसे में आकर मैन्युअली बिल जमा करता है, तो वह इसका स्वयं जिम्मेदार होगा। उन्होंने बताया कि विद्युत शिविर कलेक्शन काउंटर पर ही लगाए जाएंगे, ताकि बिल संशोधन होने पर उपभोक्ता को परेशानी का सामना न करना पड़े।

मनमानी नहीं कर सकेंगे मीटर रीडर
झांसी। कंपनी ने मीटर रीडरों की मनमानी रोकने के लिए शिकायत नंबर जारी किए हैं। कंपनी मैनेजर ने राम अनुग्रह सिंह ने बताया कि उपभोक्ता का अगर बिल नहीं बना हो, मीटर रीडर उसके साथ अभद्रता या कोई डिमांड करता है तो ऐसे मामलों की शिकायत मोबाइल नंबर 8057905601, 8057905607 पर कर सकते हैं। शिकायत पर मीटर रीडर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

फिर बदला विद्युत कटौती का समय
झांसी। शहर में विद्युत की आवाजाही से लोगों की परेशानी कम नहीं हो रही है। शुक्रवार सुबह आठ से दस व शाम पांच से सात बजे तक की कटौती शुरू कर दी गई। इसके अलावा रात में भी एक घंटे की कटौती की गई।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls