स्थाई हल तो नहीं, फौरी राहत जरूर मिली

Jhansi Updated Fri, 10 Aug 2012 12:00 PM IST
झांसी। शहर की समस्याओं एवं उनके निराकरण के लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक औपचारिक ही रही। कई विभागों के अधिकारियों के नहीं आने से जहां कुछ मुद्दों पर फैसले नहीं लिए जा सके, वहीं विभागों के बीच की लक्ष्मणरेखा के चलते बैठक में आए मुद्दों का स्थायी निराकरण नहीं हो सका। हालांकि, कुछ समस्याओं का फौरी निदान कर जनता को जरूर राहत देने की कोशिश की गई।
स्वास्थ्य सुधार, नगर के सुंदरीकरण एवं विकास के लिए मंडलायुक्त सत्यजीत ठाकुर की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को आयुक्त कार्यालय सभागार में हुई चौपाल में नगर आयुक्त जेपी चौरसिया ने बताया कि मसीहागंज खंती में कांशीराम पार्क का निर्माण सितंबर तक पूर्ण हो जाएगा तथा आंतिया तालाब में दो बोरिंग कराकर जल भराव कराया जा रहा है, जो डेढ़ माह में पूर्ण हो जाएगा। नगर मजिस्ट्रेट पीके श्रीवास्तव ने बताया कि लक्ष्मी तालाब के 33 हेक्टेअर क्षेत्रफल में से 3500 फिट पर कब्जा हो गया है। मंडलायुक्त ने नगर निगम के सहयोग से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। पर्यटन अधिकारी ने बताया कि फंड रिलीज न होने से गढ़मऊ झील के विकास का काम शुरू नहीं हो सका है।
बैठक के दौरान ललितपुर रोड टेलीफोन एक्सचेंज के पास पुलिया टूटी होने से बढ़ रही दुर्घटनाओं, रिसाला चुंगी के पास एवं भगवंतपुरा रोड पर कूड़ा डालने, लक्ष्मी तालाब क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने तथा जराय मठ के पास संकरी पुलिया से दुर्घटनाओं के अंदेशे पर नगर निगम, छावनी परिषद एवं पीडब्लूडी ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का क्षेत्र बताकर कुछ भी करने में असमर्थता जताई। मोहन नेपाली द्वारा सीमा विवाद के बहाने विकास की अनदेखी का आरोप लगाए जाने पर मंडलायुक्त ने कहा कि सभी विभाग मिलकर कार्य करें। इस दौरान भारतीय पुरातत्व विभाग, रेलवे, मंडी परिषद, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से कोई प्रतिनिधि न आने पर मंडलायुक्त ने अगली बैठक में उन्हें अनिवार्य रूप से बुलाने का निर्देश दिया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी उमेश नारायण पांडेय, जेडीए सचिव आनंद कुमार, डा. धन्नूलाल गौतम, रामेश्वर मिश्रा, मोहन नेपाली, मनोज गुप्ता, संजयपटवारी, नूर अहमद मंसूरी, डा. नीति शास्त्री, रवीश त्रिपाठी, मुकुंद मेहरोत्रा, रामप्रकाश शर्मा, अखलाक मकरानी, याकूब मंसूरी, संतोष साहू, केदार नाथ राय, विजय जैन, अबरार अली आदि उपस्थित रहे।

ये आए सुझाव
मोहन नेपाली ने झोकनबाग स्थित स्मारक की सुरक्षा करने, रामेश्वर मिश्रा ने चांद दरवाजा, गजराबाई व मोतीबाई के मकबरे को अतिक्रमण मुक्त कराने, मुकुंद मेहरोत्रा ने महारानी लक्ष्मीबाई से जुड़े स्थलों को निजी हाथों के बजाय पुरातत्व विभाग के अधीन करने, मनोज गुप्ता ने बड़ागांव गेट क्षेत्र में निजी नलकूप के माध्यम से पानी बेचने व दुगारा विद्युत सब स्टेशन का काम अब तक पूरा न होने, अखलाक मकरानी ने प्राचीन दरवाजों की सुरक्षा करने का मुद्दा उठाया।

इनका हुआ समाधान
जेडीए सचिव एएन सिंह ने बताया कि आठ सड़कों पर प्रकाश व्यवस्था, सिविल वर्क व खंभों की शिफ्टिंग के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। नगर आयुक्त जेपी चौरसिया ने बताया कि अलीगोल खंती पर गुलाम गौस खां पार्क बनाने की तैयारी शुरू हो गई है तथा आंतिया तालाब के सुंदरीकरण का कार्य चल रहा है। मंडी के बाहर बैठने वाले छोटे व्यापारियों को अलग स्थान आवंटित करने तथा कैंट बोर्ड को सफाई कराने का निर्देश दिया गया है। मनोज गुप्ता ने सड़क किनारे बेची जा रही कच्ची शराब पर अंकुश लगाने की मांग की, जिस पर आयुक्त ने तत्काल अभियान चलाने का निर्देश दिया।

नहीं निकला परिणाम
लक्ष्मी तालाब क्षेत्र में अतिक्रमण, ललितपुर टेलीफोन एक्सचेंज के पास टूटी पुलिया के कारण हादसे की आशंका, अगले वर्ष किले के चार सौ साल पूरे होने पर समारोह आयोजित करने, मढ़िया मुहल्ले के प्राचीन मंदिरों के आसपास से अतिक्रमण हटाने के मुद्दे संबंधित विभागों के प्रतिनिधियों के न आने या मामले विवादित होने के कारण हल नहीं हो सके।

जिलाधिकारी करेंगे फोरलेन निर्माण की पहल
बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य मनोज गुप्ता ने अमर उजाला में प्रकाशित झांसी - ग्वालियर फोरलेन निर्माण बंद होने से हो रही परेशानी का मुद्दा उठाया। मंडलायुक्त ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी को तत्काल मामला देखने और अपने स्तर से निर्माण कार्य शुरू करवाने के लिए पहल करवाने को कहा।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper