विकास कार्यों में तेजी लाएं विभाग

Jhansi Updated Tue, 07 Aug 2012 12:00 PM IST
झांसी। जिलाधिकारी गौरव दयाल ने समीक्षा बैठक के दौरान विभागीय अफसरों को विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
सोमवार को कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में आयोजित बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए डीएम ने कहा कि पेयजल परियोजना के अंतर्गत ग्राम टिकरी, लिधौरा आदि में ग्राम प्रधान पंप नहीं चलवा रहे हैं। अत: डीपीआरओ ग्राम का भ्रमण कर कार्रवाई सुनिश्चित करें। मनरेगा की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन विभागों ने पैसा खर्च करने के बाद भी एमआईएस फीडिंग नहीं कराई है, वह फीडिंग पूरी करा लें। उन्होंने कहा कि उद्यान विभाग की योजना के तहत जो तालाब बनाए जाने हैं, उनके चयन में सीडीओ से निर्देश प्राप्त करें, ताकि लाभार्थी का सही चयन हो सके। वृद्धावस्था पेंशन के लंबित पड़े पात्र 4260 आवेदनों के लिए धनराशि की मांग शासन से करने और अभियान चलाकर पात्र किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जल निगम के अधिशासी अभियंता ए के पांडेय ने बताया कि 44 परियोजनाओं पर 85 से 90 फीसदी कार्य पूरा हो गया है। साथ ही 800 हैंडपंप लगाने/ रीबोर करने के कार्य चल रहे हैं, जबकि कार्य के सापेक्ष 30 प्रतिशत धनराशि ही प्राप्त हुई है।
बैठक में सीडीओ अनुज कुमार झा, सीएमओ डा. सविता दुबे, डीएफओ एन रविंद्रन, परियोजना निदेशक जी पी गौतम, डीपीआरओ के के सिंह, डीआईओएस डा. आईपीएस सोलंकी, अधिशासी अभियंता आरईएस शिव लाल, आर के त्रिवेदी, अरविंद मोहन मिश्रा आदि समेत अन्य महकमों के अधिकारी मौजूद रहे।


डीएम ने यह भी दिए निर्देश
- विभागाध्यक्ष लिपिकों का पटल परिवर्तन कर प्रमाण पत्र दें, न देने पर कार्रवाई होगी।
- निर्माणाधीन इकाइयों को शत प्रतिशत पूर्ण किया जाए।
- जल निगम की योजनाओं के अंतर्गत सप्ताह भर के भीतर निर्माण शुरू किए जाएं।
- एसएसए के तहत एक सप्ताह में स्कूलों का निर्माण शुरू किया जाए।
- कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के रिक्त पदों की एक सप्ताह में विज्ञप्ति जारी की जाए।


डीएम ने की योजनाओं की समीक्षा
झांसी। सोमवार को कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में समाज कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की बैठक में निर्धन व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी व बीमारी के इलाज के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी गौरव दयाल ने कहा कि पहले आवत, पहले पावत की शर्त का कड़ाई से अनुपालन किया जाए। यदि शिकायत आती है तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।
इस दौरान समाज कल्याण अधिकारी अचिंतमणि भारती ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2011-12 के विभिन्न योजनाओं के 322 आवेदकों को लाभान्वित करने के लिए 62.90 लाख रुपये वितरित किए जाने हैं। धनराशि प्राप्त हो गई है, शीघ्र भुगतान किया जाएगा। वर्ष 2012-13 के लिए 232 आवेदकों का चयन किया गया है, जिन्हें 45.95 लाख रुपये अनुदान बांटा जाएगा। पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि विभाग में 672 पात्र आवेदन लंबित हैं, जिनके अनुदान के लिए 66.50 लाख रुपये की आवश्यकता है। चालू वित्तीय वर्ष का बजट प्राप्त होते ही वितरण शुरू कर दिया जाएगा। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बताया कि 19 आवेदन सत्यापन उपरांत पात्र पाए गए। जनपद स्तर पर कोई आवेदन लंबित नहीं है। बैठक में सीडीओ अनुज कुमार झा, विधायक प्रतिनिधि कृष्णानंद निरंजन, संतराम अहिरवार, हरगोविंद कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Unnao

ट्रक में भिड़ी कार, एक की मौत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर शाहपुर तोंदा गांव के सामने ट्रक के अचानक ब्रेक लेने से पीछे आ रही तेज रफ्तार कार पीछे घुस गई। हादसे में चालक की मौत हो गई। साथी गंभीर रूप से घायल हो गया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper