झांसी - बांद्रा एक्सप्रेस को हरी झंडी

Jhansi Updated Sat, 28 Jul 2012 12:00 PM IST
झांसी। शुक्रवार को झांसी से बांद्रा टर्मिनस तक जाने वाली साप्ताहिक नई ट्रेन झांसी -बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस को केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री प्रदीप जैन ने हरी झंडी दिखाकर बांद्रा के लिए रवाना किया।
इससे पूर्व स्टेशन पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री सिंधिया ने कहा जल्द ही यह साप्ताहिक ट्रेन तीन दिन व इसके बाद प्रतिदिन चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले रेल बजट में झांसी- शिवपुरी रेल लाइन के सर्वे की घोषणा होगी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों ने हमें रास्ता दिखाया था कि जन प्रतिनिधियों का लक्ष्य राजनीति नहीं, जनसेवा होनी चाहिए। चुनाव के बाद सभी जनप्रतिनिधियों को एक होकर विकास के लिए काम करना चाहिए। बुंदेलखंड के विकास के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी के प्रयास से केन्द्र सरकार ने सात हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं। उन्होंने रेलवे व डाक विभाग के कर्मचारियों की तारीफ की।
केंद्रीय राज्यमंत्री प्रदीप जैन ने कहा कि झांसी से दिल्ली के लिए सुबह के समय शताब्दी एक्सप्रेस चलाने केप्रयास किये जा रहे हैं। झांसी- टीकमगढ़ पैसेंजर अगस्त के अंत तक शुरू हो जाएगी।
जालौन के सांसद घनश्याम अनुरागी ने कहा कि उरई में ओवर ब्रिज को स्वीकृति मिल चुकी है। छह माह के अंदर सीपरी बाजार अंडर ब्रिज के लिए भी प्रदेश सरकार से अनुमति दिला दी जाएगी। उन्होंने ग्वालियर -बरौनी एक्सप्रेस को दिल्ली तक बढ़ाने की मांग की, ताकि उरई- जालौन क्षेत्र की जनता को दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन मिल सके।
कार्यक्रम में उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक जौहरी ने रेल सुविधाओं को गिनाया। इस अवसर पर महापौर श्रीमती किरण वर्मा, सदर विधायक रवि शर्मा, बबीना विधायक कृष्णपाल राजपूत, डीआरएम नवीन चोपड़ा, एडीआरएम ज्योति प्रकाश पांडे समेत तमाम अफसर व गणमान्य लोग उपस्थिति थे। कार्यक्रम का संचालन आफाक अहमद ने किया।

केंद्रीय मंत्री ने विधायकों को दिलाया सम्मान
झांसी। रेल प्रशासन ने उद्घाटन मंच पर दोनों केंद्रीय राज्यमंत्री, सांसद, महापौर, जीएम व डीआरएम के बैठने की ही व्यवस्था की थी, जबकि अतिथियों में सदर विधायक व बबीना विधायक भी शामिल थे। इस कारण दोनों विधायकों को मंच के सामने बैठना पड़ा। स्वागत कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन की नजर उन पर पड़ी तो उन्होंने सम्मान के साथ दोनों के बैठने की व्यवस्था मंच पर करवाई।

पैंतीस मिनट देरी से रवाना हुई गाड़ी
झांसी। पहले दिन ही झांसी- बांद्रा एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दस बजकर पचास मिनट की जगह पैंतीस मिनट देरी से पूर्वाह्न ग्यारह बजकर पच्चीस मिनट पर गंतव्य के लिए रवाना हुई। दरअसल, अतिथियों के समय से न आने के कारण उद्घाटन कार्यक्रम देर तक खींच गया। इस कारण ट्रेन समय से रवाना नहीं हो सकी।

सैंतीस यात्रियों ने झांसी से कराया आरक्षण
झांसी। ट्रेन में एक थर्ड एसी कोच व पांच स्लीपर कोच लगाए गए हैं। शुक्रवार को उद्घाटन ट्रेन में छब्बीस यात्रियों ने स्लीपर व 11 यात्रियों ने एसी कोच में झांसी से आरक्षण कराया था। जनरल कोचों में करीब डेढ़ सौ यात्री सवार थे।

पहले दिन ही खराब हुआ इंजन
झांसी। उद्घाटन ट्रेन को सुबह सवा दस बजे शंटिंग कर प्लेटफार्म- एक पर लाया जा रहा था। तभी सीपरी बाजार कच्चा पुल के निकट बैक करते समय इंजन नंबर 18812 में तकनीकी खराबी से करंट मिलना बंद हो गया। इसकी जानकारी मिलते ही मंडल के अफसरों में हड़कंप मच गया। सीनियर डीएमई, सीनियर डीई डीजल आदि अफसर मौके पर पहुंच गए। बाद में दूसरे इंजन नंबर 36199 से ट्रेन को खींचकर प्लेटफार्म तक लाया गया। इसके बाद तकनीकी कर्मचारियों ने इंजन की खराबी को दूर किया।

सिंधिया ने जय झांसी कह खूब बटोरी तालियां
झांसी। यह पहला मौका था जब केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किसी कार्यक्रम में अपना भाषण समाप्त करने के बाद जय भारत, जय बुंदेलखंड के बाद जय झांसी जिंदाबाद कहा। यह सुनकर सभी लोगों ने खूब तालियां बजाई।

यात्रियों को आसानी से मिल सकेगी सीट
झांसी। झांसी - बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक एक्सप्रेस तीस जुलाई से नियमित चलेगी। वैसे झांसी से मुंबई के लिए अभी पंजाब मेल, मंगला एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस, पठानकोट एक्सप्रेस, लखनऊ लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस, गोरखपुर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, साप्ताहिक सुलतानपुर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, साप्ताहिक निजामुद्दीन छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, लखनऊ लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस (तीन दिन), हरिद्वार लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस (दो दिन), इलाहाबाद लोकमान्य तिलक तुलसी एक्सप्रेस (दो दिन), साप्ताहिक लश्कर एक्सप्रेस, साप्ताहिक बरेली दादर एक्सप्रेस ही ट्रेनें हैं। दूसरे स्टेशनों से आने वाली इन ट्रेनों में झांसी से जाने वाले यात्रियों को सीट मिलनी मुश्किल हो जाती है। ऐसे में झांसी - बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस यहां के यात्रियों को खासी राहत देगी। आसानी से आरक्षण भी मिल सकेगा। हालांकि, यह ट्रेन झांसी से डबरा, ग्वालियर, गुना, मक्सी, सूरत होती हुई बांद्रा पहुंचेगी। इस कारण ट्रेन को पहुंचने में अठारह से उन्नीस घंटे की जगह चौबीस घंटे लगेंगे। यह गाड़ी संख्या 11103 झांसी से प्रत्येक सोमवार को शाम चार बजकर पचास मिनट पर रवाना होकर बांद्रा टर्मिनस अगले दिन शाम पांच बजकर दस मिनट पर पहुंचेगी। इसी तरह यह गाड़ी संख्या 11104 अप बांद्रा से बुधवार की सुबह पांच बजकर दस मिनट पर चलकर झांसी अगले दिन सुबह छह बजकर दस मिनट पर आएगी। इस गाड़ी में कुल तेरह कोच होंगे। इसमें पांच जनरल, पांच स्लीपर, एक थर्ड एसी व दो एसएलआर होंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper