पीएचसी व सीएचसी पर तैनात होंगे आयुष डॉक्टर

Jhansi Updated Tue, 24 Jul 2012 12:00 PM IST
झांसी। शीघ्र ही एनआरएचएम के तहत सीएचसी व पीएचसी पर आयुष चिकित्सकों को तैनाती दी जाएगी। साथ ही यहां आयुर्वेदिक, यूनानी व होम्योपैथिक दवाएं भी भी मरीजों को दी जाएंगी। अब तक एडिशनल पीएचसी पर तैनात आयुष चिकित्सक एलोपैथिक पद्धति से ही मरीजों का प्राथमिक उपचार करते रहे हैं।
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए शासन ने आयुष चिकित्सक तैनात करने की योजना बनाई है। आयुष चिकित्सकों में होम्योपैथिक, यूनानी व आयुर्वेदिक पद्धति के डॉक्टर शामिल होते हैं। यह योजना कई चरणों में लांच की जानी है। प्रथम चरण में उन स्वास्थ्य केंद्रों पर एक - एक आयुर्वेदिक, यूनानी एवं होम्योपैथिक चिकित्सक तैनात किये जाएंगे, जहां पर कई सालों से एलोपैथिक डॉक्टरों की कमी चल रही है। दूसरे चरण में इन केन्द्रों पर आयुर्वेदिक, यूनानी व होम्योपैथिक दवाएं मुहैया कराईं जाएंगी, जिससे आयुष चिकित्सक अपने पैथी में लोगों को दवाएं दे सकें। इस मद में जल्द बजट मिलने की संभावना है। प्रयोग सफल होने पर तृतीय चरण में इसके विस्तार की रूपरेखा तैयार की जाएगी।
डिस्ट्रिक्ट कम्यूनिटी मोबलाइजर ऋषि राज सिंह का कहना है कि शीघ्र ही इस संबंध में शासन से दिशा निर्देश जारी होने की संभावना है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls