रेडीमेड पूजन के थाल में सज रही हैं राखियां

Jhansi Updated Mon, 23 Jul 2012 12:00 PM IST
झांसी। बहना के भाई की कलाई पर प्यार बांधने के त्योहार में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। रिश्तों की मधुरता के त्योहार में नगर के बाजार भी गुलजार हो रहे हैं। बाजार में जगह- जगह लगी दुकानें पारंपरिक राखियों से जगमगा रही हैं। हर साल की तरह इस बार भी राखियों के कई नए डिजाइन्स बाजार में हैं। वहीं इन दिनों रेडीमेड पूजन के थाल में सजी राखियां युवतियों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं।
साधारण राखियों के बजाए इस बार हर बहना अपने भाई के लिए बाजार में महंगी से महंगी राखियां तलाश रही हैं। वहीं इस बार बाजार में भी एक से एक डिजाइन की राखियां उपलब्ध हैं। हालांकि इस बार बाजार में चाइनीज राखियों का प्रभाव कुछ फीका ही नजर आ रहा है। राखी विक्रेताओं की मानें तो बाजार इस बार पारंपरिक राखियों से पटे पड़े हैं। एमआर राखी के संचालक मोहसिन खान ने बताया कि इस बार सिंगल राखी के साथ ही राखी की पूरी किट भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार बाजार में 05 से लेकर 500 रुपये तक की राखियां हैं। वहीं चांदी की राखियां भी इन दिनों बाजार में छाई हुुई हैं।

राखी किट की भरमार
बाजार में इन दिनों सिंगल राखी के साथ राखी की पूरी किट भी मिल रही है जिसे अपने भाई को भेंट कर बहनें उन्हें आकर्षित कर सकती हैं। बाजार में इन दिनों एक से एक पूजन के थाल हैं जिसमें कि राखी सहित रोली, चंदन, चावल और मीठे के रूप में चॉकलेट भी रखी हुई है। बाजार में यह थाल 45 रुपये से लेकर 150 रुपये तक की रेंज में उपलब्ध है।

बच्चों की प्यारी चाइनीज राखी
बाजार इन दिनों भले ही पारंपरिक राखियों से पटे पड़े हैं, लेकिन बच्चों को इन दिनों चाइनीज राखियां ही लुभा रही हैं। रबर और प्लास्टिक के कार्टूनों के साथ बंधी रेशम की डोर नन्ही बहनों की पहली पसंद बनी हुई है। वहीं राखी सहित पेंसिल, रबर, शार्पनर, चॉकलेट और फ्रेेंडशिप बैंड वाली चाइनीज किट भी बच्चे काफी पसंद कर रहे हैं। बच्चों की राखी बाजार में 05 रुपये से लेकर 50 रुपये तक में उपलब्ध है।

लड़कियों की राखियां भी
बाजार में इन दिनों भाइयों की कलाई पर बंधने के लिए एक से एक राखियां हैं, लेकिन बहनों की कलाई भी इस दिन सूनी नहीं रहेगी। बाजार में इस बार लड़कियों की मारवाड़ी राखियों की भी पूछ परख खूब बढ़ गई है। नग, कुंदन और रेशम से सजी मारवाड़ी पैटर्न की ये राखियां बाजार में 10 रुपये से लेकर सौ रुपये की कीमत में उपलब्ध हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के इस टोल प्लाजा पर MLA के रिश्तेदार का तांडव!

यूपी में टोल प्लाजा पर मारपीट की घटना कोई नई बात नहीं है। झांसी में टोल टैक्स मांगने पर खुद को विधायक का रिश्तेदार बताया और टोल कर्मियों की पिटाई कर दी। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये कौन लोग हैं।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls