छात्रसंघ चुनाव : आज से आंदोलन तेज करेंगे छात्र

Jaunpur Updated Sat, 03 Nov 2012 12:00 PM IST
जौनपुर। छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बाद भी छात्रों ने आंदोलन जारी रखने का फैसला लिया है। छात्र नेताओं का आरोप है कि कालेज प्राचार्य छात्रों को धोखा दे रहे हैं। असल में वह चुनाव कराना ही नहीं चाहते। तकनीकी दिक्कत बताकर चुनाव स्थगित कर सकते हैं। इसी नाते उन्होंने दस दिसंबर की तिथि जारी की है। तकनीकी तौर पर कालेज में पांच दिसंबर से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए लेकिन प्राचार्य ने जान बूझकर दस दिसंबर की तिथि मतदान के लिए तय की है। ताकि तकनीकी कारण बताकर चुनाव कार्यक्रम ही रद किया जा सके। इसके विरोध में छात्र नेताओं ने शाम को शहर में जुलूस निकाला तथा कालेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। छात्र नेताओं ने चेतावनी दी है कि कालेज को किसी कीमत पर चुनाव कराना ही पड़ेगा। जब तक विधि सम्मत चुनाव अधिसूचना जारी नहीं की जाती तब तक आंदोलन जारी रहेगा। करीब पचास की संख्या में छात्रनेता अमर उजाला कार्यालय पहुंचे और शनिवार से आंदोलन तेज करने का ऐलान किया।
छात्रसंघ चुनाव को लेकर छात्रों का एक बड़ा समूह गुरुवार से कालेज परिसर में ही अनशन पर है। पहले प्रशासन ने मामले को सुलझाने की कोशिश भी की थी लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। छात्र अपनी मांग पर अड़े रहे। दूसरे दिन शुक्रवार को छात्रों ने अनशन के साथ जमकर प्रदर्शन किया। कहा कि एकता में शक्ति होती है। कालेज छात्रों को शक्तिशाली नहीं होने देना चाहता है। चुनाव होगा तो छात्रों का एकजुट होना तय है। यदि छात्र एकमत हो जाएंगे तो कालेज प्रशासन मनमानी नहीं कर पाएगा। लिहाजा छात्र संघ चुनाव से बचने की कोशिश हो रही है लेकिन छात्र इस मंसूबे में सफल नहीं होने देंगे। छात्र चुनाव के लिए हर स्तर पर उतरने के लिए तैयार हैं। किसी भी कीमत पर चुनाव होकर रहेगा।
छात्रनेता अतुल सिंह, अंशुमान सिंह, मयंक सिंह, रजनीश सिंह, अवनीश सिंह, रोनेश दुबे, आशीष शुक्ला, राकेश यादव, गोपालजी, पवन सिंह, अभिनव सिंह साहिल, विका सिंह, सिधाल सिंह, सूर्यकांत सिंह, दिव्य प्रकाश सिंह ने कहा कि लिंगदोह समिति के मुताबिक पांच दिसंबर तक चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए। गुरुवार को कहा था कि 25 नवंबर के बाद चुनाव कार्यक्रम जारी हो जाएगा। अब पहली दिसंबर से चुनाव कार्यक्रम घोषित किया गया है। कालेज प्राचार्य छात्रों को बेवकूफ बना रहे हैं। जब तक विधि सम्मत चुनाव कार्यक्रम जारी नहीं होगा तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

इनसेट में
...और जब मची भगदड़
कालेज परिसर में शुक्रवार को दोपहर करीब साढ़े बारह बजे छात्र प्रदर्शन कर रहे थे। चुनाव को लेकर तीखी नारेबाजी हो रही थी। इसी दौरान भगदड़ मच गई। देखते ही देखते पूरी भीड़ गायब हो गई। केवल एक दो छात्र ही खड़े थे। तहकीकात में पता चला कि छात्रों में ही मारपीट हो गई थी। हालांकि इसके बाद मामला शांत हो गया। थोड़ी देर बाद छात्र फिर से प्रदर्शन करने लगे।

चुनाव लिंगदोह कमेटी के नियमों का खुला उल्लंघन
जौनपुर । छात्रसंघ के पूर्व महामंत्री संतोष सिंह सत्या के वाजिदपुर स्थित आवास पर हुई बैठक में कहा गया कि करीब 2500 छात्रों के परीक्षाफल अभी भी अपूर्ण हैं। ऐसे में चुनाव लिंगदोह कमेटी के नियमों का खुला उल्लंघन है। चुनाव शिक्षण सत्र शुरू होने के 56 दिन के भीतर हो जाने चाहिए। सत्र 16 जुलाई से शुरू होता है और लगभग 110 दिन बीत चुके हैं। ऐसे में अब चुनाव कराना कोड आफ कंडक्ट का मामला है। यदि 16 नवंबर तक परीक्षाफल पूर्ण नहीं हो जाता और एडमीशन प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तो टीडी कालेज मुख्य द्वार पर अनशन प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान वरुण दुबे, आनंद उपाध्याय, सौरभ मिश्रा, सूरज तिवारी, ईशान वर्मा, रवि यादव, सोनू यादव, चंद्रेश यादव, दीपेश यादव आदि मौजूद थे।


टीडी कालेज में चुनाव कार्यक्रम जारी
जौनपुर। छात्रों के आंदोलन के बीच टीडी पीजी कालेज प्रशासन ने शुक्रवार देर शाम चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया। प्राचार्य डा. यूपी सिंह ने वरिष्ठ शिक्षकों की एक बैठक के बाद चुनाव कार्यक्रम की औपचारिक घोषणा की।
प्राचार्य ने बताया कि जिला प्रशासन से वार्ता के बाद चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। एक दिसंबर को नामांकन होगा। दो दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच तथा तीन दिसंबर को नाम वापस लिए जाएंगे। इसी दिन वैध प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी। दस दिसंबर को मतदान कराया जाएगा। मतदान के तुरंत बाद मतों की गणना भी करा दी जाएगी। देर शाम तक परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे। प्राचार्य डा. सिंह ने बताया कि चुनाव अधिसूचना शनिवार दोपहर 12 बजे तक जारी कर दी जाएगी।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper