अकीदत के साथ मनाई गई बकरीद

Jaunpur Updated Sun, 28 Oct 2012 12:00 PM IST
जौनपुर। जिले के ईदगाहों और मस्जिदों में ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नमाज अकीदत के साथ के अदा की गई। शनिवार को ईदगाहों और मस्जिदों में मुस्लिम बंधुओं की भीड़ उमड़ी रही। मुस्लिम बंधु सुबह से ही नए लिबास में इत्र लगाकर इबादतगाहों पर पहुंचने लगे। नमाज के बाद मुल्क के अमनचैन व तरक्की की दुआ की गई। फिर शुरू हुआ बधाई देने का सिलसिला तो देर रात तक जारी रहा। लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर सेवई का जायका लिया। इसके उपरांत हजरत इब्राहीम अ.स. की सुन्नत पर अमल करते हुए कुर्बानी की रस्म अदा की गई। मछलीशहर पड़ाव स्थित शाही ईदगाह में मौलाना फैसल कमर तथा बेगमगंज स्थित शिया ईदगाह में नासिरिया के मौलाना महफूजुल हसन ने नमाज अदा कराई।
नमाज के बाद ईदगाह केबाहर मेले जैसा माहौल बन गया। बच्चों ने गुब्बारे व खिलौने खरीदे, वहीं बड़ों ने घरों में आने वाले मेहमानों के लिए नानखटाई, खुरमा और बरा आदि की खरीदारी की। इसके बाद लोग अपने घरों में पहुंच कर बकरे की कुर्बानी दिए। जरूरतमंदों के यहां तकसीम बांटा गया। सुन्नी समुदाय ने जहां नमाज के बाद कुर्बानी दी वहीं शिया समुदाय के लोगों ने कुर्बानी देने के बाद ईद-उल-अजहा बकरीद की नमाज अदा की। शहर में जामा मस्जिद बलोच टोला, जामा मस्जिद आदमपुर आदि जगहों पर भी नमाज अदा की गई। इस दौरान पुलिस प्रशासन भी सुरक्षा और शांति को लेकर मुस्तैद रहा। शाही ईदगाह पहुंच कर डीएम सुहास एलवाई, एसपी धर्मवीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट आलोक वर्मा ने मुस्लिम बंधुओं से गले मिलकर उन्हें ईद-उल-अजहा की बधाई दी। दूसरी ओर सदर इमामबाड़ा स्थित ईदगाह में एएसपी सिटी जगनायक सिंह गौतम व शहर कोतवाल संजय नाथ तिवारी ने गले लग कर बधाई दी। बकरीद के मद्देनजर नगर पालिका ने भी बेहतर इंतजाम किए थे। ईदगाह और मस्जिदों के बाहर चूने का भी छिड़काव किया गया था। इस दौरान शाही ईदगाह कमेटी के सचिव जाफर हसन जाफरी ने व्यवस्था को देख-रेख किया। इस मौके पर मौलाना ताजुल इस्लाम, डा. जाफरी, रिजवानुल हक, आरिफ हबीब, इकराम सौदागर, शकील मंसूरी, शकील अहमद व इरशाद मंसूरी आदि मौजूद रहे। सदर इमामबाड़ा स्थित ईदगाह में अली मंजर, शहनशाह हुसैन तकि हैदर, हीरा, नासिर रजा आदि मौजूद रहे।
केराकत स्थित ईदगाह में सुबह 9 बजे और नरहन स्थित ईदगाह में 9.30 बजे बकरीद की नमाज अदा की गई। केराकत ईदगाह में मौलवी निजामुद्दीन तथा नरहन ईदगाह में मोहम्मद अहमद ने नमाज पढ़ाई। नमाज के बाद लोगों ने मुल्क की तरक्की और अमनचैन की दुआ मांगी। इस दौरान विधायक गुलाब चंद्र सरोज, विजय कुमार गुप्ता, रामदास यादव, सुनील मैनेजर, विजय सोनकर आदि लोगों ने बकरीद की बधाई दी। नमाज को शांति पूर्ण तरीके से अदा करवाने के लिए एसडीएम राम भजन सोनकर, सीओ आनंद कुमार, कोतवाली प्रभारी रमेश पांडेय आदि मौजूद रहे।
गौराबादशाहपुर : क्षेत्र के रामपुर, बारी और गौराबादशाहपुर की ईदगाह में नमाज अदा की गई। गौरा में मौलाना दाऊद आलम तथा बादशाहपुर में हाफिज असहद और मस्जिद तैयबा बंजारेपुर में अली हसन नोमानी ने नमाज अदा करवाई। मुंगराबादशाहपुर : प्रतापगढ़ रोड स्थित ईदगाह पर मुस्लिम बंधुआें ने बकरीद की नमाज अदा किया। इसके अलावा आस-पास की कई मस्जिदों में भी बकरीद की नमाज अदा करवाई गई। ईदगाह पर विभिन्न संगठनों के नेताओं ने पहुंच कर बकरीद की मुबारकबाद दी। नमाज को सकुशल संपन्न कराने के लिए थाना प्रभारी राघवेंद्र प्रताप सिंह ने सुरक्षा का मुकम्मल इंतजाम किया था। इसके अलावा क्षेत्र के पकड़ी गोदाम स्थित ईदगाह में नगर के मध्य में स्थित जामा मस्जिद में बकरीद की नमाज अदा की गई।
शाहगंज : नगर की विभिन्न मस्जिदों में बकरी की नमाज शांति व सद्भावपूर्ण तरीके से अदा की गई। कोतवाली रोड स्थित मदरसा बदरुल इस्लाम बड़ी मस्जिद, नुरुल इस्लाम भादी, डा. गुल्लू मस्जिद मुख्य मार्ग, मरकज अंजुमन मस्जिद घासमंडी समेत क्षेत्र की कई मस्जिदों में बकरीद की नमाज अदा करवाई गई। नमाज के बाद मौलाना ने मुल्क के अमनचैन व तरक्की की दुआ करवाई।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

बवाना कांड पर सियासत शुरू, भाजपा मेयर बोलीं- सीएम केजरीवाल को मांगनी चाहिए माफी

दिल्ली के औद्योगिक इलाके बवाना में शनिवार देर शाम अवैध पटाखा गोदाम में आग लगने से 17 लोगों की मौत के बाद अब इस पर सियासत शुरू हो गई है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper