सीता का विलाप सुनकर छलक पड़ी आंखें

Jaunpur Updated Wed, 24 Oct 2012 12:00 PM IST
सतहरिया। मुंगराबादशाहपुर के गजराजगंज मोहल्ला में चल रहे शिव शक्ति रामलीला में सीता हरण दृष्य देख दर्शकों में मायूसी छा गई। रावण जटायु युद्ध में जटायु के प्रति दर्शकों ने राम की सच्ची श्रद्धा को नमन किया। कलाकारों ने पंचवटी में सीता के दृष्य का बड़े ही मनोरम ढंग से मंचन किया। सुपर्णखा का राम के प्रति मोह और विवाह की इच्छा जाहिर करना देख दर्शक खूब ठहाके लगाए। लक्ष्मण ने जब सुपर्णखा की नाक काटी तो उपस्थित दर्शकों ने ताली बजाई। बहन की नाक काटने की खबर मिलने और रावण के क्रोधित होने का मंचन देख दर्शक भाव विभोर हो गए। सीता को बचाने के लिए जटायु का रावण से युद्ध सभी ने सराहा। माता सीता की रक्षा के लिए रावण से लड़ते हुए जटायु ने अपनी जान गवां दी। पंचवटी में सीता और रावण का संवाद बड़े ही मनोरम ढंग से मंचन किया गया। रामलीला के आयोजन में रामबली यादव, ब्रम्हदेव मिश्र, अशोक विश्वकर्मा, हनुमानदीन गुप्त, मोहन लाल, अमरनाथ तिवारी, विनोद विश्वकर्मा, अशोक पटेल, कृपाशंकर मिश्र, संजय साहू आदि सहयोग कर रहे हैं। उधर गुड़हाई की रामलीला में अंगद रावण संवाद का सुंदर तरीके से मंचन किया गया। रामलीला के आयोजन में पशुपति नाथ, संगमलाल गुप्ता, क्रांति गुप्त, मनोज, छोटेलाल, गोपाल, राजीव कुमार, राजीव केशरी, उमाकांत, जगदंबा जायसवाल, शैलेंद्र, अजय कुमार, आलोक कुमार, आदि मौजूद रहे।
बक्शा: क्षेत्र के जंगीपुर गांव में आयोजित रामलीला में राम और लक्षमण के प्रति सुपर्णखा के मोह के दृष्य का बड़े ही मनोरम ढंग से मंचन किया गया। सुपर्णखा की नाक कटने के बाद पूरा पंडाल तालियों की गूंज उठता है। बहन की नाक कटने की खबर मिलते ही खड़दूषण राम से युद्ध करने निकलते हैं। राम के हाथों मारे जाने पर रावण का क्रोध बढ़ जाता है। वह सीता हरण के लिए मामा मारिच को बुला कर योजना तैयार करता है। कपटी मृग के द्वारा सीता का हरण करता है। भाई विभीषण और पत्नी मंदोदरी द्वारा समझाने के बाद भी नहीं सुनता। सीता हरण के बाद लंका दहन के दृष्य का कलाकारों ने सुंदर ढंग से मंचन किया। रामलीला में प्रबंधक मारकंडेय सिंह, बजरंगी सिंह सहित अन्य लोगों ने सहयोग किया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

अखिलेश यादव का तंज, ...ताकि पकौड़ा तलने को नौकरी के बराबर मानें लोग

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा देश की सोच को अवैज्ञानिक बताना चाहती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper