मां भगवती के दर्शन को उमडे़ श्रद्धालु

Jaunpur Updated Wed, 24 Oct 2012 12:00 PM IST
जौनपुर। नवरात्र के अंतिम दिन देवी सिद्धिदात्री की आराधना की गई। नवमी के चलते देवी मंदिरों में भक्तों की अपरंपार भीड रही। नवरात्र का पर्व देवी सिद्धिदात्री के पूजन के साथ समाप्त हुआ। कलश स्थापना कर जिन लोगों ने व्रत रखा था उन्होंने पंडितों का बुलवाकर हवन करवाया। मंदिरों और घरों में लोगों ने कन्याओं को भोजन कराया। शीतला चौकियां धाम, मैहर देवी मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ पहुंची थी।
श्री दुर्गा पूजा समिति फलवाली गली, सिपाह, दाऊ दयाल संस्था रासमंडल, पूजा समिति रासमंडल, त्याग संस्था कोतवाली, श्री दुर्गा महाशक्ति संस्था गोशाला, नवीन दीप संस्था नखास, पुष्पाजलि संस्था नगर पालिका, जय मां दुर्गा संस्था परमानतपुर, गीतांजलि संस्था सहित अन्य पूजन समितियों के पंडाल में श्रद्धालुओं का तांता देर रात तक लगा रहा। देर रात तक चले जागरण कार्यक्रम में श्रद्धालु भक्ति गीतों पर झूमते रहे। चौकिया धाम में मां काली बाल संस्था, मां वैष्णो विशाल तिसारा ने भंडारा कर कन्या पूजन किया और उन्हें भोजन कराया। इस अवसर पर पप्पू प्रजापति, संतोष प्रजापति, लकी साहू, चंदन सहित गांव के अन्य लोगों ने सहयोग किया। शहर के सिटी रेलवे स्टेशन क्रांसिग के निकट स्थित काली मंदिर में महानवमी पर हवन पूजन के दौर चले। पुजारी भगवती सिंह ने भक्तों को पूजा कराया। इस दौरान अजय त्रिपाठी, जय प्रकाश सिंह बाबा, संतोष श्रीवास्तव, दलसिंगार विश्वकर्मा, रामपाल विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे। शहर के परमानतपुर स्थित मैहर देवी मंदिर में भक्तों ने कन्याओं का पूजन कर भोजन कराया।
जफराबाद : कस्बे के दरीबा मोहल्ले में चौरामाता सेवा समिति के तत्वावधान में स्थापित की गई मां दुर्गा पूजा पंडाल में महानवमी पर क्षेत्र के लोगों ने हवन पूजन किया। महिलाओं ने देवी पचरा गीत गया। नासही मोहल्ले में नवयुवक दुर्गा पूजा समिति के पंडाल में श्रद्धालुओं ने पूजा पंडाल में हवन पूजन किया।
सिकरारा: क्षेत्र के सभी देवी मंदिर, पूजा पंडालों में महानवमी पर श्रद्धालुओं ने हवन पूजन किया। प्रतिपद एवं अष्टमी व्रत रखने वाले भक्तों ने हवन के बाद पारण किया। आजोशी महावीर धाम के दुर्गा मंदिर, जाम के सिंह वाहिनी, ताहिरपुर के शारदा माता, शेरवां के संतोषी माता मंदिर, बेलसड़ी के दुर्गा मंदिर पर पहुंचकर श्रद्धालु हवन कुंड में आहुति दी। क्षेत्र में स्थापित पांच दर्जन से अधिक पूजा पंडालों में भी हवन पूजन के साथ शारदीय नवरात्र का समापन हुआ।

Spotlight

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper