विज्ञापन
विज्ञापन

देश के सर्वश्रेष्ठ कवियों में प्रमुख थे डा. क्षेम

Jaunpur Updated Mon, 03 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुंदर लाल ने कहा कि साहित्य वाचस्पति डा. श्रीपाल सिंह क्षेम देश के श्रेष्ठ कवियों में से एक थे। जीवन के विविध रूपों का चित्रण क्षेम की कविताओं में मिलता है। डा. क्षेम विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। उनका हिन्दी के साथ उर्दू, संस्कृत और अंग्रेजी भाषाओं पर भी समान अधिकार रहा है। कुलपति स्व. क्षेम की जयंती समारोह पर पत्रकार भवन में आयोजित गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन क्षेमास्विनी संस्था की ओर से किया गया था। समारोह में डा. क्षेम की पुस्तक नीलम ज्योति एंव संघर्ष का विमोचन किया गया।
विज्ञापन
विज्ञापन
कुलपति ने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय एवं तिलकधारी महाविद्यालय के कुलगीत कवि क्षेम ने ही लिखे हैं। यह हमारे लिए गौरव की बात है। कुलपति ने अपनी कविता ‘गीता की नैया खेने को पतवार मैं नहीं पाता हूँ, भाव लहर में झूल-झूलकर हिचकोले खाता जाता हू’ के माध्यम से स्व. क्षेम को भावांजलि अर्पित की। हिन्दी के समीक्षक पूर्व प्राचार्य डा. लाल साहब सिंह ने कहा कि क्षेम जी श्रेष्ठ कवि होने के साथ-साथ महान समीक्षक भी रहे। छायावाद की काव्य साधना छायावाद के गौरव चिन्ह तथा छायावाद की सामाजिक पृष्ठभूमि जैसे समीक्षा ग्रंथों की रचना करके उन्होंने हिन्दी साहित्य का भंडार संमृद्ध किया। टीडी लॉ कालेज के पूर्व डीन डा. पीसी विश्वकर्मा, टीडी पीजी कालेज के प्राचार्य डा. यूपी सिंह ने कहा कि कवि सम्मेलन में क्षेम जी की कविता सुनने के लिए बार-बार फरमाइशे आती रहती थी। विशिष्ठ अतिथि नगर पालिका चेयरमैन दिनेश टंडन ने कहा कि क्षेम जी की स्मृतियों को संजोए रखने के लिए ऐसे कार्यक्रमों की आवश्यकता है। क्षेमास्विनी संस्था के अध्यक्ष एवं समाजवादी विचारक वशिष्ट नरायण सिंह ने कहा कि क्षेम जी की रचनाओं में प्रेम के जिस स्वरूप का चित्रण मिलता है वह सांसारिक न होकर पूर्णत: आध्यात्मिक है। कवि क्षेम शब्दों के पीछे नहीं भागते थे। शब्द स्वयं उनके पीछे चलता था। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद ने कवि क्षेम को विलक्षण प्रतिभा का धनी बताया। उन्होंने अपना प्रसिद्ध लोकगीत ‘ना उ मुसहरवा न कउनो सहरवा बा, कइसे बीते जिनगी हमार’ सुनाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर शिक्षक नेता डा. राजीव प्रकाश सिंह, डा. शिव प्रसाद सिंह, संतोष कुमार श्रीवास्तव ने विभिन्न संस्मरणों के माध्यम से डा. क्षेम के व्यक्तित्व को रेखांकित किया। संस्था की ओर से अतिथियों को शाल एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर राधा कृष्ण त्रिपाठी, स्वप्निल, डा. पीपी दुबे, डा. विमला सिंह, डा. मनोज वत्स, अशोक, त्रिभुवन नाथ श्रीवास्तव, दुष्यंत सिंह, वीरेंद्र प्रताप सिंह, अजय कुमार, सौरभ श्रीवास्तव, सिद्धार्थ राजीव सिंह, रत्नाकर सिंह, डा. गौरीशंकर त्रिपाठी, पं. रामदयाल द्विवेदी, सतीश सिंह, सुंदरी सिंह आदि मौजूद रहे। समारोह का संचालन सभाजीत द्विवेदी प्रखर ने किया। अंत में शशिमोहन सिंह क्षेम ने सभी के प्रति आभार जताया।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Jaunpur

टूटे रेलवे ट्रैक से गुजरी एजे पैसेंजर ट्रेन

टूटे रेलवे ट्रैक से गुजरी एजे पैसेंजर ट्रेन

19 अप्रैल 2019

विज्ञापन

जयाप्रदा के समर्थन में उतरे अमर सिंह, आजम खान को लेकर कह दी ये बड़ी बात

रामपुर से भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदा का समर्थन करने के लिए अमर सिंह रामपुर पहुंचे। उन्होंने कहा कि अगर जयाप्रदा ये चुनाव हारती हैं तो नारी की अस्मिता हारती है। देखिए और क्या बोले अमर सिंह।

19 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election