विज्ञापन
विज्ञापन

आज से ई-प्रमाणपत्र की शुरुआत, 400 केंद्र खोले गए

Jaunpur Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
जौनपुर। जिले में पहली अगस्त से ई-प्रमाणपत्रों की व्यवस्था की जा रही है। जिले में 567 सहज जनसेवा केंद्र और लोकवाणी केंद्र खोले जाने हैं। 400 सहज जनसेवा केंद्र खोल दिए गए हैं। औसतन छह गांवों पर एक केंद्र काम करेगा। अभी 167 केंद्र खोले जाने हैं। केंद्र के लिए 2000 से अधिक लोगों ने आवेदन किया था लेकिन 167 केंद्रों पर फैसला नहीं हो पाया। लोकवाणी केंद्र सदर और मछलीशहर में पहले से संचालित है। इन केंद्रों से आठ विभागों के 26 तरह के सर्टिफिकेट समयबद्ध तरीके से जारी किए जाएंगे। प्रत्येक प्रमाणपत्र की फीस अलग-अलग होगी। केंद्र फार्म जमा कर आवेदक को रसीद मिलेगी। संबंधित केंद्र से आनलाइन फार्म तहसीलों को भेजा जाएगा। तहसील रिपोर्ट लगवाएगी और प्रमाणपत्र आनलाइन कर संबंधित सहज जन सेवा केंद्र को वापस करेगी। केंद्र से ही सर्टिफिकेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसी के साथ बड़े पैमाने पर ई-गवर्नेंस की शुरुआत भी हो जाएगी। यह दीगर बात है कि इसमें तमाम लफड़े होंगे। आवेदक की व्यक्तिगत पैरवी के बगैर प्रमाणपत्र मिल पाना संभव नहीं होगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
ई-गवर्नेंस के दायरे में जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र, खसरा खतौनी, ग्रामीण क्षेत्र में कुटुंब रजिस्टर की कापी, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था पेंशन, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, सामान्य, अनुसूचित जाति, जनजाति छात्रवृत्ति, बीमारी, विवाह के लिए आवेदन, उत्पीड़न के खिलाफ शिकायत भी सहज जनसेवा केंद्रों के जरिए होगी। नगर क्षेत्र में जन्म मृत्यु प्रमण पत्र, सेवायोजन पंजीकरण, नवीनीकरण, विकलांग ऋण आवेदन, विकांलग विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार आवेदन, विकलांग यंत्रों की मांग के आवेदन भी यहां किए जाएंगे। नया राशन कार्ड, राशन कार्ड नवीनीकरण, राशन कार्ड संशोधन, राशन कार्ड समर्पण, विधवा पेंशन, महिला उत्पीड़न सहायता, दहेज उत्पीड़न में कानूनी सहायता, विधवा की बेटी के विवाह में सहायता के लिए आवेदन, दंपति पुरस्कार योजना के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। सभी के लिए दस रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। खसरा खतौनी के बदले 25 रुपये शुल्क देना होगा। इस 25 रुपये में दस रुपये राज्य सरकार के खाते में जमा होंगे तथा पंद्रह रुपये एजेंसी के होंगे। सहज जनसेवा केंद्र और लोकवाणी केंद्र प्रहिस्ताक्षरित खतौनी उपलब्ध कराएंगे। बाकी कार्यों के लिए दस रुपये संबंधित एजेंसी के खाते में जमा होंगे। जाति, निवास, आय प्रमाणपत्र, किसान बही, खसरा खतौनी बीस दिन के भीतर आवेदक को उपलब्ध कराया जाएगा। जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र नगरीय क्षेत्र में 45 दिन आैर नगरीय क्षेत्र में जमीन के नामांतरण भी 45 दिन के भीतर निस्तारित किए जाएंगे। विकलांगता प्रमाण पत्र के आवेदन 60 दिन के भीतर निस्तारित किए जाएंगे। राशन कार्ड के मामले अधिकतम तीस दिन के भीतर निस्तारित होंगे।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Jaunpur

छह ईवीएम ने दिया जवाब तो वीवीपैट से हुई गिनती

छह ईवीएम ने दिया जवाब तो वीवीपैट से हुई गिनती

25 मई 2019

विज्ञापन

लोकसभा चुनाव में आजम खान से हारीं जया प्रदा करेंगी BJP में 'गद्दारी' की शिकायत

लोकसभा चुनाव 2019 में हाई प्रोफाइल सीट रामपुर से भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा का बयान सामने आया है। जया प्रदा ने भाजपा के भीतरघात को अपनी हार का कारण बताया है।

24 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree