भूमि विवाद में फंसा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट

Jaunpur Updated Tue, 26 Jun 2012 12:00 PM IST
जौनपुर। शहर से सटे कुल्हनामऊ गांव में तैयार होने वाला सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट भूमि विवाद में फंस गया है। शुरू से ही भूमि को लेकर किसान मुखालफत कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि उनकी भूमि जबरदस्ती ली जा रही है। करीब छह महीने पहले जिला प्रशासन ने ग्रामीणों को इसके बदले दूसरी भूमि देने का फैसला किया था। यह निर्णय मौके पर ग्रामीणों के साथ हुई पंचायत में लिया गया था। इसमें तत्कालीन डीएम, नगर पालिका, कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस के अफसर भी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि किसानों को दूसरी भूमि नहीं मिली । किसान हाईकोर्ट चले गए। इस लेटलतीफी के चलते कूड़ा निस्तारण संयत्र के तैयार होने की समय सीमा भी बढ़ा दी गई।
दरअसल शहर के कूड़ा निस्तारण के लिए सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए कुल्हनामऊ गांव में नगर पालिका ने जमीन खरीदी थी। इसमें कई लोगों की निजी भूमि भी शामिल थी। काफी दिनो तक मामला ठंडे बस्ते में था। कई महीने बाद प्लांट की भूमि का जब चिन्हींकरण शुरू हुआ तो विवाद खड़ा हो गया। ग्रामीणों का आरोप है कि उन्होंने भूमि बेची नहीं है। प्रशासन जबरदस्ती कब्जा कर रहा है। काफी दिन तक चले विवाद के बाद प्रशासन ने विकल्प के तौर पर ग्रामीणों को कहीं और भूमि देने का निर्णय लिया लेकिन निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी लोगों को जमीन नहीं मिली। इसके बाद किसान हाइकोर्ट चले गए। इस मामले में दिक्कत यह है कि प्रोजेक्ट के लिए पैसा भारत सरकार देगी। यदि काम निर्धारित समय सीमा तक पूरा नहीं हुआ तो पैसा भी नहीं मिलेगा। बताया जा रहा है कि पहले काम पूरा करने के लिए 2011-12 का समय निर्धारित किया गया था। विवाद को देखते हुए समय एक वर्ष बढ़ाकर 2013 कर दिया गया है। सीएंडडीएस के प्रोजेक्ट मैनेजर दिवाकर शुक्ला ने कहा कि किसानों से भूमि के बदले भूमि देने पर बात तय हुई थी लेकिन भूमि नहीं मिली। लेटलतीफी को देखते हुए संयंत्र तैयार होने की समय सीमा बढ़ा दी गई है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls