हैंडपंप लगाने के लिए राष्ट्रपति की चिट्ठी

Jaunpur Updated Fri, 22 Jun 2012 12:00 PM IST
जौनपुर। सरकारी हैंडपप लगना कोई मामूली बात नहीं रही। इसके लिए अब राष्ट्रपति से कहलवाना पड़ रहा है। महामहिम प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने सतहरिया की रीता देवी पत्नी रामदेव, उमरगंज की रेखा पत्नी बड़े लाल तथा इटहरा के रामनाथ के पत्र पर तीन हैंडपंप लगाने के लिए मुख्यमंत्री को लिखा। इस पर मुख्यमंत्री ने कलेक्ट्रेट को निर्देश भेज दिया है। कार्यदायी संस्था जल निगम को हैंडपंप लगाने के आदेश हो गए हैं।
यह शायद पहली बार हुआ है कि महामहिम ने हैंडपंप लगाने के लिए अपने अधिकार का प्रयोग किया। इसको लेकर अफसर हैरत में हैं। ऐसा हो भी क्यों नहीं, मौजूदा समय में हैंडपंप जरूरत के हिसाब से नहीं, सियासत पर लग रहे हैं। अपवाद को छोड़ दिया जाए तो आम आदमी के लिए इंडिया मार्का हैंडपंप नहीं है। आंकड़े तो बतातें हैं कि चालू वित्तीय वर्ष के तीन महीनों में करीब एक हजार लोगों ने हैंडपंप के लिए आवेदन किया है। इसमें एक भी हैंडपंप लगने की संभावना फिलहाल नहीं है। कारण, अभी तक सभी ब्लाकों में 50-50 के हिसाब से जिले में 1050 हैंडपंप लगाने के लिए जल निगम को सूची मिली है। ये हैंडपंप विधायकों की सिफारिश पर ही लगेंगे। कमोबेश यही हाल पिछले वर्ष भी था। विभागीय रिकार्ड के मुताबिक पिछले वर्ष 2868 नए हैंडपंप लगाए गए थे। इसमें बसपा प्रभारियों की सिफारिश पर 1350, अंबेडकर गांवों में 750, प्राथमिक विद्यालयों में प्राथमिकता के आधार पर 300 तथा 468 हैंडपंप अन्य सिफारिश तथा तहसील दिवस के मौके पर आए आवेदनों पर लगाए गए। जल निगम के एक्सईएन एमआई असंारी ने बताया कि राष्ट्रपति की इच्छा पर व्यवस्था के तहत मुख्यमंत्री संदर्भ में तीन हैंडपंप लगाने के लिए निर्देश पिछले महीने आया। तीनों हैंडपंप मुंगराबादशाहपुर में रीता देवी, रेखा और राम नाथ पटेल के यहां लगेंगे। बोरिंग से पूर्व की औपचारिकता पूरी कर ली गई है। जल्द हैंडपंप लगा दिए जाएंगे।

Spotlight

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper