1.10 करोड़ की अवैध शराब बरामद

Jaunpur Updated Sun, 10 Jun 2012 12:00 PM IST
बरईपार (जौनपुर)। सुजानगंज के सोनहिता बाजार में शनिवार दोपहर देशी शराब के ठेके पर छापा मारकर पुलिस ने 1.10 करोड़ की अवैध शराब बरामद की। पंजाब में बनी किंगडम ब्रांड की इस शराब की बिक्री सिर्फ अरुणांचल प्रदेश में मान्य है। यहां रैपर और ढक्कन बदल कर धड़ल्ले से शराब बेची जा रही थी। गोरखधंधे में शामिल तीन लोगों को गिरफ्तार कर पुलिस ने पांच लोडेड वाहन जब्त कर लिए हैं। जबकि अवैध कारोबार का मास्टरमाइंड ठेका संचालक फरार बताया जा रहा है।
एसओजी प्रभारी प्रशांत श्रीवास्तव को मुखबिर से सूचना मिली थी कि सोनहिता बाजार में चोरी छिपे अवैध शराब का कारोबार चल रहा है। दोपहर एक बजे मुखबिर की सूचना पर एसओजी प्रभारी प्रशांत श्रीवास्तव, एएसपी ग्रामीण सुरेश्वर, सीओ बदलापुर अनिल कुमार, मछलीशहर कोतवाल पुरुषोत्तम शरण, सुजानगंज एसओ निहार नंदन, टीएसआई योगेंद्र सिंह, सर्विलांस प्रभारी रितेश पांडेय ने भारी फोर्स के साथ सोनहिता बाजार स्थित राजेश जायसवाल उर्फ गुड्डू के देशी शराब के ठेके पर छापा मारा। जैसे ही फोर्स पहुंची ठेके के बाहर खड़ी शराब लदी एक इनोवा और एक पिकप आगे बढ़ गई। पुलिस ने कुछ दूर तक पीछा किया लेकिन तेज रफ्तार में वाहन लेकर उसमें बैठे लोग भाग निकले। ठेके के बाहर खड़ी एक स्कार्पियो, एक मार्शल, एक बोलेरो, एक मारुति कार की तलाशी ली गई तो उसमें काफी मात्रा में शराब की पेटियां भरी मिली। पेटियों में रखी बोतलों पर लगे रैपर और ढक्कन डुप्लीकेट लगने पर वाहन समेत पूरा माल पुलिस ने जब्त कर लिया। वहां मौजूद तीन लोगों को हिरासत में लेकर दुकान के पिछले हिस्से में स्थित तीन कमरों के ताले तोड़ पुलिस ने तलाशी शुरू की। एक कमरे से भारी मात्रा में शराब की पेटियां बरामद हुई। इसके बाद दुकान के सामने किराए पर कमरा लेकर बनाए गए गोदाम में फोर्स पहुंची। यहां दो कमरों के ताले तोड़वाए गए। एक कमरे में सैकड़ों की संख्या में शराब की पेटियां तो दूसरे कमरे में जेनरेटर और शराब बनाने में इस्तेमाल होने वाला 150 लीटर केमिकल बरामद हुआ। जब्त किए गए पांच वाहनों के अलावा दो ट्रैक्टर, चार बोलेरो, एक पिकप और एक टाटा मैजिक पर शराब की पेटियां भर कर जिला मुख्यालय भेजवाई गई। मौके पर पहुंचे अंडर ट्रेनी आईपीएस थानेदार बदलापुर शिवहरि मीणा ने बताया कि जब्त की गई किंगडम ब्रांड की शराब पंजाब में बनी है। इसकी बिक्री सिर्फ अरुणांचल प्रदेश में की जानी चाहिए। दूसरा ढक्कन और यूपी का रैपर लगाकर चार रुपये प्रति 200 एमएल की दर से खरीदी गई शराब 40 रुपये में बेची जा रही थी। सोनहिता निवासी सुभाष चंद पुत्र नंद लाल, शंभू नाथ पुत्र श्रीनाथ और विमलेश सरोज पुत्र हीरा लाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। अवैध कारोबार का मास्टरमाइंड ठेका संचालक गनापुर सिकरारा निवासी राजेश जायसवाल उर्फ गुड्डू पुत्र रमेश चंद फरार है। बरामद हुए माल की कीमत करीब एक करोड़ 10 लाख रुपये है। केमिकल जांच के लिए भेजा जाएगा। ठेका संचालक की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

शातिराना था शराब रखने का अंदाज
बरईपार। अवैध कारोबार में शामिल लोगों ने शराब रखने के लिए बड़ा शातिराना अंदाज अपनाया था। जिन तीन कमरों में शराब रखी गई थी उसके दरवाजे के बाहर कूडे़ का ढेर लगाया गया था। ताकि ऐसा लगे कि कमरा कभी खुलता ही नहीं। ठेके का अगला हिस्सा देख कर आसानी से कोई भांप नहीं सकता कि पीछे और कमरे हैं। शराब बनाने में इस्तेमाल होने वाला केमिकल गैलन में जनरेटर से सटा कर रखा गया था जिससे यह लगे कि इसमें डीजल भरा है।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाले में लालू की नई मुसीबत, चाईबासा कोषागार मामले में आज आएगा फैसला

चारा घोटाला मामले में रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगी। स्पेशल कोर्ट जज एस एस प्रसाद इस मामले में फैसला देंगे।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper