आग का कहर, तबाह हुए सैकड़ों आशियाने

Jaunpur Updated Fri, 25 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
जौनपुर। आग की विनाशलीला थमने का नाम नहीं ले रही है। गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर आग लगने से 165 से अधिक मड़हे, इनमें रखा हजारों रुपया, साइकिल, गृहस्थी का सारा सामान जलकर खाक हो गया। कई मुर्गियां और बकरी जिंदा जल गई। वृद्ध और युवक समेत दर्जनों पेड़ झुलसे हैं। एक बाइक भी पूरी तरह से जल गई। पूरी गृहस्थी तबाह होने से परिवार के लोग खुले आसमान के नीचे आ गए हैं।
विज्ञापन

खुटहन : गौरा गजेंद्रपुर गांव में दलित और मुस्लिम बस्ती के 33 परिवारों के करीब 125 रिहायशी मड़हे जल कर खाक हो गई। दलित बस्ती निवासी कल्लू मियां के मड़हे में उनकी पत्नी बहराइच देवी दिन में करीब 10 बजे चूल्हे पर खाना बना रही थी। चूल्हे की चिंगारी पड़ने से कल्लू के मड़हे में आग लग गई। जब तक लोग कुछ कर पाते तेज हवा से आग ने विकराल रूप ले लिया। देखते ही देखते पूरी बस्ती आग से घिर गई। बगल में स्थित मुस्लिम बस्ती के कई मड़हे भी आग की चपेट में आ गए। सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष खुटहन संजय यादव, थानाध्यक्ष बदलापुर रमेेश पांडेय मौके पर पहुंच गए। फायर ब्रिगेड के पहुंचने पर काफी मशक्कत के बाद आग बुझाई जा सकी लेकिन तब तक सिर्फ राख ही बची थी। दलित बस्ती के कल्लू मियां के अलावा राम अजोर पासी, बृजेश, धर्मेंद्र, राम कुमार, रामहरख, बनारसी, संत लाल, जोखू, श्रृंगार, पंकज, पारस, दिनेश पासी, सजन लाल, कुमकुम, शैलेंद्र, बाबू राम, बरसाती, योगेंद्र, मेही लाल, चंदू, टेढ़ई, सुनील, अनिल, सुड्डू, खेताऊ, रामधारी, नंद लाल, रामतीरथ, मुस्लिम बस्ती के शकीर, वसीर, अनवरा देवी के करीब 125 मड़हों में रखा गृहस्थी का सारा सामान जल गया। आग बुझाने के प्रयास में अखिलेश हरिजन (20) झुलस गया। राजस्व निरीक्षक गंगा राम ने मौके पर पहुंच कर नुकसान का जायजा लिया।
बरईपार: मछलीशहर के जीरकपुर गांव में अज्ञात कारणों से लगी आग से ईंट भट्ठा मजदूरों के 15 रिहायशी मड़हों में रखा सामान, 37 हजार रुपये, चार साइकिल जल गई। एक दर्जन मुर्गियां मर गईं। लालमनि के मड़हे में रखा छह हजार रुपया, जमुना प्रसाद का पांच हजार, एक साइकिल, एक दर्जन मुर्गियां, लालता प्रसाद का 20 हजार रुपया, एक साइकिल, भोला, संतरा की एक-एक साइकिल, रामशिरोमणि का छह हजार रुपया, दुलारी देवी, लखवंती, बलवंती, गुड्डू, प्रभावती, हीरावती, नीता, रेखा की गृहस्थी का सारा सामान जल गया। रामपुर: रघुनाथपुर गांव में सगे भाई मटरू, चंद्रेश पांडेय, इंद्रेश पांडेय, कैलाश नाथ, राकेश सूर्यबलि पांडेय का एक खपरैल आग की भेंट चढ़ गया। बुधवार रात चंद्रेश के मड़हे में आग लगने के बाद खपरैल में आग फैल गई। मड़हे और खपरैल में रखा सारा सामान जल गया। दमकल की एक गाड़ी पहुंचने के बाद आग पर काबू पाया जा सका।
डोभी: चंदवक के लहरचक गांव में कूड़े में लगाई गई आग से भीमसेन राम के मड़हे में आग लग गई। ग्रामीण जब तक कुछ कर पाते बगल के रामजनम का एक मड़हा भी जलने लगा। मड़हे से सटे रामराज राम के इंदिरा आवास के दरवाजे में आग पकड़ने के बाद अंदर रखे सामान जल गए। मड़हे और मकान में रखा गृहस्थी का सारा सामान अगलगी की भेंट चढ़ गया।
सिंगरामऊ: सिंघावल गांव की दलित बस्त में 16 मड़हे जल कर खाक हो गए। पांच बकरियां जिंदा जल गईं और एक वृद्ध झुलस गया। अज्ञात कारणों से लगी आग से विदेशी का दो छप्पर, चार बकरी, फूलचंद्र का एक छप्पर, सुनील का दो छप्पर, एक बकरी, प्रेम शंकर का एक छप्पर, करन का एक, पप्पू का एक, बाढ़ू का छह, मखंचू का एक, रामकेवल का एक रिहायशी छप्पर इनमें रखा सारा सामान जल गया। आग की चपेट में आने से विदेशी (60) झुलस गए। बस्ती में लगे इमली, नीम, महुआ, जामुन, कटहल, अमरूद के करीब एक दर्जन पेड़ झुलस गए। अगलगी की जानकारी होते ही थानाध्यक्ष रूपेश सिंह मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों के साथ आग बुझाने का प्रयास शुरू कर दिया। दमकल की एक गाड़ी पहुंचने से पहले आग पर काबू पा लिया गया था।
शाहगंज: कलेक्टरगंज मोहल्ले में शार्ट सर्किट से शकील की एक बाइक पूरी तरह जल गई। शकील ने अपनी बाइक घर के बाहर खड़ी थी। अचानक ऊपर से गुजरे तार में शार्ट सर्किट से चिंगारी पड़ने से बाइक में आग लग गई।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us