कोयला लदी मालगाड़ी में आग, मचा हड़कंप

Jaunpur Updated Sat, 19 May 2012 12:00 PM IST
सिरकोनी। मुगलसराय से कोयला लादकर शाहजहांपुर जा रही 11140 अप रोजा मालगाड़ी में आग लग जाने से हड़कंप मच गया। आनन-फानन में ट्रेनों को जहां-तहां रोक दिया गया। दो घंटे बाद वाराणसी-जौनपुर के बीच सिरकोनी स्टेशन पर मालगाड़ी की आग ठंडी कर परिचालन सामान्य किया गया। आग लग जाने से रेलवे सिस्टम में अफरातफरी का आलम रहा। आग की सूचना पर प्रशासन भी हरकत में आ गया। एसडीएम सदर शारदा प्रसाद यादव, तहसीलदार डा. जगन्नाथ सिंह, नायब तहसीलदार महादेव सिंह यादव पुलिस को सूचना देने के साथ मौके पर पहुंचे।
मुगलसराय से कोयला लादकर पास हो रही मालगाड़ी के बोगी नंबर 108456ए से धुंआ उठता देख सिरकोनी स्टेशन के पूर्वी गेटमैन नयन बहादुर ने स्टेशन मास्टर समर बहादुर को सूचना दी। सिरकोनी स्टेशन पहुंचने से पहले ही स्टेशन मास्टर ने वाकी टाकी से मालगाड़ी के चालक राजेश कुमार तथा गार्ड कमलेश को सूचना दी। साथ ही थ्रो आउट गाड़ी को सिरकोनी स्टेशन पर दिन में 1.55 बजे रोका गया। स्टेशन से ही फायर सर्विस को सूचना दी गई। करीब सवा दो बजे फायर स्टेशन से एक गाड़ी सिरकोनी स्टेशन पर पहुंची। उधर, जानकारी होते ही पुलिस भी हरकत में आ गई। जलालपुर थानेदार चंद्रभाष्कर द्विवेदी भी पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। कंट्रोल रूम को सूचना दी कि आग ज्यादा बड़ी नहीं है बल्कि बोगी से केवल धुंआ उठ रहा है। फायर सर्विस जवानों ने करीब एक घंटे के भीतर कोयले की आग को ठंडा किया। कोयले से लगातार धुआं ही उठ रहा था। जब तक फायर सर्विस के जवान पहुंचे तब तक कोयला लाल हो चुका था। फिलहाल घंटेभर में कोयले की आग को शांत कर दिया गया। बोगी से जला हुआ कोयला बाहर निकलवा दिया गया। ताकि आगे जाकर फिर आग भड़क न जाए। करीब 3.25 बजे ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।

दस ट्रेनों को जहां तहां रोका गया
जफराबाद। सिरकोनी स्टेशन पर मालगाड़ी में आग लगने के बीच जफराबाद रेलवे स्टेशन का आरआरआई सिग्नल सिस्टम भी फेल हो गया। इसके चलते दस ट्रेनों को जहां तहां रोका गया। इससे यात्रियों की खूब फजीहत हुई। रेलवे सूत्रों के मुताबिक 13009 अप देहरादून एक्सप्रेस, रायबरेली इंटरसिटी एक्सप्रेस, सद्भावना एक्सप्रेस, उपासना एक्सप्रेस, गोदान डाउन को जफराबाद जंक्शन और दोनों आउटर पर रोका गया। गोदान अप, 13010 डाउन को जौनपुर जंक्शन पर, साबरमती जलालपुर में तथा त्रिलोचन में इंटरसिटी एक्सप्रेस को रोका गया। हालांकि जफराबाद स्टेशन मास्टर एसएस श्रीवास्तव ने बताया कि आरआरआई सिस्टम की केबल जल जाने के कारण सिग्नल व्यवस्था फेल हो गई थी। सिग्नल उल्टा सीधा जवाब देने लगे थे। फिलहाल सिग्नल व्यवस्था ठीक नहीं हो पाई है। पूर्वाह्न 11.50 से अपराह्न तीन बजे तक गाडि़यां जहां-तहां खड़ी करनी पड़ी। बाद में कंट्रोल रूम से आदेश मिला कि गाडि़यों को मैनुअल सिस्टम से संचालित किया जाए। तीन बजे के बाद गाडि़यों को कासन मेमो के सहारे पास कराया गया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

भयंकर हादसे के शिकार युवक ने योगी से लगाई मदद की गुहार, सीएम ने ट्विटर पर ये दिया जवाब

दुर्घटना में रीढ़ की हड्डी टूटने से लकवा के शिकार युवक आशीष तिवारी की गुहार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुनी ली। योगी ने खुद ट्वीट कर उसे मदद का भरोसा दिलाया और जिला प्रशासन को निर्देश दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper