डेढ़ गुना बढ़ सकती है संस्थागत छात्रों की फीस

Jaunpur Updated Thu, 17 May 2012 12:00 PM IST
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से शिक्षा लेना अब सभी के लिए आसान नहीं होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन सत्र 2012-13 के लिए रेगुलर छात्रों की फीस बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। अगले सत्र से रेगुलर छात्रों की फीस करीब डेढ़ गुना बढ़ सकती है। फीस बढ़ाने के लिए मसौदा तैयार हो गया है। वित्त समिति में उसे मंजूरी मिल चुकी है। अगले वित्त समिति में फीस बढ़ाने पर मुहर लगनी तय है। प्राइवेट छात्रों की फीस चालू सत्र में ही बढ़ा दी गई थी। परीक्षा फार्म जमा हो जाने के कारण रेगुलर छात्रों की फीस नहीं बढ़ाई जा सकी थी। वित्त समिति ने फीस बढ़ाने के लिए हरी झड़ी दे दी है। अगले वित्त समिति में इस पर मुहर लगनी तय है।
विश्वविद्यालय प्रशासन पिछले वर्ष ही फीस बढ़ाने की तैयारी कर रहा था। लेकिन संस्थागत छात्रों का फार्म जमा हो जाने के कारण दुबारा फीस वसूल पाना संभव था। इस नाते फीस बढ़ाने के मामले पर कोई निर्णय नहीं हो पाया। व्यक्तिगत छात्रों के परीक्षा फार्म देर से भरे गए थे। इस नाते विश्वविद्यालय ने प्राइवेट छात्रों की फीस पिछले सत्र में बढ़ा दिया था। कुछ कालेजों ने बढ़ी हुई फीस केनाम पर छात्रों से 100-100 रुपये वसूल भी लिए थे। यह फीस ऐन वक्त पर बढ़ाई गई थी। बाद में छात्रों को 100 रुपया जमा करना पड़ा। बढ़ी फीस जमा करने के बाद ही छात्रों को प्रवेश पत्र दिया गया। छात्रों को यह बताया गया कि विश्वविद्यालय ने सभी छात्रों की फीस बढ़ा दी है, जबकि विश्वविद्यालय से केवल प्राइवेट छात्रों की फीस बढ़ाई गई थी। विश्वविद्यालय प्रशासन अगले सत्र से रेगुलर छात्रों की भी फीस बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। यह फीस करीब डेढ़ गुनी बढ़ सकती है। फीस बढ़ाने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। माना जा रहा है कि अगले सत्र से रेगुलर छात्रों की फीस भी बढ़ जाएगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls