नकल में पकड़ी गई कापी चेक करेंगे विषय विशेषज्ञ

Jaunpur Updated Thu, 10 May 2012 12:00 PM IST
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की परीक्षा में अनुचति साधन का प्रयोग करते समय पकड़े गए छात्रों के मामले की जांच विषय विशेषज्ञों से कराई जाएगी। कमेटी ने यह निर्णय छात्र हित को देखते हुए लिया है।
बुधवार को कुलपति प्रो. सुंदरलाल की अध्यक्षता में यूएफएम कमेटी की बैठक में नियमावली पर विस्तार से चर्चा हुई। कमेटी ने यह निर्णय लिया गया कि नकल करते जो छात्र पकड़े जाएंगे उनके मामले की जांच संबधित विषय का शिक्षक ही करेगा। जबकि इससे पहले नकल में पकड़े गए छात्रों के मामले का निस्तारण यूएफएम कमेटी के सदस्य ही करते थे। विषय की जानकारी नहीं होने के कारण छात्रों को नुकसान उठाना पड़ता था। छात्र हित को देखते हुए यह तय किया गया कि नकल में पकड़े गए छात्रों की कापियां विषय वार अलग-अलग रखवाई जाएंगी। संबंधित विषय की कापी उसी विषय के शिक्षक को चेक करने के लिए सौंपी जाएंगी। शिक्षक यह तय करेगा कि परीक्षा के दौरान नकल करते जो छात्र पकड़ा गया है उसने नकल सामाग्री का उपयोग किया है अथवा नहीं। विषय विशेषज्ञ की रिपोर्ट के आधार पर छात्र के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बैठक में लिए गए निर्णय पर सभी सदस्यों ने सहमति जताई। यह भी तय हुआ कि यूएफएम के नियमावली का कड़ाई से पालन किया जाएगा। बैठक में डा. मानस पांडेय, डा. एसपी ओझा, डा.अनिल प्रताप सिंह आदि मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017