को नहि जानत है जग मेें कपि संकट मोचन नाम तिहारो

Jalaun Updated Wed, 26 Sep 2012 12:00 PM IST
उरई (जालौन)। बुढ़वा मंगल पर्व पर जिले के प्रमुख हनुमान मंदिरों में आस्था और भक्ति का ज्वार उमड़ पड़ा। तड़के मंदिरों के पट खुलते ही पवनसुत के दर्शन करने आए श्रद्धालुओं के जयकारों से वातावरण गूंज
रहा था। मुख्यालय के प्राचीन ठड़ेश्वरी देव मंदिर में खड़ी हनुमान जी की सात फुट ऊंची मूर्ति के दर्शन करने के लिए भक्तों की सबसे ज्यादा भीड़ जुटी। इस मौके पर मंदिरों में हनुमान जी और रामदरबार की मूर्तियों के भव्य श्रृंगार के साथ दिन भर मेला, कन्या भोज और भजन संध्या कार्यक्रमों की धूम मची रही। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की वजह से जिले में कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।
बुढ़वा मंगल पर्व पर मंगलवार को जिले के हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। गगनभेदी जयकारों के साथ भक्तों ने हनुमान जी की मूर्ति के दर्शन किए। जिला मुख्यालय उरई स्थित सबसे प्राचीन मंदिर ठड़ेश्वरी देव के मंदिर में हनुमान जी की लगभग सात फुट ऊंची खड़ी मूर्ति है। ऐसी मूर्ति जिले के किसी मंदिर में नहीं है। रामभक्त हनुमान जी की जय, संकट मोचन, संकट हारी के जयकारे लगाते हुए मंदिर में दर्शन के लिए उमड़ पड़े। मंदिर में रामदरबार, रामलला और सीता जी मूर्तियों का भव्य श्रंगार किया गया था। मंदिर के महंत सिद्धरामदास और संजय दुबे, सूर्य नायक, रामआसरे त्रिवेदी, रवीशंकर खत्री समेत महिला सिपाही तथा सादी वर्दी में पुलिसकर्मी भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने में लगे हुए थे।
जिला परिषद के पास इच्छापूरन हनुमान मंदिर की सजावट की गई थी। कीर्तन मंडली भगवान के भजन गा रही थी। भक्त इच्छा पूर्ण हनुमान के जयकारे लगाते हुए मंदिर की परिक्रमा लगाकर मनौती के धागे भी बांधते जा रहे थे। मंदिर परिसर में कन्या भोज के साथ भक्तों को प्रसाद बांटा जा र हा था। मंदिर प्रबंधक अनिल सिंह
तथा सचिव अनूप सिंह और समिति सदस्य मनोज बुधौलिया अपनी टीम के साथ महिला व पुरुष श्रद्धालुओं को नियंत्रित कर रहे थे। जिला चिकित्सालय के पास चिंता हरण हनुमान में भी फूलों से सजावट की गई थी। मंदिर के महंत व उनकी टीम भक्तों को प्रसाद बांट रही थी।
कालपी प्रतिनिधि के अनुसार बुढ़वा मंगल पर्व पर नगर के करीब 12 मंदिरों में बजरंग बली का श्रंगार कर भव्य झांकियां सजाई गई। यहां पर दिन भर दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। प्राचीन बटाऊं लाल मंदिर में सुबह पांच बजे से ही भक्तों की भीड़ जुटने लगी थी। मंदिर में हनुमान जी के अलावा श्रीगणेश, शंकर, काली देवी, रामदरबार की मूर्तियों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। अखंड रामायण पाठ का आयोजन हुआ। मंदिर के पुजारी गोविंद स्वरुप की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने प्रसाद बांटा।
जालौन प्रतिनिधि के अनुसार बुढ़वा मंगल पर नगर के हनुमान मंदिरों में भव्य श्रृंगार के साथ धार्मिक अनुष्ठान संपन्न कराए गए। प्राचीन बिरिया खेड़ा मंदिर में रामचरित मानस के अखंड पाठ, हवन और प्रसाद वितरण हुआ। देवनगर चौराहे स्थित हनुमान मंदिर को फूल बंगला से सजाया गया। अखंड रामायण पाठ के साथ मेले लगा। सुबह पांच बजे से ही मंदिर में दर्शन का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।
कदौरा प्रतिनिधि के अनुसार बुढ़वा मंगल मुहल्ला बाजार स्थित हनुमान मंदिर में भव्य सजावट व भजन कीर्तन कार्यक्रम हुआ। पंकज पाठक, पवन द्विवेदी और राजेंद्र प्रसाद द्विवेदी राजेंद्र अग्रवाल, राहुल गुप्ता व श्याम सुंदर गुप्ता ने व्यवस्था में सहयोग किया। स्टेशन रोड स्थित हनुमान मंदिर में भी भीड़ जुटी। पवन कुमार मिश्रा, अभय द्विवेदी, लल्लू मिश्रा, अनुज मिश्रा, प्रमोद आदि मौजूद रहे।
कोंच प्रतिनिधि के मुताबिक बुढवा मंगल पर दोहर के महावीर मंदिर पर विशाल मेला लगा। इसमें हजारों भक्तों ने आंजनेय हनुमान की भव्य झांकी के दर्शन किए। मंदिर के मुख्य पुजारी कमलेश दुवे ने हनुमान जी महाराज का श्रृंगार कर आरती उतारी। इस मौके पर लगे भंडारा में श्रद्घालुओं ने प्रसाद छका। कोतवाली पुलिस इस दौरान तैनात रही। प्राचीन गुदरिया हनुमान मंदिर में भी भंडारा आयोजित किया गया। अवधेश इकड़या, सुरेशकुमार अग्रवाल, जेके अग्रवाल, प्रवीण पहारिया, वीरेन्द्र कुशवाहा, संतोष पटवा, संदीप, संजीव, गुड्डू सक्सेना आदि व्यवस्था में लगे रहे। पसरट के हनुमान मंदिर, किष्किंधा हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, भुंजरया हनुमान मंदिरों में भी धार्मिक अनुष्ठान किए गए। नईबस्ती स्थित सिद्घेश्वर महादेव मंदिर पर बंदरों को पूए खिलाए गए।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper