नलकूपों को कनेक्शन न देने पर बरसे पूर्व मंत्री

Jalaun Updated Sat, 22 Sep 2012 12:00 PM IST
उरई (जालौन)। माधौगढ़ विधानसभा क्षेत्र में नलकूपों के लगने के बाद अब तक बिजली कनेक्शन न दिए जाने के कारण किसानों को सिंचाई में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश के पूर्व राज्यमंत्री हरिओम उपाध्याय ने विभागीय लापरवाही का खुलासा करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान बुंदेलखंड विकास निधि, विधायक निधि व वीआरजीएफ योजना के तहत क्षेत्र में 168 नलकूप स्थापित करवाए गए थे, लेकिन आज तक नलकूपों में विद्युत कनेक्शन नहीं दिए गए। उन्होंने कहा कि वह 24 सितंबर को किसानों को साथ लेकर कलेक्ट्रेट परिसर परं प्रदर्शन करेंगे।
आवास पर पत्रकारों से मुखातिब पूर्व राज्यमंत्री ने कहा कि माधौगढ़ विधानसभा के किसानों को सिंचाई संसाधनों से लैस करने की योजना थी। जिसके तहत वर्ष 2007-08 से लेकर 2010-011 तक विधायक निधि, बुंदेलखंड विकास निधि व बीआरजीएफ योजना से 168 नलकू प लगवाए गए और रजिस्ट्रार चिटफंड झांसी के यहां समितियां भी पंजीकृत कराई गईं, लेकिन नौकरशाही की अड़ंगेबाजी का नतीजा यह रहा कि अब तक नलकूपों को कनेक्शन नहीं मिल सके। नतीजतन आज भी हजारों एकड़ जमीन की सिंचाई नही हो पा रही है। उन्हाेंने कहा कि विद्युत विभाग व कार्यदायी संस्था समाज कल्याण निर्माण निगम, श्रम सहकारी निर्माण संघ, यूपीपीसीएल का भी रवैया ठीक नहीं है। वह उनसे कहते कहते थक गए हैं। कहा कि ,विभागों के पास विद्युत कनेक्शन के स्टीमेट का प्राविधान भी भेजा, लेकिन वर्ष 2007-08 व 2008-09-10 में स्टीमेट में अंतर आने से मामला अटका दिया गया। उन्हाेंने जिलाधिकारी द्वारा कार्यदायी संस्थाओं को नलकूपों को कनेक्शन देने संबंधी हाल में दिए गए निर्देश को उचित बताते हुए कहा कि इससे कार्य में तेजी आएगी है। पूर्व राज्यमंत्री उपाध्याय ने कहा कि वह किसानों के साथ 24 सितंबर को जिलाधिकारी को ज्ञापन देंगे। 17 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट में कनेक्शन के वास्ते आंदोलन भी करेंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls