विज्ञापन
विज्ञापन

नलकूप नहीं चलने से लोग बूंद बूंद पानी को तरसे

Jalaun Updated Tue, 31 Jul 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
उरई(जालौन)। रविवार को देर रात पावर ग्रिड फेल होने से प्रदेश सहित सात राज्यों में अंधेरा छा गया। इसका असर जिले में भी पड़ा। जिले के पांच कस्बों सहित कुल 564 गांव भी अंधेरे में डूब गए। इस दौरान साढे़ बारह घंटे बिजली गुल रही। इससे जलसंस्थान एवं जलनिगम के नलकूप भी बंद रहे। लोग बूंद बूंद पानी के लिए परेशान हुए। इसी जिला अस्पताल, महिला अस्पताल तथा जिला नेत्र अस्पताल में आपरेशन नहीं हो पाए। कुल मिलाकर पूरे जिले का जनजीवन थम सा गया। दोपहर बाद तकरीबन ढाई बजे बिजली आने पर लोगों ने राहत की सांस ली।
विज्ञापन
विज्ञापन
बीती रात दो बजे पावर ग्रिड फेल होने के कारण देश के सात राज्यों की बिजली गुल हो गई, जो सोमवार को अपराह्न ढाई बजे की बाद आई। फलस्वरूप जनपद मुख्यालय उरई, कोंच, कालपी, जालौन सहित चार नगर व छह टाउन एरिया क्षेत्रों सहित 564 गांवों में अंधाकुप रहा। जिले बर के नलकूप न चल पाने से लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ा। जलसंस्थान के अधिशाषी अभियंता आरसी पांडे ने बताया कि जलसंस्थान के कुल 148 नलकूप हैं जिनमें 74 उरई, जालौन, कोंच, कालपी आदि नगरी क्षेत्र में लगे हैं। बाकी 74 नलकूप देहात क्षेत्र में लगे हैं। बिजली आपूर्ति ठप होने से यह ट्यूबवेल नहीं चल सके। उन्होंने लोगों को पानी की उपलब्धता कराने के लिए विभाग के 12 टैंकरों की व्यवस्था करवाई है। पांच टैंकर भरवा कर खड़े करा लिए हैं। इसी तरह कालपी, कोंच, जालौन, रामपुरा, माधौगढ़, कोटरा को भी एक एक पानी का टैंकर तैयार कर जरूरत पर भेजा जाएगा। इसी तरह जलनिगम के अधिशाषी अभियंता गिरीश चंद्र सचान ने भी नलकूप नहीं चल पाने की बात कही।
जिला अस्पताल सहित जिले के कुल सात प्राथमिक तथा पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बिजली न आने से मरीज परेशान रहे। जिला अस्पताल में एक्सरे रूम बंद रहने से एक्सरे नहीं हो पाए। इसी तरह जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल तथा जिला नेत्र चिकित्सालय में कोई आपरेशन नहीं हो पाया। अस्पताल मेें बैठे और भर्ती गर्मी से निजात को हाथ का पंखा या अखबार झलते नजर आए। वहीं जिला महिला अस्पताल में तमाम प्रसूताएं अपने नवजातों को हाथ पंखे या साड़ी के पल्लू से राहत देने का प्रयास करती दिखीं। उधर पानी की आपूर्ति ठप रहने से बैंकों, सरकारी कार्यालयों में बाजार से पानी मंगवाया गया।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

डॉ. आरपी सिंह को मिला प्रदेश में पहला स्थान, 3422 ऑपरेशन करके बनाया ये कीर्तिमान

राष्ट्रीय अंधता निवारण कार्यक्रम में जालौन जिले के नेत्र सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने यूपी में पहला स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने गत वित्तीय वर्ष में 3422 ऑपरेशन करके पहला स्थान हासिल किया है।

24 मई 2019

विज्ञापन

लोकसभा चुनाव में आजम खान से हारीं जया प्रदा करेंगी BJP में 'गद्दारी' की शिकायत

लोकसभा चुनाव 2019 में हाई प्रोफाइल सीट रामपुर से भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा का बयान सामने आया है। जया प्रदा ने भाजपा के भीतरघात को अपनी हार का कारण बताया है।

24 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree