गोदाम में भीषण आग, धमाके से भगदड़

Jalaun Updated Fri, 13 Jul 2012 12:00 PM IST
कालपी/उरई(जालौन)। नगर के एक व्यापारी के परचून के गोदाम में गुरुवार को सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। इससे लगभग दस लाख रुपए का सामान राख हो गया। पास ही खड़ी बाइक भी धू धू कर जल गई। इस दौरान गोदाम में तेज धमाका भी हुआ। इससे भगदड़ मच गई। सूचना पर आए दमकल कर्मियों ने भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।
कालपी कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला रामचबूतरा निवासी कृष्णकुमार की टरननगंज बाजार में परचून की दुकान है। दुकान से कुछ दूर कदौरा फाटक के पास गोदाम है। गुरुवार की सुबह तकरीबन नौ बजे आग लगने से गोदाम में रखी दालें, शक्कर, चावल, मखाना, किसमिस आदि जलने लगे। लपटें देख वहां अफरा तफरी मच गई, तभी तेज धमाका हुआ। इससे दुकान के शटर टूट गए। भयानक आग और धमाके के कारण मुहल्ले के लोग घर छोड़कर भाग गए जो स्थिति सामान्य होने पर लौटे।
सूचना पाकर मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। गोदाम के पास खड़ी इंद्रपाल सिंह उर्फ पप्पू की बाइक भी जल गई। आग की सूचना पाकर सीओ चक्रमणि त्रिपाठी व कोतवाली एलआर दिवाकर भी मौके पर पहुंचे।
विस्फोट से नगरवासी दहल उठे। विस्फोट की तीव्रता भांप सभी के मन में अनहोनी की आशंका घर कर गई। लोग विस्फोट का कारण जानने के लिए घटनास्थल की तरफ दौड़ पडे़। मौके पर पहुंचने के बाद पता चला कि धमाका गोदाम में हुआ है। आग कैसे लगी और धमाका कैसे हुआ, यह रहस्य बना हुआ है, क्योंकि गोदाम में न ही बिजली का कनेक्शन है और न ही गैस सिलेंडर था।
गोदाम में आग लगने की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले अक्टूबर माह में भी टरननगंज स्थित व्यापारी के गोदाम में आग लग चुकी है लेकिन प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया।
दुकानों आदि के लिए अगिभननशमन विभाग का अनापत्ति प्रमाण पत्र व आग से बचने के उपकरण होने चाहिए लेकिन इन नियमों का पालन नहीं हो रहा है। टरननगंज स्थित गोदामों में हजारोें लीटर मिट्टी का तेल सहित ज्वलनशील वस्तुओं का भंडार रहता है। इसके बावजूद अधिकारी इस ओर से अनजान बने हुए हैं जो कभी भी किसी बड़े हादसे का कारण बन सकता है।

Spotlight

Most Read

Bareilly

बच्चो! 100 रुपये में स्वेटर खा लो

नकारा सिस्टम सरकारी योजनाओं को तो पलीता लगाता ही है, उसे गरीब बच्चों से भी कोई हमदर्दी नहीं है। सर्दी में बच्चों को स्वेटर बांटने की व्यवस्था ही देख लीजिए..

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper