स्वास्थ्य केंद्र बम्हौरा में जुआरी फेंट रहे पत्ते

Jalaun Updated Tue, 26 Jun 2012 12:00 PM IST
उरई(जालौन)। प्रदेश सरकार भले ही जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए लाखों रुपए खर्च कर रही हो लेकिन शासन की मंशा विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही से पूरी नहीं हो रही है। इसी कारण ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाली का शिकार हो रही हैं। बम्हौरा स्वास्थ्य केंद्र विभागीय लापरवाही और बदइंतजामी का सबसे बड़ा उदाहरण है। स्वास्थ्य केद्र की खस्ताहाल इमारत में मरीजों का इलाज होने के बजाय जुआरी ताश के पत्ते फेटते नजर आते हैं।
ग्रामीणों को इलाज कराने के लिए शहर न भागना पड़े इसके लिए शासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए हैं। लेकिन शासन ने जिस मंशा से इनको स्थापित किया है उसका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। ग्रामीण अभी भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं लेने के लिए शहरी क्षेत्रों की शरण ले रहे हैं लेकिन यहां भी उनका ठीक ढंग से इलाज नहीं हो पाता है। डाक्टर झांसी और कानपुर जाने के लिए कहकर उन्हे टरका देते हैं । स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही का हाल चुर्खी क्षेत्र के बम्हौरा गांव में बने मिनी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर देखा जा सकता है। स्वास्थ्य केंद्र की हालत इतनी खराब है कि लोगों को अंदर जाना मुश्किल हो जाता है। स्वास्थ्य केंद्र में घुसते ही चारों तरफ गुटके की पीक और गंदगी से बदूब आती है। इतना ही नहीं स्वास्थ्य केंद्र में जो कमरे बने हैं उनमें अधिकतर की हालत बद से बदतर है। किसी कमरे के दरवाजे टूटे हैं तो किसी की खिड़की गायब है। केंद्र के एक कमरे में कंडे भर दिए गए हैं। फर्श टूटी पड़ी है और दीवारें चटक गईं हैं। केंद्र में लगा हैंडपंप काफी समय से खराब पड़ा है। केंद्र में स्टाफ के नाम पर कभी भी कर्मचारी नहीं दिखाई देते हैं। क्षेत्र निवासी रामकुमार और शिवकुमार का कहना है शासन द्वारा लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य केंद्र का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मिनी स्वास्थ्य केंद्र की हालत इतनी खराब है कि यहां लोग आना पसंद नहीं करते हैं। जब भी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराने के लिए जाओ कोई नहीं मिलता है। इससे लोगों को मुख्यालय आना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का मिनी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज भले ही न हो रहा हो लेकिन जुआरियों के लिए स्वास्थ्य केंद्र जुआ का अड्डा बन गया है। सुबह से ही यहां पर जुआरियों का जमघट लगना शुरु हो जाता है और रात तक जुआ चलता है। उधर सीएमओ डॉ. अशोक कुमार गुप्ता का कहना है वे मामले की जांच कराएंगें और दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Ghaziabad

एनएच 235 पर कल जाम से जूझेंगे लोग

एनएच 235 पर कल जाम से जूझेंगे लोग

23 फरवरी 2018

Related Videos

सुनिए BSP से गठबंधन को लेकर क्या बोले SP नेता आजम खान

रई पहुंचे यूपी के पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी नेता आजम खान ने बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने मांस बिक्री, बसपा से गठबंधन से लेकर इन्वेस्टर्स समिट और लोकसभा उपचुनाव पर पत्रकारों के सवाल का जवाब भी दिया।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen