विज्ञापन

पचनदा के बीहड़ों में डाकू फिर सक्रिय

Jalaun Updated Fri, 22 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
उरई (जालौन)। पचनदा व चंबल के बीहड़ों में डकैत गिरोह की चहलकदमी बढ़ गई है। गिरोह के सरगना फिरौती वसूलने के लिए लोगों को अगवा कर रहे हैं और फायर पावर भी बढ़ाने में जुटे हैं। इनमें एक दस्यु सरगना जय सिंह का गिरोह है। जयसिंह ने मई में अपहरण के बाद फिरौती न मिलने पर अपहृत को गोली से उड़ा दिया था। इससे क्षेत्र में डकैतों की फिर से दहशत होने लगी है।
विज्ञापन

बताते चलें कि 70 के दशक से वर्ष 2005 तक पचनदा व चंबल के बीहड़ों में दस्यु गिरोहों की तूती बोलती रही थी। चुनाव से लेकर ठेकेदारी तक में उनका फरमान चलता था। फिर बदले हालात में पुलिस डकैत गिरोहों पर हावी हुई तो दस्यु सरगना रामआसरे तिवारी उर्फ फक्कड़ तथा अरविंद गुर्जर ने हथियार डालकर आत्मसमर्पण कर दिया। अन्य गिरोह पुलिस मुठभेड़ में ढेर हो गए लेकिन खास बात यह रही कि पुलिस उनके हथियार बरामद नहीं कर सकी जो उनके गुर्गों के पास रहे। अब यही गुर्गे संगठित होकर बीहड़ में कूद गए हैं। इनमें जो सबसे बड़ा नाम उभरकर आया है वह है कोड़ा किर्राही निवासी जयसिंह का। यह दस्यु सरगना पांच लाख के इनामी निर्भय गुर्जर (अब मृत) गिरोह का सक्रिय सदस्य रहा है।
निर्भय को एसटीएफ के तत्कालीन एसपी अखिल कुमार ने इटावा के बीहड़ों में वर्ष 2005 में मार गिराया था। तब निर्भय के पास मात्र एक कुल्हाड़ी व टार्च मिली थी लेकिन निर्भय की एके 47 व सेमीआटोमैटिक हथियारों का जखीरा कहां गया, इसका पुलिस पता नहीं लगा पाई थी। पुख्ता सूत्रों की माने तो निर्भय की सेमीआटोमैटिक रायफल दस्यु सरगना जयसिंह के हाथ लग गई है। जयसिंह ने बीती दो मई को शहर के मुहल्ला पटेल नगर निवासी रामकुमार को अगवा कर लिया था और परिजनों से दस लाख रुपए की फिरौती की मांगी थी। परिजनों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने सिरसा कलार के बीहड़ में कांबिंग की तो जयसिंह ने अपहृत रामकुमार की तीन जूून को गोली मारकर हत्या कर दी और फरार हो गया। बीहड़वासियों को अब फिर किसी अनहोनी की आशंका सता रही है।
इस बारे में एसपी नवनीत कुमार राणा ने बताया कि पुलिस की टीमें सक्रिय हैं और उनकी कोशिश है कि दस्यु सरगना को दबोचकर सलाखों के पीछे भेजा जाए। उन्होंने सेमीआटोमैटिक रायफल गिरोह के पास पहुंचने की बात पर कहा कि हो सकता है। उन्होंने बताया कि गिरोह के मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है। इसमेेें ग्रामीणों का भी सहयोग लिया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us