परमात्मा आस्था और विश्वास का विषय

Jalaun Updated Sat, 05 May 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
कोंच (जालौन)। मंदिर के अधिष्ठाता योगीराज निर्भयानन्द की द्वादश ज्योतिर्लिंग पदयात्रा को लेकर खेरापति सरकार डाढी में चल रहे श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ में वृंदावन से आईं कथा व्यास बाल विदुषी प्रीताम्बरा ने भगवान कृष्ण की बाल लीलाओं का बड़ा ही सुंदर वर्णन किया। कहा कि परमात्मा आस्था और विश्वास का विषय है, जो भी प्राणी निर्मल मन से उसका स्मरण करता है वह सभी दु:खों से मुक्त हो जाता है।
उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पूजा के माध्यम से मानव को यह संदेश दिया कि जो वसुंधरा, नदी, पर्वत हमें धन-धान्य प्रदान करते हैं हमें उनकी ही पूजा करनी चाहिये। भगवान कृष्ण की इस चेष्टा में इंद्र का गर्व चूर करने का भी संदेश छिपा है। यह कथा प्राणी मात्र को परमात्मा में विश्वास करना भी सिखाती है। साध्वी प्रीताम्बरा ने कहा कि भगवान कृष्ण ने जो भी बाल लीलायें कीं, उनमें कहीं न कहीं जन कल्याणकारी संदेश छिपे हैं, गोपियों के वस्त्र हरण करके कन्हैया ने निर्वस्त्र होकर जल में प्रवेश नहीं करने की शिक्षा दी और कहा कि इससे जल के देवता रुष्ट हो जाते हैं। अघासुर, वकासुर, त्रणासुर आदि राक्षसों का बध करके कन्हैया ने वृजवासियों को उनके आतंक से मुक्त कराया।
प्रीताम्बरा ने कहा कि सोलह कलाओं के सहित अवतीर्ण भगवान कृष्ण ने दुराचारियों का वध करके भक्तों की रक्षा की। उन्होंने कहा कि भगवान तो प्रेम के भूखे हैं, उन्हें जो जिस रूप में भजता है उसे वे उसी रूप में प्राप्त होते हैं। पूतना ने भले ही कृष्ण को मारने के लिये स्तनों पर बिष का लेप करके उन्हें स्तनपान कराया हो किंतु श्रीकृष्ण ने उसको मां का दर्जा देकर मोक्ष प्रदान किया। परीक्षित का उत्तरदायित्व श्रीमती कुसमादेवी मुखिया परैथा ने निर्वहन किया। भवानीशंकर पटेल, मनोजकुमार पटेल, श्यामप्रकाश पटेल, सत्यप्रकाश मस्ताना, रामबाबू एडवोकेट आदि व्यवस्थाओं में लगे रहे। इस अवसर पर सैकड़ों श्रद्घालुओं ने कथामृत का पान किया।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Kanpur

गंगा दशहरा कल: पानी का दान दिलाएगा पितरों के श्राप से मुक्ति 

इस बार गंगा दशहरा 24 मई (गुरुवार) को धूमधाम से मनाया जाएगा। ऐसी मान्यता है कि इस दिन गंगा मइया का धरती पर अवतरण हुआ था। इस कारण बड़ी संख्या में लोग गंगा में स्नान करके शाम को गंगा आरती करते हैं।

23 मई 2018

Related Videos

जालौन के इस सेंट्रल बैंक में आपका खाता तो नहीं, दूसरी बार हो गई चोरी!

यूपी के जालौन में सेंट्रल बैंक में चोरी करने का मामला सामने आया है। बैंक के बाहर लगा ताला कटा हुआ मिला जबकि सीसीटीवी कैमरे को तोड़कर फेंक दिया गया था। पिछले साल सेंट्रल बैंक की इसी शाखा में देसी बम फोड़कर डकैती भी डाली गई थी।

21 मई 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen