‘भये प्रगट कृपाला दीनदयाला कौशल्या हितकारी’

Jalaun Updated Thu, 11 Oct 2012 12:00 PM IST
कोंच (जालौन)। श्रीराम प्राकट्योत्सव के साथ ही बुधवार को कोंच की ऐतिहासिक रामलीला के 160वें महोत्सव का श्रीगणेश हो गया है। मानिक चौक स्थित श्रीराम भवन पर नगर के विद्वान पंडितों ने हवन पूजन के साथ वैदिक मंत्रों की समवेत् ध्वनि के बीच राम, भरत, लक्ष्मण और रिपुदमन का प्राकट्य कराया। दोपहर ठीक 12 बजे हुए इस अनुष्ठान की सूचना गोले दाग कर नगर वासियों को दी गई और लोग अपने अपने काम धाम छोड़ कर प्रभुश्री के दर्शनों के लिये दौड़े चले आये।
पिछले सोलह दशक से अनवरत होती आ रही कोंच की विख्यात रामलीला का 160वां महोत्सव बुधवार को श्रीराम प्राकट्योत्सव के साथ ही प्रारम्भ हो गया। नगर के विद्वान पंडितों ज्वालाप्रसाद दीक्षित के मुख्य आचार्यत्व में गोबिन्ददास मिश्रा, लल्लूराम मिश्रा, संजय रावत, राजेश दीक्षित, संतोष त्रिपाठी, वृजनंदन मिश्रा शास्त्री, रमेश पटैरया, वृजमोहन तिवारी, जयगोबिन्द मिश्रा, मुकेश तिवारी, नवनीत मिश्रा शास्त्री, मंजू नगाइच, योगेश उपाध्याय, विनीत मिश्रा आदि ने धार्मिक अनुष्ठान कराये और हवन पूजन के बाद पारंपरिक यजमान अतुलकुमार चतुर्वेदी ने राम, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न के प्राकट्य की आवश्यक औपचारिकताओं का निर्वहन किया।
भगवान के चारों स्वरूपों की आरती उतारी गई और उपस्थित जनसमुदाय ने भगवान का स्तवन किया। बैंड बाजों के बीच जैसे ही भगवान राम का अनुजों सहित अवतरण हुआ, गोले दाग कर नगरवासियों को यह शुभ समाचार दिया गया और दर्शनार्थियों का तांता लग गया। सभी को बाद में प्रसाद वितरित किया गया।
इस दौरान रामलीला संचालन करने वाली मातृ संस्था श्रीधर्मादा रक्षिणी सभा के अध्यक्ष केशव बबेले, मंत्री राकेशकुमार अग्रवाल, रामलीला समिति के अध्यक्ष चौधरी राजकुमार अग्रवाल, उपाध्यक्ष रमेश तिवारी, मंत्री दिनेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष नवनीत गुप्ता, संयुक्त मंत्री अजय गोयल, उपमंत्री राजकुमार अग्रवाल मोंठ वाले, सीनरी विभाग के बालकदास बब्बा, वृजमोहन तिवारी वर्तनवाले, संतोष तिवारी, मुन्नालाल अग्रवाल, रामबाबू अग्रवाल, नरोत्तम स्वर्णकार, जयप्रकाश मुखिया, राजाराम पठान आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

आज रामजन्म की लीला
कोंच (जालौन)। कोंच रामलीला में गुरुवार को रात ठीक आठ बजे रामलीला रंगमंच पर रामजन्म लीला का मंचन किया जाएगा। यह जानकारी रामलीला समिति के अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल ने दी। ब्यूरो

जालौन में भी शुरू हो गई रघुराई की लीला
जालौन। गणेश पूजन के साथ बुधवार को ऐतिहासिक रामलीला का शुभारंभ किया गया। समिति के प्रबंधक रविशंकर त्रिवेदी ने आचार्य रामदास त्रिपाठी रत्नासार से वेद मंत्रोच्चार के साथ रामलीला का शुभारंभ कराया। रामलीला के मंचन से पूर्व गणेश पूजन किया गया। पूजन के बाद समिति के मंत्री उमाशंकर चतुर्वेदी तथा शशिकांत द्विवेदी ने समिति के कार्यकर्ताओं से सहयोग की अपील की। साथ ही उन्हें दायित्व भी सौपें। मंचन का संचालन महेंद्र पाटकार ने किया। लीला पूरन चंद्र मिश्र की देखरेख में होगी। मीडिया प्रभारी का दायित्व बृजेश उदैनिया को दिया गया है। ब्यूरो

Spotlight

Most Read

Lucknow

1300 भर्तियों के मामले में फंसे आजम खां, एसआईटी ने जारी किया नोटिस

अखिलेश सरकार में जल निगम में हुई 1300 पदों पर हुई भर्ती को लेकर आजम खा के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है।

16 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper