अस्थाई बिजली कनेक्शन लेना जरूरी, होगी छापेमारी

लखनऊ/ब्यूरो Updated Wed, 17 Oct 2012 11:30 AM IST
irregular electricity supply essential on big occasion
शादी पंडाल, गेस्ट हाउस और दुर्गा पूजा पंडाल व जागरण के लिए बिजली का अस्थाई कनेक्शन लेने वाले फीस की रसीद अपने पास जरूर रखें। इसमें लापरवाही दिक्कत का कारण बन सकती है। धार्मिक आयोजनों और सहालग में बिजली चोरी पर लगाम कसने के लिए लखनऊ विद्युत आपूर्ति प्राधिकरण (लेसा) विशेष जांच अभियान चलाने जा रहा है। मौके पर पहुंची जांच टीम अस्थाई कनेक्शन की रसीद न मिलने पर बिजली चोरी की कार्रवाई करेगी।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के निदेशक (तकनीकी) एवं कार्यकारी मुख्य अभियंता लेसा प्रदीप टंडन ने अस्थाई कनेक्शन की आड़ में बिजली चोरी करने वालों पर लगाम कसने के लिए इस संबंध में सख्त निर्देश दिए हैं। इसके तहत औचक चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। अस्थाई कनेक्शन की रसीद न मिलने पर बिजली चोरी की पुष्टि मानते हुए कार्रवाई की जाएगी। मौके पर ही शमन शुल्क एवं बिजली चोरी के मद में असिस्टमेंट बिल की धनराशि वसूली जाएगी। यहीं नहीं बिजली चोरी को बढ़ावा देने वाले सजावटी ठेकेदार पर भी कार्रवाई होगी।

ऐसे पाएं अस्थाई कनेक्शन
एक्सईएन एवं उपखंड अधिकारी के दफ्तर से अस्थाई कनेक्शन का फॉर्म नि:शुल्क मिलता है। आवश्यक लोड का उल्लेख करते हुए फॉर्म के साथ में शादी या फिर कार्यक्रम संबंधी कार्ड, गेस्ट हाउस बुक कराने की रसीद, गेस्ट हाउस मालिक की परमीशन एवं विद्युत सुरक्षा निदेशालय की एनओसी को अनिवार्य रूप से संलग्न करना होता है। विद्युत सुरक्षा निदेशालय एनओसी के लिए एक किलोवाट के अस्थाई कनेक्शन की निरीक्षण फीस 200 रुपये जमा कराता है। जबकि 20 किलोवाट का कनेक्शन लेने पर अतिरिक्त भार की फीस 50 रुपये प्रति किलोवाट के हिसाब से कुल 1150 रुपये एसबीआई में जमा कराने होते हैं।

निर्धारित शुल्क
20 किलोवाट के अस्थाई कनेक्शन के लिए लेसा के खाते में 2910 रुपये जमा करने पड़ते हैं। इसमें 1800 रुपये एनर्जी चार्ज, 360 रुपये एनर्जी ड्यूटी, 200 रुपये प्रोसेसिंग फीस, 550 रुपये अस्थाई कनेक्शन जोड़ने व काटने की फीस शामिल है। इसके बाद जैसे-जैसे विद्युत लोड बढ़ेगा, वैसे-वैसे 100 रुपये प्रति किलोवाट और 20 प्रतिशत इनर्जी ड्यूटी के हिसाब से शुल्क बढ़ता है। अस्थाई कनेक्शन 24 घंटे तक के लिए ही मान्य होते हैं।

तत्काल के लिए 1000 रुपये अधिक
कार्यक्रम के ही दिन अस्थाई कनेक्शन के लिए आवेदन करने पर तत्काल कनेक्शन के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त शुल्क का प्रावधान है। लेकिन आयोग के इस निर्देश का लेसा में पालन नहीं हो रहा है। जबकि ज्यादातर कार्यक्रमों में ऐन मौके पर ही अस्थाई कनेक्शन के लिए आवेदन होते हैं। ऐसे में लेसा को मोटी चपत लगती है।

Spotlight

Most Read

Champawat

एसएसबी, पुलिस, वन कर्मियों ने सीमा पर कांबिंग की

ठुलीगाड़ (पूर्णागिरि) में तैनात एसएसबी की पंचम वाहिनी की सी कंपनी के दल ने पुलिस एवं वन विभाग के साथ भारत-नेपाल सीमा पर सघन कांबिंग कर सुरक्षा का जायजा लिया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या करने से पहले युवती ने फेसबुक पर अपलोड की VIDEO, देखिए

कानपुर के पांडुनगर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एक महिला ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर आत्महत्या कर ली। वजह जानने के लिए देखिए, ये रिपोर्ट।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper