बाहरी जिलों से सत्यापन, कन्या विद्याधन में अड़चन

Hathras Updated Fri, 26 Oct 2012 12:00 PM IST
हाथरस। कन्या विद्याधन आवंटित करने की शासन की महत्वाकांक्षी योजना में अड़चनें आ रही हैं। इस बार अफसरों के सामने बाहरी जिलों की छात्राओं का सत्यापन करने की समस्या खड़ी हो गई है। बता दें कि हाथरस से इंटरमीडिएट पास करने वाली बाहरी जिलों की करीब 600 छात्राओं ने योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किए हैं। जिससे इन छात्राओं के आय व जाति प्रमाण पत्रों को सत्यापन के लिए भी संबधित जिलों को भेजा गया है। लेकिन विभाग को अभी तक इनमें से एक भी बालिका के प्रमाण पत्रों का सत्यापन प्राप्त नहीं हुआ है। प्रदेश सरकार ने माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर डिग्री कॉलेजों में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को कन्या विद्याधन योजना के तहत 30-30 हजार रुपये के चेक वितरित करने का निर्णय लिया था। इसके लिए डीआईओएस कार्यालय में 33 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। लेकिन शासन ने जिले में निम्नतम आयवर्ग की 1137 छात्राओं को ही लाभान्वित किए जाने के निर्देश जारी किए हैं। इन छात्राओं में भी 88 अल्पसंख्यक, 513 अनुसूचित जाति एवं 536 ओबीसी व सामान्य जाति की छात्राएं शामिल हैं। लेकिन अफसरों को 1137 छात्राओं का चयन करने के लिए काफी परेशान है। उधर, अफसरों के सामने अब दूसरी उलझन खड़ी हो गई है। चूंकि करीब बाहरी जिलों की 600 छात्राओं ने इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की है, इसलिए इनका सत्यापन होने में परेशानी हो रही है। डीआईओएस राजेश कुमार वर्मा का कहना है कि कन्या विद्याधन योजना के चेक वितरण के लिए आय व जाति प्रमाण पत्रों के अभी बाहरी जिलों से करीब 600 सत्यापन प्राप्त नहीं हुए हैं। सत्यापन प्राप्त होने के बाद शीघ्र पात्र छात्राओं की सूची जारी कर दी जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018