बत्ती गुल हो जाती तो हो सकता था बड़ा हादसा

Hathras Updated Wed, 10 Oct 2012 12:00 PM IST
हाथरस/सहपऊ । चार दिन के अंदर उत्तर-मध्य रेलवे की एलएससी तोड़कर उसमें से कीमती सामान चोरी करने की घटना ने रेलवे प्रशासन में खलबली मचा दी है। आरपीएफ के अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस ने भी बदमाशोें की तलाश की, लेकिन कुछ पता नहीं चला। वहीं दूसरी बार इस तरह की वारदात ने रेलवे प्रशासन आशंकित है कि कहीं इस घटना के पीछे कोई साजिश तो नहीं है। इसी आशंका के चलते आरपीएफ के उच्चाधिकारी टूंडला आए और उन्होंने वहां से घटना के बाबत जानकारी ली। वैसे यदि समय रहते यह चोरी नहीं पकड़ी जाती तो रेलवे यातायात ठप हो सकता था और कोई बड़ा हादसा भी हो सकता था। रेलवे लाइन पर सिग्नलों को संचालित करने के लिए एलएससी भी लगी होती हैं। इनमें एसी, सीलिंग फेन, इनवर्टर के साथ रांक के कनेक्टर भी लगे हुए होते हैं। तांबे के तार भी इनमें रहते हैं। एलएससी का काम ओएफसी के बिजली जाने के बाद भी आटोमैटिक सिग्नलों को संचालित करना होता है। यह रेलवे ट्रैक के सहारे सुनसान स्थलों पर बनाई जाती हैं। चार दिन पहले बदमाशों ने उत्तर मध्य रेलवे की एलएससी संख्या 43 का ताला तोड़कर उसमें से यही सब सामान चोरी कर लिया। हालांकि अगले दिन रेलवे प्रशासन को इस चोरी का पता चल गया। यह क्षेत्र आगरा के बरहन में पड़ता है।
अब सोमवार की रात में बदमाशों ने फिर एलएससी संख्या 41 जोकि सहपऊ क्षेत्र में खेरिया हाल्ट के निकट है का ताला तोड़कर इसमें से कीमती सामान चोरी कर लिया। इसकी जानकारी दोपहर में रेलकर्मियोें को हुई तो उन्होंने अपने उच्चाधिकारियों को सूचित किया। गनीमत यह रही कि इस दौरान बिजली गुल नहीं हुई, वरना सिग्नल फेल हो जाते और गंभीर हादसा भी हो सकता था। लगातार दो घटनाओं ने रेलवे प्रशासन को खासा चिंता में डाल दिया। मंगलवार की शाम को आरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट मोहम्मद इश्तिहार फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। सहपऊ थाना पुलिस भी वहां पहुंच गई। डाग स्कायवड भी बुलाया गया, ताकि चोरी की वारदात का खुलासा हो सके। निकट के कई गांवों में पूछताछ की गई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। बताते हैं कि इसी मामले को लेकर आरपीएफ के आईजी टूंडला पहुंच गए और वहां भी जानकारी हासिल की।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls