राजनीतिक हस्तक्षेप डॉक्टरों की ज्वाइनिंग में ‘रोड़ा’

Hathras Updated Mon, 17 Sep 2012 12:00 PM IST
हाथरस। प्रदेश के स्वास्थ्य निदेशक डॉ. वीपी गुप्ता का बेबाक कहना है कि स्वास्थ्य विभाग में राजनीतिक हस्तक्षेप अन्य विभागों की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही है, इसलिए नए डॉक्टर सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में नहीं आ रहे। यह बातें उन्होंने हाथरस स्थित आवास पर ‘अमर उजाला’ से बातचीत में की।
डॉ. वीपी गुप्ता ने कहा कि प्रदेश का स्वास्थ्य महकमा इस समय डॉक्टरोें और स्टाफ की कमी से जूझ रहा है। पीएचसी को सीएचसी और न्यू पीएचसी को पीएचसी का दर्जा दे दिया गया है, लेकिन सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर और स्टाफ का अभाव है। इससे मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले दिनों प्रदेश में 3500 नए डॉक्टरों की पोस्टिंग हुई, लेकिन ज्वाइनिंग केवल कुछ डॉक्टरों ने ही की। उसमें से भी ज्यादातर डॉक्टर पूर्वी उत्तर प्रदेश में तैनात हो गए। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में काफी कम डॉक्टर तैनात हुए। स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि स्वास्थ्य महकमा चूंकि सीधे पब्लिक से जुड़ा है और डॉक्टर को सीधे पब्लिक के टच में रहना पड़ता है, इसलिए राजनीतिक हस्तक्षेप काफी ज्यादा है। ऐसे में डॉक्टर अब सरकारी सेवाओं में आने से कतरा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में यूपी की अपेक्षा सरकारी डॉक्टरों को ज्यादा वेतन मिलता है। उन्होंने कहा कि शासन ने कई मरीजों की सुविधाओं को देखते हुए कई योजनाएं शुरू की हैं। सचल स्वास्थ्य सेवा के तहत मुफ्त में अब मरीजों को एंबुलेंस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम इसका उद्घाटन भी कर चुके हैं और हर जिले में एंबुलेंस पहुंच गई हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में कहीं भी दवाइयों की किल्लत नहीं है। डॉ. गुप्ता ने कहा कि फिलहाल प्रदेश में कई जगह संक्रामक रोग फैल रहे हैं लेकिन विभाग ने इनसे निपटने के लिए प्रदेश स्तर से लेकर सीएचसी और पीएचसी स्तर तक कंट्रोल रूम खोल रखे हैं। जहां भी संक्रामक रोगों के फैलने की सूचना मिलती है, वहीं टीमें भेजी जाती हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018