एक्सपोर्ट खुलते ही अनाज की कीमतों को लगे पर

Hathras Updated Tue, 07 Aug 2012 12:00 PM IST
हाथरस। विदेशों के निर्यात खुलते ही अनाज की कीमतों को पंख लग गए हैं। एक महीने पहले तक जो गेहूं समर्थन मूल्य से भी 200 से 250 रुपये क्विंटल तक कम कीमतों पर बिक रहा था, अब उसके दामों ने एक महीने के अंदर ही 150 से 250 रुपये क्विंटल तक की छलांग लगाई है, जिससे उन किसानों के चेहरों पर चमक आ गई है, जिन्होंने अब तक अपना गेहूं रोक रखा था। गेहूं पर छाई महंगाई आने वाले दिनों में आम आदमी की मुश्किलें और बढ़ा सकती है। खासकर रोज कमाने खाने वालों के लिए रोटी से पेट भरना भी मुश्किल होगा।
दरअसल, एक महीने पहले तक देश में गेहूं के निर्यात पर पाबंदी थी। मुल्क का अनाज मुल्क में ही खप रहा था, जिससे बाजार में गेहूं का रेट काफी गिरा हुआ था। सरकारी खरीद के वक्त भी बाजार में गेहूं का रेट 1,100 रुपये क्विंटल का आंकड़ा पार नहीं कर सका। वो भी उस स्थिति में, जबकि सरकारी केंद्रों पर भी गेहूं का दाम 1,275 रुपये प्रति क्विंटल था। खरीद खत्म होने के बाद भी सरकारी मंडियों में गेहूं की कीमतों में कोई सुधार नहीं हुआ, लेकिन अब एक महीने में ही गेहूं की कीमतों ने अप्रत्याशित रूप से बढ़त दर्ज की है। जानकारों की मानें तो हाल ही में केंद्र सरकार ने अमेरिका और अन्य देशों के लिए गेहूं का निर्यात खोल दिया है।
गुजरात बंदरगाह से कुछ दिनों पहले ही 20 लाख टन गेहूं का निर्यात अमेरिका व अन्य देशों को किया गया है, जिससे बाजार में गेहूं की डिमांड एकाएक बढ़ी है और उसकी कीमतें भी मजबूत हुई हैं। जानकार बताते हैं कि अमेरिका से अभी गेहूं की और डिमांड मिली है, जिसके बाद गेहूं की दूसरी खेप के निर्यात की तैयारी शुरू हो गई है। मुनाफा कमाने के लिए अब कारोबारी गेहूं समेटने के लिए मुंहमांगी कीमत भी चुकाने को तैयार हैं। फड़ों पर आने वाले गेहूं की लिवाली को कोई भी कारोबारी छोड़ना नहीं चाहता यही वजह है कि सरकारी मंडियों में एकाएक गेहूं की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। जिस तरह विदेशों से और गेहूं की डिमांड मिली है, उससे कारोबारियों का उत्साह सातवें आसमान पर है और वह किसान का गेहूं उठाने में कोई कोताही नहीं कर रहे। जो किसान कल तक अपनी फसल का वाजिब दाम पाने के लिए जूझ रहे थे, उन्हें अब उम्मीद से ज्यादा कीमत मिल रही है, जिससे किसान भी कम उत्साहित नहीं हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018