ग्रिड फेल: फिर बिजली के लिए तरसा हाथरस

Hathras Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
हाथरस। 24 घंटे में दूसरी बार उत्तरी ग्रिड ने जिलेवासियों को बिजली के लिए तरसा दिया। दोपहर के करीब एक बजे ग्रिड फेल होते ही जिले के सभी बिजलीघर ठप पड़ गए। देर शाम तक जिले की बिजली ठप थी और आम जिंदगी पूरी तरह ठहर सी गई थी। बिजली से रोजमर्रा के कामों के साथ औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां भी पूरी तरह ठप पड़ गईं और कारोबारियों व उद्यमियों को इस बिजली संकट की वजह से खासा नुकसान झेलना पड़ा।
ऊपर से बिजली संकट अगले दो दिन तक जारी रहने की अफवाहों ने उद्यमियों और आम पब्लिक की बेचैनी और बढ़ा दी है। बिजली ठप होने से लोगों के पास रोजमर्रा के कामों के वैकल्पिक इंतजाम का भी कोई चारा नहीं बचा है। ऐसे में अगर अगले 24 घंटे के अंदर बिजली बहाल नहीं होती है तो जनजीवन में कोहराम मच सकता है। हालांकि बिजली अफसर भी हालातों पर पूरी तरह नजर बनाए हुए हैं और लगातार मुरादाबाद कंट्रोल रूम के संपर्क में हैं। हालांकि बिजली कब तक चालू हो पाएगी, इस बारे में बिजली अफसर ठोस तौर पर कुछ नहीं कह पा रहे हैं।
अधिकारियों की मानें तो अगर किसी भी तरह ग्रिड चालू हो भी जाते हैं तो सबसे पहले रेलवे लाइनों व अन्य जरूरी सेवाओं के लिए बिजली की जरूरत पूरी की जाएगी और उसके बाद ही आम लोगों की बिजली चालू होने का नंबर आएगा।
---
बिजली आई तो सिस्टम के लिए खड़ी होगी चुनौती
इतने लंबे पावर कट से बिजली सिस्टम के लिए भी चुनौती बढ़ सकती है। अगर लंबे समय तक कट के बाद बिजली चालू की जाएगी तो निश्चित रूप से सिस्टम एकाएक ओवरलोडेड हो जाएगा, जिससे बड़े फाल्ट का खतरा बढ़ जाएगा। मसलन, ओसीबी में फलैश ओवर हो सकते हैं। ओसीबी बबलिंग कर सकती हैं। 5 और 10 एमवीए के हैवी ट्रंासफार्मर ट्रिप कर सकते हैं और लाइनों में भी फाल्ट होने का खतरा बढ़ जाएगा, जिससे सप्लाई चालू होने के बाद स्थिति संभालने में बिजली वालों की मशक्कत बढ़ जाएगी। यही वजह है कि सभी फीडरों और बिजलीघरों के ऑपरेशन स्टाफ को ऐसी स्थिति से निबटने के लिए अलर्ट कर दिया गया है।
---
पानी के संकट ने बढ़ाई पब्लिक की चिंता
बिना बिजली के शहरवासियों के सामने पानी का भी गंभीर संकट खड़ा हो गया। सुबह का जो पानी का स्टोरेज था, वह दोपहर तक की जरूरतों पर खत्म हो गया। शाम को जब पानी की जरूरत पड़ी तो लोग हाथ पर हाथ रखकर बैठने को मजबूर हो गए। अब लोगों को यह फिक्र सता रही है कि अगर रात तक बिजली नहीं आई तो बुधवार की सुबह पानी आदि का इंतजाम कहां से करेंगे। ऐसे तो पीने के पानी को भी तरसना पड़ जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ताबड़तोड़ डकैतियों से हिली सरकार, प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को किया तलब

राजधानी में एक हफ्ते के अंदर हुई ताबड़तोड़ डकैती की वारदातों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper