स्वास्थ्य विभाग के नाक के नीचे चल रहा सब!

Hathras Updated Fri, 27 Jul 2012 12:00 PM IST
हाथरस/सादाबाद। जिले में स्वास्थ्य विभाग की नाक के नीचे झोलाछाप और अवैध पैथोलॉजी सेंटर के संचालक मरीजों की जान से खेल रहे हैं, लेकिन विभाग अंजान बना हुआ है। बिना डिग्री धारक अवैध प्रसव केंद्र से लेकर पैथोलॉजी सेंटर तक चला रहे हैं। प्रसूतिकाओं के प्रसव भी इन झोलाछापों के यहां हो रहे हैं और खून आदि की जांच भी। इससे भी ज्यादा गंभीर बीमारियों की जांच झोलाछाप कर रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर बेसुध ही है।
शहर की घनी आबादी वाले इलाकोें में झोलाछापों ने पैथोलॉजी सेंटर संचालित कर रहे हैं। वहां धड़ल्ले से खून-पेशाब की जांच होती है। विडंबना तो यह है कि एक तरफ तो सरकार संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए जननी सुरक्षा योजना जैसी योजनाएं चला रही है, वहीं अवैध प्रसव केंद्र भी चल रहे हैं। जहां से इस बात की गारंटी नहीं है कि प्रसूतिका और उसके होने वाले बच्चे का सही उपचार भी होगा या नहीं। यही नहीं, प्रसव पूर्व भ्रूण लिंग परीक्षण और गर्भपात रोकने के लिए कई कठोर कानून भी बना रखे हैं। गोष्ठियां की जाती हैं लेकिन कई स्थानों पर तो अवैध तरीके से गर्भपात भी होते हैं। समय-समय पर जिस तरह से भ्रूण सुनसान रास्तों पर पड़े मिलते हैं। इससे यह साबित होता है कि कुछ झोलाछापों के यहां कोख में कत्ल का कारोबार भी होता है। विभाग छापामार कार्रवाई करता है तो उसके बाद कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं होती।
इस बार हाथ लगे हैं पुख्ता सबूत : सीएमओ
हाथरस। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बृहस्पतिवार को लेबर कॉलोनी में जहां छापामार कार्रवाई की थी, वहां कुछ माह पहले सीएमओ डॉ. आरपी सिंह ने शिकायत पर छापा मारा था। सीएमओ डॉ. आरपी सिंह का कहना है कि उस समय उन्हें कोई सबूत नहीं मिला था, लेकिन इस बार सारे सबूत हाथ लगे हैं। रिपोर्ट डीएम को भेज दी गई है और उन्हीं के निर्देश पर अगली कार्रवाई होगी। सीएमओ का कहना है कि झोलाछापों के खिलाफ अब प्रभावी कार्रवाई होगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी छापामार टीम में शामिल होंगे। किसी भी झोलाछाप को छोड़ा नहीं जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls